IND vs AUS: इस दिग्गज ने सुधारी अक्षर पटेल की बल्लेबाजी, ऑलराउंडर ने खुद किया खुलासा

ऑल राउंडर अक्षर पटेल पिछले 12 महीनों में बल्लेबाज के तौर पर काफी तेजी से सुधार कर रहे हैं और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी सोच में बदलाव का श्रेय दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग को दिया जिन्होंने उनकी बल्लेबाजी में निखार लाने में अहम भूमिका निभायी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 09:08 PM IST
  • जानिए अक्षर पटेल ने क्या कहा
  • महत्वपूर्ण अंदाज में खेली पारी
IND vs AUS: इस दिग्गज ने सुधारी अक्षर पटेल की बल्लेबाजी, ऑलराउंडर ने खुद किया खुलासा

नई दिल्लीः ऑल राउंडर अक्षर पटेल पिछले 12 महीनों में बल्लेबाज के तौर पर काफी तेजी से सुधार कर रहे हैं और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी सोच में बदलाव का श्रेय दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग को दिया जिन्होंने उनकी बल्लेबाजी में निखार लाने में अहम भूमिका निभायी. अक्षर ने पिछले तीन महीनों में सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है.

74 रनों की अहम पारी खेली
शनिवार को दूसरे टेस्ट में उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (37 रन) के साथ मिलकर मैच बदलने वाली 74 रन की पारी खेली. इन दोनों ने मिलकर आठवें विकेट के लिये 114 रन की साझेदारी निभायी जिससे भारतीय टीम 262 रन बनाकर आस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से महज एक रन से पिछड़ रही थी. 

नागपुर में भी खेली शानदार पारी
नागपुर में पहले टेस्ट में अक्षर की 84 रन की पारी ने भारत को 400 रन बनाने में मदद की जिससे मेजबानों ने आस्ट्रेलिया को मैच से बाहर कर दिया. दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन स्टंप के बाद अक्षर ने कहा, ‘‘दिल्ली कैपिटल्स में मैंने रिकी से काफी बात की कि मैं अपनी बल्लेबाजी को और बेहतर कैसे कर सकता हूं. भारतीय टीम में भी मैं बल्लेबाजों से बात करता रहा हूं. मुझे लगा कि मैं 30 और 40 रन बनाकर अपनी काबिलियत के अनुसार नहीं कर पा रहा हूं, मैं मैच को ‘फिनिश’ नहीं कर पा रहा हूं. 

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये यह काफी कुछ मानसिक मजबूती के बारे में था. कभी कभार आल राउंडर के तौर पर आप विकेट लेने के बाद सहज हो जाते हो, जिससे आप लापरवाह हो सकते हो. इसलिये मैंने सोचा कि मैं इसमें सुधार कर सकता हूं कि इन 30 और 40 रन की पारियों को मैच विजयी स्कोर में तब्दील कर सकता हूं. 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: अश्विन और अक्षर की बल्लेबाजी को लेकर लियोन ने की ये भविष्यवाणी, 22वीं बार झटका 5 विकेट

अक्षर ने कहा, ‘‘मैं अब ऐसा ही सोचता हूं और इसने काफी अंतर पैदा कर दिया है. आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने भी अक्षर और अश्विन की तारीफ की जिन्हें लगता है कि यह भारतीय स्पिन जोड़ी किसी भी अंतरराष्ट्रीय टीम के शीर्ष छह में अच्छी बल्लेबाजी कर सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़