उस्मान ख्वाजा के खिलाफ भारत ने नहीं बरती यह सावधानी, पूर्व कप्तान ने किया चौंकाने वाला खुलासा

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में उस्मान ख्वाजा अपने बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं. उस्मान ख्वाजा के इस शानदार फॉर्म को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. उनका कहना है कि टीम इंडिया ने उस्मान ख्वाजा की बल्लेबाजी का कोई हल नहीं खोजा, जिसका उन्हें इस मैच में बड़ा खामियाजा चुकाना पड़ रहा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 10, 2023, 03:56 PM IST
  • 'राउंड द विकेट गेंदबाजी क्यों रहे हैं भारतीय गेंदबाज'
  • 'राउंड द विकेट गेंदबाजी भारत नहीं बल्कि इंग्लैंड में है कारगर'
उस्मान ख्वाजा के खिलाफ भारत ने नहीं बरती यह सावधानी, पूर्व कप्तान ने किया चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में उस्मान ख्वाजा अपने बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं. उस्मान ख्वाजा के इस शानदार फॉर्म को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. उनका कहना है कि टीम इंडिया ने उस्मान ख्वाजा की बल्लेबाजी का कोई हल नहीं खोजा, जिसका उन्हें इस मैच में बड़ा खामियाजा चुकाना पड़ रहा है. 

'राउंड द विकेट गेंदबाजी क्यों रहे हैं भारतीय गेंदबाज'
इयान चैपल ने टीम इंडिया की रणनीति पर सवाल उठाते हुए कहा, 'मेरे हिसाब से इस सीरीज में ख्वाजा की शांति असरदार रही. मुझे एक बात समझ में नहीं आई कि बाएं हाथ के बल्लेबाज के खिलाफ भारतीय गेंदबाज राउंड द विकेट से गेंदबाजी क्यों कर रहे थे. मेरे लिए इसके कोई मायने नहीं हैं. मैंने जितने अच्छे बाएं हाथ के बल्लेबाजों से बात की है, उन्होंने कहा कि ओवर द विकेट से गेंदबाजी का सामना करना सबसे मुश्किल है.'

'राउंड द विकेट गेंदबाजी भारत नहीं बल्कि इंग्लैंड में है कारगर'
उन्होंने आगे कहा, 'मैच में कुछ समय के लिए राउंड द विकेट गेंदबाजी करने का मतलब समझा जा सकता है. यह इंग्लैंड में कारगर साबित होता है, लेकिन भारत में नहीं और ख्वाजा जैसे बल्लेबाज पर तो बिल्कुल नहीं. उनकी ताकत ही ऑन साइड में शॉट खेलना है. मैंने देखा कि गेंदबाज उनकी पैड के पास गेंदबाजी कर रहे थे और वे ऐसी ही गेंद ज्यादातर पसंद करते हैं.' 

'शांत दिखे उस्मान ख्वाजा'
इयान चैपल ने आगे कहा, 'उस्मान ख्वाजा के बारे में एक और बात अच्छी लगी कि वे पूरे समय शांत दिखे. मेरी नजर में सीरीज के अंतिम मैच में टीम इंडिया उस्मान ख्वाजा का हल लेकर क्रीज पर नहीं आई, जिसका उन्हें बड़ा खामियाजा चुकाना पड़ रहा है.' 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसला
बता दें कि मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम पहले दिन की समाप्ति पर स्‍टंप्‍स तक 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 255 रन बनाए. वहीं, दूसरे दिन टीम 145 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 406 रन बनाकर पिच पर मौजूद है. 

भारत के खिलाफ लगाया पहला शतक
इस दौरान उस्मान ख्वाजा 418 गेंदों में 21 चौकों की मदद से 178 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. साथ ही उस्मान ख्वाजा ने टेस्ट क्रिकेट का अपना 14वां शतक पूरा कर लिया है. वहीं, भारत के खिलाफ यह उनका पहला शतक है.

ये भी पढ़ेंः जल्दबाजी में दी गई बाबर आजम को कप्तानी, पाकिस्तान के पूर्व पेसर ने लगाए बड़े आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़