IND vs AUS: करीब छह साल पुरानी हार भुलाकर कप्तानी करने उतरेंगे स्टीव स्मिथ, जानिए भारत में कैसा रहा है उनका रिकॉर्ड

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ होंगे. क्योंकि पैट कमिंस अभी तक ऑस्ट्रेलिया से नहीं लौटे हैं.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 16, 2023, 11:57 AM IST
  • दूसरे टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया चले गए थे पैट कमिंस
  • 51 वनडे मैचों में की है कप्तानी
IND vs AUS: करीब छह साल पुरानी हार भुलाकर कप्तानी करने उतरेंगे स्टीव स्मिथ, जानिए भारत में कैसा रहा है उनका रिकॉर्ड

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ होंगे. क्योंकि पैट कमिंस अभी तक ऑस्ट्रेलिया से नहीं लौटे हैं.

दूसरे टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया चले गए थे पैट कमिंस
दरअसल, पैट कमिंस दूसरे टेस्ट मैच के बाद अपनी बीमार मां की देखरेख के लिए वापस ऑस्ट्रेलिया चले गए थे. ऐसे में उम्मीद जताई गई थी कि वे तीसरे या चौथे टेस्ट मैच तक भारत वापस लौट आएंगे, लेकिन मां की मृत्यु हो जाने के कारण वे दोबारा भारत नहीं आए. इस कारण बाकी के दो टेस्ट मैचों में स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया गया था. वहीं, अब वनडे मैच में भी पैट कमिंस की वापसी नहीं हो रही है. ऐसे में स्टीव स्मिथ को ही वनडे सीरीज का कप्तान बनाया गया है. 

51 वनडे मैचों में की है कप्तानी
बात अगर स्टीव स्मिथ के अभी तक के कप्तानी करियर की करें तो उन्होंने कुल 51 वनडे मैचों में कप्तानी की है. इनमें ऑस्ट्रेलिया को 25 मैचों में जीत मिली है और 23 मैचों में हार मिली है. वहीं, इससे पहले उन्होंने वनडे मैच में आखिरी बार 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी की थी. इसके बाद उनके ऊपर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा और उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया. साथ ही उनकी कप्तानी भी चली गई थी. 

भारत के खिलाफ 10 मैचों में की है कप्तानी
वहीं, स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ बतौर कप्तान 10 वनडे मैच खेले हैं. इनमें उन्हें पांच मैचों में जीत और बाकी के पांच मैचों में हार मिली है. भारत के खिलाफ वनडे मैच में उन्होंने आखिरी बार कप्तानी साल 2017 में की थी. यह मैच नागपुर में खेला गया था और इसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम को हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में स्टीव स्मिथ 17 मार्च को होने वाले मैच में जीत हासिल कर अपना छह पुराना बदला चुकता करने की भरपूर कोशिश करेंगे. 

बतौर कप्तान शानदार रहा है बैटिंग करियर
बता दें कि स्टीव स्मिथ ने बतौर कप्तान 51 वनडे मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 45.09 के औसत और 84.96 के स्ट्राइक रेट से कुल 1984 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 5 शतक और कुल 12 अर्धशतक जड़े हैं. 

ये भी पढ़ेंः WPL 2023: 'चिकनी चमेली' गाने पर जेमिमा रोड्रिगेज ने साथी खिलाड़ियों संग लगाए ठुमके, वीडियो हो रहा तेजी से वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़