IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में 9 रन बनाते ही चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, द्रविड़-सचिन की इस खास लिस्ट में हुए शामिल

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है. पुजारा अपनी पारी में 9 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 2000 रन पूरे किए. इसके साथ ही वे भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 11, 2023, 01:14 PM IST
  • चेतेश्वर पुजारा ने पूरे किए दो हजार रन
  • टॉप पर काबिज हैं सचिन तेंदुलकर
IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में 9 रन बनाते ही चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, द्रविड़-सचिन की इस खास लिस्ट में हुए शामिल

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है. पुजारा अपनी पारी में 9 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 2000 रन पूरे किए. इसके साथ ही वे भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. 

चेतेश्वर पुजारा ने पूरे किए दो हजार रन
इस मैच से पहले चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 23 मुकाबलों में 51 से अधिक की औसत से कुल 1991 रन बनाए थे. ऐसे में उन्हें अपने 2000 रन पूरे करने के लिए महज 9 रनों की जरूरत थी. जिसे उन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच की पहली पारी में हासिल कर लिया. 

इससे पहले इन बल्लेबाजों ने किया यह खास कारनामा
वहीं, चेतेश्वर पुजारा से पहले भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल कर पाए थे. अब इस लिस्ट में पुजारा का नाम भी शामिल हो गया है. 

तीन भारतीय और दो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के नाम है शामिल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में 2000 रन पूरा करने वाले चेतेश्वर पुजारा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दो हजार रन पूरा करने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले पांच बल्लेबाजों ने यह कारनामा कर दिखाया है. इनमें तीन भारतीय और दो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के नाम शामिल है.

टॉप पर काबिज हैं सचिन तेंदुलकर
इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर काबिज हैं. उन्होंने 3262 रन बनाए हैं. इसके साथ ही वे अभी तक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग का नाम शामिल है. उन्होंने कुल 2555 रन बनाए हैं. इसके बाद तीसरे स्थान पर वीवीएस लक्ष्मण 2434 रनों के साथ तो चौथे नंबर पर राहुल द्रविड़ 2143 रनों के साथ काबिज हैं. वहीं, पांचवें नंबर पर माइकल क्लार्क 2049 रन के साथ काबिज है. 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज
सचिन तेंदुलकर- 3262 रन
रिकी पोंटिंग- 2555 रन
वीवीएस लक्ष्मण- 2434 रन
राहुल द्रविड़- 2143 रन
माइकल क्लार्क- 2049 रन

ये भी पढ़ेंः RCBW vs UPW: WPL के अपने चारों मैचों में क्यों असफल रही RCB ? कप्तान स्मृति मंधाना ने बताई बड़ी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़