IND vs AUS, 4th Test: 'हम अपना काम जानते हैं', रवि शास्त्री के सवालों पर भारत के गेंदबाजी कोच का दो टूक जवाब

IND vs AUS, 4th Test: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अभी तक स्पिनरों का दबदबा रहा है और ऐसे में भारत का तेज गेंदबाजों की अदला-बदली (रोटेशन) करने पर सवाल उठाए जा रहे हैं लेकिन गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे ने गुरुवार को कहा कि यह फैसला तेज गेंदबाजों को भविष्य में फायदा पहुंचाएगा.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 10, 2023, 06:40 AM IST
  • हम अपना काम जानते हैं
  • तीसरे दिन से स्पिनर्स को मिलेगी मदद
IND vs AUS, 4th Test: 'हम अपना काम जानते हैं', रवि शास्त्री के सवालों पर भारत के गेंदबाजी कोच का दो टूक जवाब

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके पहले दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने उस्मान ख्वाजा की नाबाद शतकीय पारी के दम पर 255/4 का स्कोर खड़ा कर लिया है और एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है. इस बीच भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने टीम मैनेजमेंट पर सवाल खड़े करते हुए तीसरे मैच से मोहम्मद शमी को आराम देने और मोहम्मद सिराज को मौका नहीं देने पर सवाल खड़े किये थे, लेकिन अब उनके इन सवालों को जवाब भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे ने दिया है.

हम अपना काम जानते हैं

भारत के गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे ने इसका जवाब देते हुए साफ किया है कि तेज गेंदबाजों को लगातार रोटेट करने का यह फैसला भविष्य में भारतीय टीम के लिये ही फायदेमंद साबित होगा. पहले दो टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज खेलें जबकि तीसरे टेस्ट मैच में शमी की जगह उमेश यादव को लिया गया था. शमी को उस मैच में विश्राम दिया गया था. चौथे टेस्ट मैच में सिराज की जगह शमी को शामिल किया गया. 

महाम्ब्रे से पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद पूछा गया कि क्या विश्राम देने से तेज गेंदबाजों की लय प्रभावित होती है, उन्होंने कहा,‘हम जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं, हमें अपना काम पता है. आपको फैसला करना होता है क्योंकि आपको प्रत्येक गेंदबाज का व्यक्तिगत तौर पर वर्कलोड भी देखना होता है. जिस तरह से हमने शमी को देखा हमें लगा कि उन्हें विश्राम दिए जाने की जरूरत है. इससे हमें सिराज या उमेश जैसे गेंदबाजों को मौका देने का भी अवसर मिला. हमें इस श्रृंखला के बाद होने वाले मैचों पर भी गौर करना होगा. अभी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल है और हमें उस पर भी गौर करने की जरूरत है. ऐसे में आपको कभी-कभी गेंदबाजों को रोटेट करना पड़ता है और यह खिलाड़ियों के लिए भी महत्वपूर्ण है.’

तीसरे दिन से स्पिनर्स को मिलेगी मदद

महाम्ब्रे ने मोटेरा के विकेट को बल्लेबाजी के लिए अनुकूल करार दिया लेकिन उन्हें उम्मीद है की तीसरे दिन से स्पिनरों को भी इससे मदद मिलेगी, हालांकि इस पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज का मानना है कि गेंदबाजों ने अंतिम 10 ओवरों में अधिक रन दिए. भारतीय गेंदबाजी कोच ने ख्वाजा की भी तारीफ की जो दिन के आखिर में 104 रन बनाकर खेल रहे थे. 

उन्होंने कहा,‘यह बल्लेबाजी के लिए अनुकूल विकेट दिख रहा है. हमें कल विकेट देखने के बाद से ही ऐसी उम्मीद थी कि यह विकेट पहले तीन मैचों से भिन्न होगा. पहले सत्र में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की. शुरू में हमने अधिक रन दिए लेकिन गेंद जैसे ही पुरानी होती गई रन बनाना मुश्किल होता गया. दूसरा सत्र हमारे लिए अच्छा रहा. हमने अंतिम 10 ओवरों में 56 रन दिए और मुझे लगता है कि यहां खेल कुछ हद तक हमारे अनुकूल नहीं रहा. दिन के आखिर में चार विकेट पर 255 रन हमारे लिए अच्छा माना जा सकता है लेकिन हां अंतिम सत्र में हमने कुछ अधिक रन दिए.’

इसे भी पढ़ें- MI vs DC, WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने लगाई जीत की हैट्रिक, हार के बाद दूसरे पायदान पर खिसकी दिल्ली

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़