IND vs AUS, 3rd ODI: लेफ्ट ऑर्म पेसर्स के खिलाफ कब खत्म होगा भारतीय बैटर्स का डर, हर बार किया है सरेंडर

IND vs AUS, 3rd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच बुधवार 22 मार्च को चेन्नई के एमए  चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने भले ही जीत हासिल की थी लेकिन विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में कंगारुओं ने भारतीय टीम को एकतरफा धूल चटाई.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 21, 2023, 03:22 PM IST
  • स्टार्क के सामने घुटने टेकती नजर आई है भारतीय टीम
  • टॉप ऑर्डर को ही ज्यादा शिकार बनाते हैं स्टार्क
IND vs AUS, 3rd ODI: लेफ्ट ऑर्म पेसर्स के खिलाफ कब खत्म होगा भारतीय बैटर्स का डर, हर बार किया है सरेंडर

IND vs AUS, 3rd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच बुधवार 22 मार्च को चेन्नई के एमए  चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने भले ही जीत हासिल की थी लेकिन विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में कंगारुओं ने भारतीय टीम को एकतरफा धूल चटाई.

सीरीज के आखिरी मैच में अब जो भी टीम जीत हासिल करेगी वो सीरीज को अपने नाम करेगी. इस साल भारत की मेजबानी में ही वनडे विश्वकप खेला जाना है, जिसकी तैयारियों को देखते हुए यह सीरीज काफी अहम रहने वाली है.

स्टार्क के सामने घुटने टेकती नजर आई है भारतीय टीम

हालांकि भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने सीरीज में जिस तरह से प्रदर्शन किया है उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि उसके लिये खिताब का सपना देखना काफी महत्वकांक्षी है. सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम 200 से कम के स्कोर का पीछा कर रही थी और महज 83 रन के स्कोर पर आधी टीम वापस लौट चुकी थी. ऐसे में अगर केएल राहुल और रविंद्र जडेजा ने सूझबूझ भरी पारी नहीं खेली होती तो भारतीय टीम के लिये जीत हासिल कर पाना मुश्किल था.

वहीं सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय बल्लेबाज 117 रन पर सिमट गये और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने महज 11 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य को हासिल कर लिया और भारत के खिलाफ ओवर्स के हिसाब से सबसे बड़ी जीत हासिल की.

15 में से 8 विकेट स्टार्क के हैं नाम

पहले दो मैचों के दौरान भारतीय टीम ने अपने 15 विकेट खोये हैं जिसमें से 8 विकेट ऑस्ट्रेलिया के बायें हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपने नाम किये हैं. स्टार्क ने पहले मैच में 3 तो वहीं दूसरे मैच में 5 विकेट हासिल किये. मिचेल स्टार्क ने दोनों ही मैचों में भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को बिखेरने का काम किया. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब भारतीय टीम स्टार्क की पेस के सामने घुटने टेकती नजर आई हो.

स्टार्क ने भारत के खिलाफ खेले गये 15 मैचों में 25 विकेट झटके हैं जिसमें दो बार 5 विकेट हॉल आये हैं. विशाखापट्टनम से पहले स्टार्क ने साल 2015 में मेलबर्न के मैदान पर खेले गये मैच में 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 43 रन देकर 6 विकेट झटके थे, वहीं विशाखापट्टनम में उन्होंने 8 ओवर की गेंदबाजी कर 53 रन दिये और 5 सफलता हासिल की.

टॉप ऑर्डर को ही ज्यादा शिकार बनाते हैं स्टार्क

ऐसे में यह सवाल उठता है कि भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के लिये मिचेल स्टार्क खतरनाक साबित हो रहे हैं या बायें हाथ की गेंदबाजी, तो जवाब में बायें हाथ की गेंदबाजी. भारतीय टॉप ऑर्डर की बात करें तो वो हमेशा ही लेफ्ट आर्म पेसर्स के खिलाफ कमजोर नजर आया है फिर चाहे वो ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क हों, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट या फिर पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी. स्टार्क ने भारत के खिलाफ खेले गए 15 वनडे मैचों में रोहित शर्मा और शिखर धवन को 3-3 बार आउट किया है तो वहीं पर शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव को भी वो 2-2 बार पवेलियन भेज चुके हैं. इस दौरान विराट कोहली को भी वह एक बार आउट कर चुके हैं.

लेफ्ट ऑर्म पेसर्स के खिलाफ कमजोर है भारतीय टॉप ऑर्डर

जहां स्टार्क के आंकड़े भारत के खिलाफ काफी शानदार नजर आते हैं  तो वहीं पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने भी भारत के खिलाफ 13 मैचों में 24 विकेट हासिल किये हैं. इस दौरान उन्होंने एक बार 5 और एक बार 4 विकेट हॉल झटका है. साल 2019 में भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच हैमिल्टन के मैदान पर एक वनडे मैच खेला गया था जिसमें पूरी टीम महज 92 रन पर सिमट गई थी. बोल्ट ने इस मैच में 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 21 रन देकर 5 विकेट झटके थे. स्टार्क की तरह बोल्ट भी भारकीय टॉप ऑर्डर को घुटनों पर रखते हैं और अब तक वनडे में शिखर धवन को 5, रोहित शर्मा को 4, विराट कोहली को 3 बार आउट किया है. 

शाहीन अफरीदी की बात करें तो भारत के खिलाफ वो एक भी वनडे मैच नहीं खेले हैं लेकिन टी20 विश्वकप 2021 में जब वो भारत के खिलाफ खेलने उतरे थे तो उन्होंने केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली का विकेट लेकर टीम इंडिया की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी और पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023 से पहले KKR के इस बॉलर ने किया करिश्माई प्रदर्शन, 7 ओवर में डाले 7 मेडेन झटके 7 विकेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़