IND vs AUS: राहुल द्रविड़ ने बताया कैसे जीतेगी टीम इंडिया, बैटिंग-बॉलिंग नहीं बल्कि ये होगा टर्निंग प्वाइंट

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से होने वाला है जिसके लिये दोनों टीमें तैयारियों में जुटी हुई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 01:31 PM IST
  • बैटिंग-बॉलिंग से ज्यादा फील्डिंग में सुधार की दरकार
  • खिलाड़ी कर रहे हैं अतिरिक्त अभ्यास
IND vs AUS: राहुल द्रविड़ ने बताया कैसे जीतेगी टीम इंडिया, बैटिंग-बॉलिंग नहीं बल्कि ये होगा टर्निंग प्वाइंट

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से होने वाला है जिसके लिये दोनों टीमें तैयारियों में जुटी हुई हैं. सीरीज का पहला मैच नागपुर के मैदान पर खेला जाएगा और दोनों ही टीमें जीत के साथ कैंपेन का आगाज करने के इरादे से उतरेंगी. सीरीज के आगाज से पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पहले मैच में टीम का फोकस जीत के लिये किस चीज पर रहने वाला है.

बैटिंग-बॉलिंग से ज्यादा फील्डिंग में सुधार की दरकार

राहुल द्रविड़ ने साफ किया कि पिछले कुछ समय में भारतीय टीम का फील्डिंग स्तर काफी गिरा है और चिंता का विषय बना हुआ है. ऐसे में जब 9 फरवरी से नागपुर के मैदान पर सीरीज का आगाज होगा तो टीम का फोकस फील्डिंग में खासतौर से स्लिप में कैचिंग पर होगा. टीम लगातार इसमें सुधार की कोशिश कर रही है.

बीसीसीआई की ओर से ट्विटर पर डाले गए एक वीडियो में द्रविड़ ने कहा ,‘हर कोई फिट है और टेस्ट टीम को फिर साथ में देखकर अच्छा लग रहा है . हमने पिछले कुछ महीने में सफेद गेंद से काफी क्रिकेट खेला है. इनमें कुछ खिलाड़ी सफेद गेंद के प्रारूप से टेस्ट खेलने आये हैं और नेटपर उन्हें अतिरिक्त अभ्यास करते देखकर अच्छा लगा.’

खिलाड़ी कर रहे हैं अतिरिक्त अभ्यास

भारतीय टीम वीसीए स्टेडियम पर नेट अभ्यास कर रही है . पहला टेस्ट वीसीए जामथा स्टेडियम पर खेला जायेगा. नागपुर के बाद दूसरा टेस्ट 17 फरवरी से दिल्ली में, तीसरा एक मार्च से धर्मशाला में और चौथा नौ मार्च से अहमदाबाद में खेला जायेगा .

उन्होंने ने कहा ,‘फील्डिंग काफी महत्वपूर्ण है . करीबी कैचिंग पर ध्यान देना होगा क्योंकि श्रृंखला में इसकी भूमिका अहम होगी. स्लिप फील्डिंग और कैचिंग पर काफी फोकस रहेगा . जब आप लगातार यात्रा करते हैं तो इन चीजों पर काम करने का ज्यादा समय नहीं मिल पाता . हमने कुछ लंबे नेट सत्र किये . कोचिंग स्टाफ के लिये भी यह अच्छा है क्योंकि हम इतना ज्यादा क्रिकेट खेलते हैं कि इसके लिये समय नहीं मिल पाता.  इस सप्ताह अभ्यास के लिये समय मिल पाना अच्छा रहा . कोचिंग स्टाफ इसके लिये एक महीने से तैयारी कर रहा था . मुझे खुशी है कि सब कुछ ठीक चल रहा है. मेरे हिसाब से तो यह छोटा ही शिविर था . मुझे लंबे शिविर पसंद है जिनमें खेल पर काम हो सके लेकिन मुझे फिर भी खुशी है कि यहां पांच छह दिन मिल सके.’

इसे भी पढ़ें- Women T20 World Cup 2023: क्या अंडर-19 की सफलता दोहरा पाएगी टीम इंडिया, मिताली राज ने गिनाई भारत की कमजोरियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़