बर्मिंघम की हार ने तोड़ी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की उम्मीदें, जानें कैसे पाकिस्तान को हुआ फायदा

एजबास्टन के मैदान पर खेले गये इस आखिरी मैच में जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने सीरीज को 2-2  से बराबरी पर खत्म किया है. मैच के बाद आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के तहत भारतीय टीम पर जुर्माना लगाते हुए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका से उसके 2 अंक भी काट लिये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 11:55 AM IST
  • भारत के लिये फाइनल में पहुंचना हुआ मुश्किल
  • बर्मिंघम की हार से पाकिस्तान को हुआ फायदा
बर्मिंघम की हार ने तोड़ी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की उम्मीदें, जानें कैसे पाकिस्तान को हुआ फायदा

नई दिल्ली: बर्मिंघम के मैदान पर खेले गये आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के हाथों 7 विकेट से मिली करार से न सिर्फ भारत का दिल टूटा है बल्कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को भी बड़ा झटका लगा है. एजबास्टन के मैदान पर खेले गये इस आखिरी मैच में जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने सीरीज को 2-2  से बराबरी पर खत्म किया है. मैच के बाद आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के तहत भारतीय टीम पर जुर्माना लगाते हुए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका से उसके 2 अंक भी काट लिये.

भारत की हार से पाकिस्तान को हुआ फायदा

इसके चलते भारत का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 साइकिल के फाइनल में पहुंचने का सपना टूटता नजर आ रहा है. टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका की बात करें तो फिलहाल भारतीय टीम 52.08 जीत प्रतिशत के साथ चौथे पायदान पर काबिज है जबकि उसकी धुर-विरोधी पाकिस्तान टीम 52.38 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गई है. 

मौजूदा समय में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले प्रबल दावेदारों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया (77.78), साउथ अफ्रीका (71.43) और पाकिस्तान की टीम ही सबसे आगे नजर आती है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि भारतीय टीम के पास अब सिर्फ ही 2 सीरीज बाकी है जिसमें 6 टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जबकि अन्य तीनों टीम के पास 3 या 3 से ज्यादा सीरीज बाकी हैं.

भारत के लिये फाइनल में पहुंचना हुआ मुश्किल

वहीं विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत बदले हुए नियमों ने भी भारत की मुश्किलें बढ़ा दी है, जहां पर हर मैच के साथ जीत प्रतिशत में बदलाव हुआ है. ऐसे में भारतीय टीम बचे हुए मैचों में ड्रॉ भी नहीं चाहेगी और रेस में बने रहने के लिये भी सिर्फ जीत की दरकार है. 

भारतीय टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पिछले सीजन में फाइनल में पहुंची थी लेकिन न्यूजीलैंड के हाथों हारने के चलते खिताब जीतने से चूक गई थी. वहीं इस सीजन भारतीय टीम के बैटर्स ने काफी निराश किया है जिसके चलते वो कई ऐसे मैच गंवाती नजर आई है जिसे वो जीत सकती थी.

इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: बर्मिंघम टेस्ट में छाये रूट-बेयरस्टो और बुमराह, जानें कौन-कौन से रिकॉर्ड बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़