ICC Test Rankings: भारत बना टेस्ट का किंग, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा, रैकिंग में नंबर वन

ICC Test Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. ICC की ओर से जारी रैंकिंग में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए टॉप पर काबिज हो गई है. अब भारत 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया 111 रेटिंग्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 03:16 PM IST
  • रैंकिंग में भारत, ऑस्ट्रेलिया के बाद कौन?
  • तीनों फॉर्मेट में टॉप पर काबिज है भारत
ICC Test Rankings:  भारत बना टेस्ट का किंग, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा, रैकिंग में नंबर वन

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. ICC की ओर से जारी रैंकिंग में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए टॉप पर काबिज हो गई है. अब भारत 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया 111 रेटिंग्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गया है. 

पहला टेस्ट मैच पारी और 132 रनों से रहा भारत के नाम
इस वक्त दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की जंग जारी है. सीरीज में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे. पहले मुकाबले में टीम इंडिया पारी और 132 रनों के साथ शानदार जीत हासिल करने में कामयाब रही. 

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास
इस दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में नजर आए. रोहित शर्मा में 212 गेंदों में 15 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 120 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली और इसी के साथ वे भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए जिनके क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक है. इससे पहले किसी भारतीय कप्तान के पास यह उपलब्धि नहीं थी. सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 फरवरी से 21 फरवरी तक दिल्ली में खेला जाएगा. 

रैंकिंग में भारत, ऑस्ट्रेलिया के बाद कौन?
ICC की ओर से जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में भारत 115 रेटिंग और 3690 प्वॉइंट से साथ टॉप पर काबिज है. ऑस्ट्रेलिया 111 रेटिंग और 3231 प्वॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर, इंग्लैंड 106 रेटिंग और 4973 प्वॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर, न्यूजीलैंड 100 रेटिंग और 2704 प्वॉइंट के साथ चौथे नंबर पर, साउथ अफ्रीका 85 रेटिंग और 2456 प्वॉइंट के साथ पांचवें पायदान पर काबिज है. 

वहीं, वेस्टइंडीज 79 रेटिंग के साथ छठे स्थान पर, पाकिस्तान 77 रेटिंग के साथ सातवें स्थान पर, श्रीलंका 76 रेटिंग के साथ आठवें स्थान पर तो बांग्लादेश 46 रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर, और जिम्बाब्वे 25 रेटिंग के सात दसवें स्थान पर है. 

तीनों फॉर्मेट में टॉप पर काबिज है भारत
बता दें कि आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी 267 रेटिंग और 18445 प्वाइंट के साथ भारत टॉप पर काबिज है. वहीं, आईसीसी एसदिवसीय रैंकिंग की बात करें तो इसमें भी भारत 114 रेटिंग और 5010 प्वाइंट के साथ टॉप पर है. ऐसे में मौजूदा समय में भारत क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप पर काबिज है.

ये भी पढ़ेंः Women's T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया की आंधी में उड़ा बांग्लादेश, 8 विकेट से चटाई धूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़