ICC Rankings: आखिरकार हर प्रारूप में नंबर 1 बन ही गई भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया को हरा रैंकिंग में रचा इतिहास

ICC Rankings: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और अब आखिरकार टेस्ट रैंकिंग में भी दुनिया की नंबर 1 टीम बन गई है. 15 फरवरी को भी जब आईसीसी रैंकिंग जारी की गई थी तो उसमें भारतीय टीम पहले पायदान पर काबिज हुई थी लेकिन 6 घंटों के बाद आईसीसी ने इसे तकनीकी गड़बड़ी बताते हुए चेंज कर दिया और भारतीय टीम दोबारा से दूसरे पायदान पर पहुंच गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2023, 04:09 PM IST
  • सभी प्रारूप में नंबर 1 बना भारत
  • ऐसा करने वाला दूसरा देश बना भारत
ICC Rankings: आखिरकार हर प्रारूप में नंबर 1 बन ही गई भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया को हरा रैंकिंग में रचा इतिहास

ICC Rankings: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और अब आखिरकार टेस्ट रैंकिंग में भी दुनिया की नंबर 1 टीम बन गई है. 15 फरवरी को भी जब आईसीसी रैंकिंग जारी की गई थी तो उसमें भारतीय टीम पहले पायदान पर काबिज हुई थी लेकिन 6 घंटों के बाद आईसीसी ने इसे तकनीकी गड़बड़ी बताते हुए चेंज कर दिया और भारतीय टीम दोबारा से दूसरे पायदान पर पहुंच गई.

सभी प्रारूप में नंबर 1 बना भारत
हालांकि रविवार को जब भारतीय टीम ने अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गये मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की तो टेस्ट रैंकिंग में उसने पहले पायदान पर कब्जा जमा लिया. भारतीय टीम पहले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ जनवरी में खेली गई टी20 और वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करने के बाद पहले पायदान पर काबिज थी. इसके साथ ही भारत पहला एशियाई देश बन गया है जिसने एक ही समय में आईसीसी के तीनों प्रारूप में पहला स्थान हासिल कर लिया है. 

ऐसा करने वाला दूसरा देश बना भारत
वहीं ओवरऑल मामले में भारत यह कारनामा करने वाला दूसरा देश बन गया है. इससे पहले यह कारनामा सिर्फ साउथ अफ्रीका की टीम ने किया था. दिल्ली में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट चटकाये और लगातार दूसरे मैच में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड अपने नाम किया.

ये भी पढ़ेंः INDW vs ENGW: T20 world cup के तीसरे मैच में रेणुका सिंह ने रचा इतिहास, कर दिखाया ये खास कारनामा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़