Hockey World Cup 2023: क्वार्टर फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका को 9-2 से रौंदा

Hockey World Cup 2023: स्टार फारवर्ड ब्लेक गोवर्स के चार गोल की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को 9-2 से करारी शिकस्त देकर पूल ए में शीर्ष पर रहते हुए एफआईएच पुरुष विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 12:42 AM IST
  • क्वार्टरफाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया
  • क्रॉसओवर मैच करेंगे इन टीमों का फैसला
Hockey World Cup 2023: क्वार्टर फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका को 9-2 से रौंदा

Hockey World Cup 2023: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे हॉकी विश्वकप में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये उसके स्टार फारवर्ड ब्लेक गोवर्स ने शानदार प्रदर्शन किया और साउथ अफ्रीका की टीम को एकतरफा हार देकर क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली. ऑस्ट्रेलिया के लिये ब्लेक गोवर्स ने 4 गोल दागे जिसकी मदद से उनकी टीम ने साउथ अफ्रीका को 9-2 की स्कोर लाइन से हराया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

क्वार्टरफाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया

वहीं पर साउथ अफ्रीका की टीम इस पूल में एक भी जीत हासिल कर पाने में नाकाम रही है. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम अपना क्वार्टरफाइनल मैच 24 जनवरी को भुवनेश्वर में खेलेगी जिसमें उसका सामना मलेशिया और स्पेन के बीच होने वाले क्रॉस ओवर मैच के विजेता से होगा. मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम को 8 पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसमें से 3 को उसने गोल में तब्दील किया तो वहीं पर साउथ अफ्रीकी टीम को 5 पेनाल्टी कॉर्नर मिले जिसका फायदा उठा पाने में वो नाकाम रही.

ऑस्ट्रेलिया के लिये गोवर्स ने चौथे मिनट में पहला गोल दागकर टीम को बढ़त दिलाई तो दक्षिण अफ्रीका के लिए नटुली नकोबिले आठवें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम की वापसी कराई, हालांकि टॉम क्रेग (10वें) ने 2 मिनट के अंदर ही बढ़त को वापस हासिल कर लिया और गोवर्स के 15वें, 19वें और 20वें मिनट में गोल दागकर लगभग अपनी टीम की जीत को पक्का कर दिया. 

गोवर्स ने लगाया गोलों का चौका

मैच में गोवर्स ने अपना पहला और चौथा गोल ही मैदान से किया जबकि दूसरा और तीसरा गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर आया था. जेक हार्वी (22वें) और डेनियल बीले (28वें) के गोल के चलते ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हाफ टाइम तक 7-1 की मजबूत बढ़त हासिल कर ली थी. वहीं हाफ टाइम के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिये जेरेमी हेवर्ड (32वें) और टिम ब्रांड (47वें) ने 2 अन्य गोल दाग कर बढ़त को 9-1 कर दिया.  

ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच के तीसरे और चौथे क्वार्टर में धीमी पड़ गई थी और दोनों ही क्वार्टर में सिर्फ एक ही गोल कर सकी थी. मैच का आखिरी गोल साउथ अफ्रीका के लिये कोक टेविन (58वें) ने किया लेकिन उससे वो हार के अंतर को 9-2 ही कर सके और ज्यादा फर्क नहीं पड़ सका.

क्रॉसओवर मैच करेंगे इन टीमों का फैसला

वहीं पूल ए के एक अन्य मैच में अर्जेंटीना और फ्रांस की टीम के बीच आखिरी मिनट का थ्रिलर देखने को मिला जिसमें दोनों ही टीमों ने एक-एक गोल दागा जिसकी वजह से ममैच 5-5 की बराबरी पर समाप्त हुआ. इस ड्रॉ के चलते अर्जेंटीना की टीम पूल में पांच अंक लेकर दूसरे जबकि फ्रांस की टीम चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही. अब अर्जेंटीना की टीम को क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये 22 जनवरी को अपने क्रॉसओवर मैच में पूल बी से तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम जबकि फ्रांस को 23 जनवरी को पूल बी से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा. 

अर्जेंटीना-फ्रांस के बीच हुआ रोमांचक ड्रॉ

विक्टर शार्लेट ने अंतिम क्षणों पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दागा जिससे फ्रांस को लग रहा था कि उसने मैच 5-4 से जीत लिया है लेकिन मैच समाप्त होने से कुछ सेकंड पहले अर्जेंटीना को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर उसने स्कोर बराबर कर दिया. अर्जेंटीना को लगातार चार पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसमें से उसने आखिरी को गोल में बदला. फ्रांस की तरफ से शार्लेट (36वें, 38वें, 48वें और 60वें) ने चार गोल किए.

इनमें से दो गोल उन्होंने पेनल्टी स्ट्रोक पर किए. फ्रांस की तरफ से अन्य गोल टाइनेवेज एटिएन ने 11वें मिनट में किया.अर्जेंटीना की तरफ से निकोलस डेला टोरे (34वें, 42वें और 60वें) ने हैट्रिक लगाई जबकि कीनन निकोलस (तीसरे) और मार्टिन फेरेरियो (51वें) ने अन्य गोल किए. 

इसे भी पढ़ें- Wrestlers Protest: यौन उत्पीड़न के आरोपों पर IOA ने बनाई जांच समिति, जानें कब अपना पक्ष सुनाएंगे बृज भूषण शरण सिंह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़