ENG vs NZ: सचिन-विराट को पछाड़ न्यूजीलैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी ने बनाया अहम रिकॉर्ड, जानें पूरा मामला

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड औैर इंग्लैड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है. सीरीज का पहला मैच 267 रनों से इंग्लैंड के नाम रहा. वहीं, दूसरे मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 87.1 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 435 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. जवाब में  न्यूजीलैंड की टीम 42 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाकर खेल रही है. फिलहाल बारिश के दखल के चलते मैच रुका हुआ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 10:53 AM IST
  • हैरी ब्रुक ने रचा इतिहास
  • लिस्ट में दर्ज हैं ये पांच खिलाड़ी
ENG vs NZ: सचिन-विराट को पछाड़ न्यूजीलैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी ने बनाया अहम रिकॉर्ड, जानें पूरा मामला

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड औैर इंग्लैड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है. सीरीज का पहला मैच 267 रनों से इंग्लैंड के नाम रहा. वहीं, दूसरे मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 87.1 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 435 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. जवाब में  न्यूजीलैंड की टीम 42 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाकर खेल रही है. फिलहाल बारिश के दखल के चलते मैच रुका हुआ है. 

हैरी ब्रुक ने रचा इतिहास
दोनों देशों के बीच जारी इस मैच में इंग्लैंड के खिलाड़ी हैरी ब्रुक ने गजब का कारनामा कर दिखाया है. अपने इस कारनामें के बाद ब्रुक क्रिकेट के उस खिताब तक पहुंच गए हैं, जहां सदी के सबसे महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और मॉर्डन डे ग्रेट विराट कोहली भी नहीं पहुंच पाए हैं. 

टेस्ट की पहली नौ पारियों में बनाए सर्वाधिक रन
दरअसल, इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट की पहली नौं पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हैरी ब्रुक टेस्ट क्रिकेट की पहली नौं पारियों में 807 रन बना चुके हैं और वे ऐसा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

इससे पहले विनोद काबंली ने किया था ये खास कारनामा
हैरी ब्रुक से पहले इस अनोखे कारनामे को टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी विनोद कांबली ने कर दिखाया था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की पहली नौं पारियों में 798 रन बनाए थे. इसमें उन्होंने 2 दोहरे शतक और 2 शतक लगाए थे. 

4 शतक और 3 अर्धशतक लगा चुके हैं हैरी ब्रुक
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे वेलिंग्टन टेस्ट मैच में हैरी ने 184 रनों की पारी खेली. उनके अभी तक के टेस्ट करियर की यह सबसे बेहतरीन पारी रही. इस दौरान स्टार इंग्लिश क्रिकेटर का औसत भी 100.88 का रहा. इसी के साथ हैरी ब्रुक अब तक के 9 टेस्ट पारियों में 4 शतक और 3 अर्धशतक लगा चुके हैं. यहां तक कि पिछले पांच टेस्ट मैचों में यह उनका चौथा टेस्ट शतक है. 

लिस्ट में दर्ज हैं ये पांच खिलाड़ी
हैरी ब्रुक- टेस्ट मैचों की पहली 9 पारियों में 807 रन
विनोद कांबली- टेस्ट मैचों की पहली 9 पारियों 798 रन
हर्बर्ट सटक्लिफ- टेस्ट मैचों की पहली 9 पारियों में 780 रन
सुनली गावस्कर- टेस्ट मैचों की पहली 9 पारियों में 778 रन
एवर्टन वीक्स- टेस्ट मैचों की पहली 9 पारियों में 777 रन

ऑस्ट्रेलिया के लिए बन सकते हैं कड़ी चुनौती
देखा जाए तो इस समय ब्रुक अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचे हुए हैं. जून में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज खेली जानी है. ऐसे में भारत दौरे पर 2 टेस्ट मैच हार चुकी कंगारू टीम के लिए भी ब्रुक अभी से खतरे की घंटी बन गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: कमिंस की कप्तानी से खुश नहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर, बताया किसे मिलनी चाहिए कमान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़