IPL Final: गुजरात ने रचा इतिहास, राजस्थान को हरा पहली बार में ही किया खिताब पर कब्जा

कप्तान हार्दिक पांड्या (3/17) और रविश्रीनिवासन साई किशोर (2/20) की घातक गेंदबाजी की वजह से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को खेले जा रहे आईपीएल के खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने 20 ओवरों में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के नौ विकेट गिराकर 130 रनों पर दिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 11:39 PM IST
  • हार्दिक पांड्या ने फेंका करियर का सर्वश्रेष्ठ स्पेल
  • बड़ा लक्ष्य रखने में नाकाम रहा राजस्थान
IPL Final: गुजरात ने रचा इतिहास, राजस्थान को हरा पहली बार में ही किया खिताब पर कब्जा

नई दिल्ली: IPL Final GT vs RR: आईपीएल के 15वें सीजन में गुजरात टाइटंस ने इतिहास रचते हुए पहली बार में ही खिताब पर कब्जा कर लिया.  एकजुट प्रदर्शन करते हुए गुजरात ने राजस्थान को दूसरा खिताब जीतने नहीं दिया. राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी जो फैसला गलत साबित हुआ. 

बड़ा लक्ष्य रखने में नाकाम रहा राजस्थान

कप्तान हार्दिक पांड्या (3/17) और रविश्रीनिवासन साई किशोर (2/20) की घातक गेंदबाजी की वजह से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को खेले जा रहे आईपीएल के खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने 20 ओवरों में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के नौ विकेट गिराकर 130 रनों पर दिया, जिससे गुजरात को 131 रनों का लक्ष्य मिला. टीम की ओर से जोस बटलर (39) और यशस्वी जायसवाल (22) ने सबसे अधिक रन बनाए.

हार्दिक पांड्या ने फेंका करियर का सर्वश्रेष्ठ स्पेल

गुजरात के लिए कप्तान हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट चटकाए. वहीं, रवि श्रीनिवासन साई किशोर ने दो विकेट झटके, जबकि यश दयाल, मोहम्मद शमी और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले, अहम मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 44 रन बनाए. इस दौरान, सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (22) दयाल के शिकार बन गए, जिससे उनके और बटलर के बीच 24 गेंदों में 31 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया. इससे बाद, जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने पारी को आगे बढ़ाया. फिर बटलर और कप्तान सैमसन ने टीम का स्कोर 7 ओवरों के बाद 50 के पार पहुंचा दिया.

लेकिन गुजरात की कसी हुई गेंदबाजी के कारण राजस्थान आखिरी तक दबाव में रहा. इसका नतीजा यह हुआ कि 8.2 ओवर में कप्तान हार्दिक ने कप्तान सैमसन (14) को पवेलियन भेज दिया, जिससे राजस्थान को 60 रनों पर दूसरा झटका लगा. इसके बाद भी राजस्थान का विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और देवदत्त पडिक्कल (2) को राशिद ने कैच आउट कराया और अगले ओवर में कप्तान हार्दिक ने बटलर (39) को चलता किया, जिससे टीम पूरी तरह से लड़खड़ाती गई.

नहीं चला सैमसन, यशस्वी और पदिक्कल का बल्ला

राजस्थान ने 12.1 ओवर में 79 रनों पर ही अपने चार महत्वूपर्ण विकेट खो दिए. इस बीच, शिमरोन हेटमायर और आर अश्विन भी रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए. वहीं, 15 ओवर के आखिरी गेंद पर हार्दिक ने हेटमायर (11) को भी आउट कर दिया.

अगले ओवर में आर साई किशोर ने अश्विन (6) को पवेलियन भेज दिया, जिससे राजस्थान ने 96 रनों के भीतर ही छह विकेट खो दिए. सातवें और आठवें नंबर पर आए रियान पराग और ट्रेंट बोल्ट ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया. लेकिन 18वे ओवर में साई किशोर की गेंद पर बोल्ट (11) आउट हो गए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़