GG vs MI, WPL 2023: ओपनिंग मैच में ही मुंबई इंडियंस ने हासिल की रिकॉर्ड जीत, हरमनप्रीत ने भी रचा इतिहास

GG vs MI, WPL 2023: कप्तान हरमनप्रीत कौर की आतिशी पारी के बाद गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के उद्घाटन मैच में शनिवार को यहां गुजरात जाएंट्स को रिकॉर्ड 143 रन से करारी शिकस्त देकर अपने अभियान का धमाकेदार आगाज किया.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 5, 2023, 06:34 AM IST
  • मैथ्यूज-हरमनप्रीत के बल्ले ने दिखाया दम
  • मुंबई इंडियंस के नाम हुआ महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड
GG vs MI, WPL 2023: ओपनिंग मैच में ही मुंबई इंडियंस ने हासिल की रिकॉर्ड जीत, हरमनप्रीत ने भी रचा इतिहास

GG vs MI, WPL 2023: मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शनिवार को महिला प्रीमियर लीग के ओपनिंग मैच के साथ ही एक नये अध्याय का आगाज हो गया, जिसमें हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम का सामना गुजरात जाएंट्स से हुआ. फैन्स को महिला आईपीएल के ओपनिंग मैच को लेकर जैसी उम्मीद थी उन्हें यहां पर उससे भी बेहतर नजारा देखने को मिला. इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने पूरी तरह से अपने दर्शकों को एंटरटेन किया और 143 रनों की जीत हासिल कर रिकॉर्ड की बारिश भी लगा दी.

मैथ्यूज-हरमनप्रीत के बल्ले ने दिखाया दम

मैच में पहले हेली मैथ्यूज ने बड़े-बड़े शॉट लगाकर महिला आईपीएल का ट्रेलर दिखाया तो आगे चलकर हरमनप्रीत कौर ने ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाकर इतिहास रच दिया. इसके चलते मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले ही मैच में 207 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में गुजरात जाएंट्स की टीम ने महज 64 रन के स्कोर पर मुंबई इंडियंस के बॉलर्स के सामने घुटने टेक दिये और 143 रनों से मैच हार गई.

मुंबई इंडियंस के नाम हुआ महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम ने महिला टी20 क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली है. इससे पहले महिला टी20 क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड 122 रन का था जो वेलिंगटन की टीम ने 2021 में ओटागो के खिलाफ दर्ज हासिल की थी. वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में महज 30 गेंदों के अंदर 65 रन की पारी खेली और रिकॉर्ड की बारिश कर दी. वह महिला प्रीमियर लीग में लगातार 7 चौके मारने वाली पहली बैटर बनी तो महज 22 गेंदों में अर्धशतक ठोक इस टूर्नामेंट की पहली और सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाली खिलाड़ी भी बन गई. हरमनप्रीत ने अपनी पारी में 14 चौके लगाये. उनके अलावा हेली मैथ्यूज ने 31 गेंदों पर 47 और एमिलिया केर ने 24 गेंदों पर नाबाद 45 रन की उपयोगी पारियां खेली.

सिर्फ 64 रन पर ढेर हो गई गुजरात जाएंट्स

हरमनप्रीत और केर ने चौथे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की, जिससे मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 207 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. बड़े लक्ष्य के सामने गुजरात जाएंट्स की टीम शुरू में ही लड़खड़ा गई. एक समय उसका स्कोर सात विकेट पर 23 रन था. उसकी टीम आखिर में 15.1 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई. गुजरात की तरफ से दयालन हेमलता ने सर्वाधिक नाबाद 29 रन बनाए.

सैका इशाक ने हासिल किया पहला 4 विकेट हॉल

मुंबई की तरफ से बाएं हाथ की स्पिनर सैका इशाक ने 11 रन देकर चार विकेट लिए. उनके अलावा अनुभवी नैट साइवर ब्रंट और एमिलिया केर ने दो-दो विकेट हासिल किए. गुजरात जाएंट्स का शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया. कप्तान बेथ मूनी पारी के पहले ओवर में ही टखना मुड़ने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गई जबकि हरलीन देओल और ऐश्ले गार्डनर खाता भी नहीं खोल पाई. एस मेघना (दो) आउट होने वाली चौथी बल्लेबाज थी जिससे पांचवें ओवर में ही स्कोर चार विकेट पर 12 रन हो गया. सैका इशाक ने एनाबेल सदरलैंड (छह) और जॉर्जिया वेयरहम (आठ) को बोल्ड करके गुजरात जाएंट्स की वापसी की रही-सही उम्मीदों को भी समाप्त कर दिया. हेमलता ने आखिर तक एक छोर संभाले रखा. उन्होंने अपनी 23 गेंद की पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए. उनके अलावा 11वें नंबर की बल्लेबाज मोनिका पटेल (10) हे दोहरे अंक में पहुंची.

इसे भी पढ़ें- अजीत अगरकर का बल्लेबाजी में वो रिकॉर्ड जिसे सचिन और विराट भी नहीं तोड़ सके

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़