Gold Price: सोने के दाम में बड़ी गिरावट, जानिए क्या है गोल्ड का ताजा भाव

Gold Price: सोने के दाम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वैश्विक और घरेलू बाजारों में सोमवार को सोने के दाम अलग-अलग देखने को मिले. हालांकि, सोमवार को हफ्ते की शुरुआत में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2022, 06:25 PM IST
  • चांदी में भी 794 रुपये की गिरावट
  • 'सोने की कीमतों में गिरावट का रुख'
Gold Price: सोने के दाम में बड़ी गिरावट, जानिए क्या है गोल्ड का ताजा भाव

नई दिल्लीः Gold Price: सोने के दाम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वैश्विक और घरेलू बाजारों में सोमवार को सोने के दाम अलग-अलग देखने को मिले. हालांकि, सोमवार को हफ्ते की शुरुआत में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई.

दिल्ली में 146 रुपये सस्ता हुआ सोना
वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कमजोरी के रुख और रुपये के मूल्य में सुधार के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 146 रुपये की गिरावट के साथ 50,612 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,758 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. 

चांदी में भी 794 रुपये की गिरावट
राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत भी 794 रुपये की गिरावट के साथ 57,305 रुपये प्रति किलो रह गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नुकसान के साथ 1,641.8 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी गिरावट के साथ 19.08 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार के आरंभिक कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे सुधरकर 82.32 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर जा पहुंचा. इसका कारण कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू शेयर बाजार में तेजी का होना था. 

'सोने की कीमतों में गिरावट का रुख'
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘सोने की कीमतों में गिरावट का रुख है और यह दशक के सबसे लंबी मासिक गिरावट के दौर में है. अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल के बढ़ने और डॉलर इंडेक्स के मजबूत होने से सोने के हाजिर भाव का परिदृश्य कमजोर प्रतीत होता है.’

हाजिर मांग से सोना वायदा में तेजी
मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों की ओर से अपने सौदों का आकार बढ़ाए जाने से सोमवार को सोने का वायदा भाव नौ रुपये की तेजी के साथ 50,239 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का दिसंबर आपूर्ति वाला अनुबंध नौ रुपये या 0.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,239 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. इसमें 11,034 लॉट के लिये कारोबार हुआ.

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ओर से ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,643.50 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

यह भी पढ़िएः खाली पेट ये फल-सब्जियां फायदा नहीं, पहुंचाती हैं गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें सुबह-सुबह इनका सेवन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़