GG vs MI, WPL 2023: ओपनिंग मैच में जानें किसके नाम रहा पहला रिकॉर्ड, देखें पहले कारनामों की लिस्ट

GG vs MI, WPL 2023: भारतीय महिला टी20 क्रिकेट के नये अध्याय का आगाज शनिवार से शुरू हुई महिला प्रीमियर लीग 2023 के साथ हो गया है जहां पर मुंबई इंडियंस की टीम ने गुजरात जाएंट्स के खिलाफ खेले गये ओपनिंग मैच में ही टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत हासिल की.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 6, 2023, 01:30 PM IST
  • मुंबई ने गुजरात को 143 रन से रौंदा
  • जानें किसके नाम रहे ओपनिंग मैच में पहले रिकॉर्ड
GG vs MI, WPL 2023: ओपनिंग मैच में जानें किसके नाम रहा पहला रिकॉर्ड, देखें पहले कारनामों की लिस्ट

GG vs MI, WPL 2023: भारतीय महिला टी20 क्रिकेट के नये अध्याय का आगाज शनिवार से शुरू हुई महिला प्रीमियर लीग 2023 के साथ हो गया है जहां पर मुंबई इंडियंस की टीम ने गुजरात जाएंट्स के खिलाफ खेले गये ओपनिंग मैच में ही टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत हासिल की. महिला आईपीएल के आगाज के साथ ही देश में छुपी हुई प्रतिभाओं को अपना टैलेंट साबित करने का एक प्लेटफॉर्म मिल गया है तो वहीं पर आने वाली कई पीढ़ियों को इससे प्रोत्साहन भी मिलेगा.

जानें किसके नाम रहे ओपनिंग मैच में पहले रिकॉर्ड

गुजरात जाएंट्स की टीम के लिये इस मैच में टॉस छोड़कर भले ही कुछ भी पक्ष में नहीं गया हो लेकिन इस ऐतिहासिक लीग के साथ ही कई ऐसे कारनामे रहे जो पहली बार हुए. आइये एक नजर लीग के दौरान पहली बार हुई चीजों पर डालते हैं और किसने ये कारनामा किया इसे भी देखते हैं-

गुजरात जाएंट्स की टीम ने महिला प्रीमियर लीग का पहला टॉस जीता है तो वहीं पर मुंबई इंडियंस के नाम पहली टॉस हार रही. महिला प्रीमियर लीग के पहले मैच का आयोजन डीवाई पाटिल स्टेडियम के नाम रहा तो वहीं पर अंपायरिंग का जिम्मा नितिन पंडित, वृंदा राठी और पश्चिम पाठक (थर्ड अंपायर) को मिला.

महिला प्रीमियर लीग की पहली गेंद का सामना करने का रिकॉर्ड यस्तिका भाटिया के नाम रहा तो पहले रन बनाने का कारनामा भी यस्तिका ने ही किया. महिला प्रीमियर लीग के इतिहास का पहला ओवर और पहला स्पिन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड हरफनमौला खिलाड़ी एश्ले गार्डनर के नाम रहा जिन्होंने इस ओवर से महज 2 रन दिये. वहीं पर पहला तेज गेंदबाजी का ओवर डालने का रिकॉर्ड भारत की मानसी जोशी के नाम रहा जिन्होंने 12 रन लुटाए. मानसी के नाम लीग की पहली वाइड फेंकने और पहला अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड हुआ.

महिला प्रीमियर लीग का पहला छक्का और पहला चौका जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज के नाम रहा जिन्होंने 31 गेंद की पारी में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली. हेली मैथ्यूज इस लीग में चौकों की हैट्रिक लगाने वाली पहली बैटर भी बनी, जिसे इसी मैच में हरमनप्रीत ने दोहराने का कारनामा किया.

गुजरात जाएंट्स की तुनजा कंवर महिला प्रीमियर लीग का पहला विकेट झटकने वाले गेंदबाज बनी. तनुजा कंवर ने 2 ओवर के स्पेल में 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया और इस लीग में स्पिन गेंदबाजी पर पहली विकेट लेने वाली खिलाड़ी बनी. वहीं मुंबई इंडियंस की नैट स्कीवर ब्रंट तेज गेंदबाजी पर महिला प्रीमियर लीग का पहला विकेट हासिल करने वाली गेंदबाज बनी.

महिला प्रीमियर लीग का पहला अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कप्तान हरमनप्रीत कौर के नाम रहा जिन्होंने महज 22 गेंदों में ये कारनामा कर के दिखाया और 14 चौकों की मदद से महज 31 गेंद में 65 रन की पारी खेली. हरमनप्रीत कौर इस लीग में लगातार 7 चौके जड़ने वाली पहली बैटर भी बनी तो वहीं पर मुंबई इंडियंस की टीम 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बनी.

इंग्लैंड की इसी वॉन्ग 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने वाली पहली बैटर बनी तो वहीं इस लीग में रिटायर हर्ट होकर वापस पवेलियन जाने का रिकॉर्ड गुजरात जाएंट्स की कप्तान बेथ मूनी के नाम रहा. ऑस्ट्रेलिया की एमिलिया केर ने महिला प्रीमियर लीग का पहला मेडेन ओवर फेंका तो वहीं पर भारत की साइका इशक ने दूसरा मेडेन डालते हुए सबसे किफायती गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. साइका के नाम महिला प्रीमियर लीग का पहला 4 विकेट हॉल भी रहा जिन्होंने 3.1 ओवर्स में सिर्फ 11 रन देकर 4 विकेट हासिल किये.

गुजरात जाएंट्स की टीम महिला प्रीमियर लीग का पहला सबसे न्यूनतम स्कोर बनाने वाली टीम बनी तो मुंबई इंडियंस ने सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. वहीं मुंबई इंडियंस की टीम ने लीग की सबसे बड़ी जीत का कारनामा भी अपने नाम किया.

इसे भी पढ़ें- GG vs MI, WPL 2023: ओपनिंग मैच में ही मुंबई इंडियंस ने हासिल की रिकॉर्ड जीत, हरमनप्रीत ने भी रचा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़