Fifa World Cup 2022: फैंस को बड़ा झटका, फीफा वर्ल्ड कप स्टेडियमों में नहीं मिलेगी बीयर

Fifa World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप से शुरू होने से ठीक पहले फैंस को बड़ा झटका लगा है. अपनी कई खासियतों के लिए मशहूर फीफा वर्ल्ड कप फैंस के लिए बीयर के शौक के लिए भी जाना जाता है, जहां फैंस बीयर पीते हुए मैच का मजा लेते हैं. लेकिन, अब विश्व कप के आठ स्टेडियमों में ‘अल्कोहल’ वाली बीयर की बिक्री पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2022, 08:01 PM IST
  • वर्ल्ड कप से दो दिन पहले लिया गया फैसला
  • फीफा और मेजबान देश ने लिया यह निर्णय
Fifa World Cup 2022: फैंस को बड़ा झटका, फीफा वर्ल्ड कप स्टेडियमों में नहीं मिलेगी बीयर

नई दिल्लीः Fifa World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप से शुरू होने से ठीक पहले फैंस को बड़ा झटका लगा है. अपनी कई खासियतों के लिए मशहूर फीफा वर्ल्ड कप फैंस के लिए बीयर के शौक के लिए भी जाना जाता है, जहां फैंस बीयर पीते हुए मैच का मजा लेते हैं. लेकिन, अब विश्व कप के आठ स्टेडियमों में ‘अल्कोहल’ वाली बीयर की बिक्री पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया गया. 

दो दिन पहले लिया गया फैसला
बीयर की बिक्री नहीं करने का फैसला फीफा टूर्नामेंट के शुरू होने से दो दिन पहले ही किया गया. ‘अल्कोहल’ मुक्त बीयर देश में होने वाले 64 मैचों में बेची जाएगी. फीफा ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.

फीफा और मेजबान देश ने लिया फैसला
फीफा ने कहा, ‘मेजबान देश के अधिकारियों और फीफा के बीच चर्चा के बाद स्टेडियम की परिधि से बीयर की बिक्री को हटाकर फीफा ‘फैन फेस्टिवल’, प्रशंसकों के अन्य स्थलों और लाइसेंस प्राप्त स्थलों पर ‘अल्कोहल’ वाले पेय पदार्थों की बिक्री पर ध्यान देने का फैसला किया गया.’ 

शैंपेन, वाइन, व्हिस्की और अन्य ‘अल्कोहल’ स्टेडियम के ‘लग्जरी आतिथ्य क्षेत्रों’ में परोसे जाएंगे. इन स्थानों के बाहर बीयर एकमात्र ‘अल्कोहल’ होगा, जो नियमित टिकटधारकों को बेची जाएगी. 

कंपनी ने काफी स्टॉक कतर भेजा है
विश्व कप की बीयर प्रायोजक बडवाइजर की मूल कंपनी एबी इनबेव ने टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत जवाब नहीं दिया. ‘एबी इनबेव’ प्रत्येक विश्व कप में बीयर बेचने के ‘एक्सक्लूसिव’ अधिकारों के लिये करोड़ों डॉलर का भुगतान करती है और प्रशंसकों के लिये काफी स्टॉक ब्रिटेन से कतर भेज चुकी है. 

फीफा ने व्यावसायिक भागीदारों के सम्मान पर जताई थी सहमति
बडवाइजर की मूल कंपनी कंपनी की फीफा से यह साझेदारी 1986 टूर्नामेंट से शुरू हुई थी और दक्षिण अमेरिका में अगले विश्व कप के लिये इसे जारी रखने के लिये बातचीत कर रही है. जब कतर ने विश्व कप की मेजबानी की बोली प्रक्रिया शुरू की थी तो देश ने फीफा के व्यावसायिक भागीदारों का सम्मान करने पर सहमति जतायी थी और ऐसा 2010 में मत जीतने के बाद अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय भी किया था. 

ब्राजील में 2014 विश्व कप में मेजबान देश को शराब की बिक्री की अनुमति के लिये एक नियम में बदलाव करने पर मजबूर होना पड़ा था.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़