FIFA World up 2022: नॉकआउट स्टेज के लिये जिंदा है ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद, ड्यूक ने 12 साल बाद दिलाई जीत

FIFA World up 2022: ऑस्ट्रेलिया के मिशेल ड्यूक ने शनिवार को यहां ट्यूनीशिया को 1-0 से हराकर विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में अपनी उम्मीद जीवंत रखी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 09:20 AM IST
  • 12 साल में पहली बार जीता ऑस्ट्रेलिया
  • बुधवार को होगा दूसरी टीम का फैसला
FIFA World up 2022: नॉकआउट स्टेज के लिये जिंदा है ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद, ड्यूक ने 12 साल बाद दिलाई जीत

FIFA World up 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले मैच में करारी हार के बाद जबरदस्त वापसी की है और ट्यूनीशिया को 1-0 से हराकर नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को फ्रांस के हाथों 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उसे नॉकआउट में जगह बनाने की अपनी उम्मीद को जिंदा रखने के लिये सिर्फ ड्रॉ की जरूरत थी, हालांकि मिशेल ड्यूक के गोल की मदद से ऑस्ट्रेलिया पूरे 3 अंक हासिल करने में कामयाब रही.

12 साल में पहली बार जीता ऑस्ट्रेलिया

मिशेल ड्यूक ने ऑस्ट्रेलिया के लिये 23वें मिनट में गोल दाग कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई थी जिसके बाद डिफेंस ने अपना काम किया और ट्यूनीशिया की टीम को वापसी करने से रोके रखा. ऑस्ट्रेलिया की 2010 में सर्बिया के खिलाफ जीत के बाद विश्वकप में यह पहली जीत है. इस परिणाम का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया अभी अंतिम 16 में जगह बना सकता है. ग्रुप डी में अब फ्रांस की टीम के पास 6 और ऑस्ट्रेलिया पास तीन अंक हैं. डेनमार्क और ट्यूनीशिया के एक-एक अंक हैं. 

बुधवार को होगा दूसरी टीम का फैसला

इस ग्रुप के अंतिम चरण के मैच बुधवार को खेले जाएंगे जिसमें ट्यूनीशिया का सामना फ्रांस से और ऑस्ट्रेलिया का डेनमार्क से होगा. इस मैच में दोनों टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ड्यूक ने ऐसे में अपनी चपलता दिखाकर गोल दागा. उन्होंने पहले मैदान के बीच में गेंद को संभाला और फिर उसे क्रेग गुडविन के पास दिया. 

इसके बाद ड्यूक ने तेज दौड़ लगाई और गुडविन के क्रॉस पर दर्शनीय गोल किया. ड्यूक ने गोल करने के बाद अपने हाथ से हवा में ‘जे’ बनाया जो उनके पुत्र जैकसन के लिए था. जैकसन स्टेडियम में मौजूद थे. इस गोल से लाल रंग के कपड़े पहनकर स्टेडियम में पहुंचे ट्यूनीशिया के समर्थक सन्न रह गए जबकि पीले कपड़ों से सजे ऑस्ट्रेलियाई फैन्स बल्लियां उछालने लगे.

आज तक कभी भी पहले राउंड से आगे नहीं पहुंचा ट्यूनीशिया

ट्यूनीशिया ने पिछले मैच में यूरोपीय चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले डेनमार्क को गोल रहित ड्रा पर रोककर प्रभावित किया था लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया को कुछ अवसरों पर पर ही चुनौती दे पाया. ऑस्ट्रेलिया ने भी एक गोल की बढ़त के बाद गोल बचाने पर अपनी ताकत लगा दी. ट्यूनीशिया अपने छठे विश्वकप में खेल रहा है लेकिन वह कभी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाया. वह अब भी नॉकआउट में जगह बना सकता है लेकिन इसके लिए उसे फ्रांस की मजबूत टीम को हराना होगा.

(न्यूज एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: पोलैंड के लिये क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ी, लेवांडोवस्की के गोल से सउदी अरब को हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़