FIFA WORLD CUP 2022: करो या मरो की जंग में स्पेन से भिड़ेगी जर्मनी, जानें किसका पलड़ा है भारी

FIFA WORLD CUP 2022, Germany vs Spain: अप्रैल में जब विश्वकप के ड्रॉ डाले गए थे तो सभी की निगाहें अल बायत स्टेडियम में जर्मनी और स्पेन के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी थी. इन दो पूर्व विश्व चैंपियन के बीच होने वाला यह मुकाबला आठ महीने बाद और अधिक महत्वपूर्ण बन गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 12:43 PM IST
  • स्पेन से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा जर्मनी
  • साल 2010 में स्पेन ने जीता था खिताब
FIFA WORLD CUP 2022: करो या मरो की जंग में स्पेन से भिड़ेगी जर्मनी, जानें किसका पलड़ा है भारी

FIFA WORLD CUP 2022, Germany vs Spain: अप्रैल में जब विश्वकप के ड्रॉ डाले गए थे तो सभी की निगाहें अल बायत स्टेडियम में जर्मनी और स्पेन के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी थी. इन दो पूर्व विश्व चैंपियन के बीच होने वाला यह मुकाबला आठ महीने बाद और अधिक महत्वपूर्ण बन गया है. इन दोनों को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन जर्मनी पहले मैच में जापान से हारने के बाद बाहर होने के कगार पर खड़ा है.

स्पेन से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा जर्मनी
जर्मनी को अपनी उम्मीदें जीवंत रखने के लिए रविवार को स्पेन पर हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. स्पेन से हारने पर जर्मनी को लगातार दूसरे विश्वकप में पहले दौर में ही बोरिया बिस्तर समेटना पड़ सकता है. जर्मनी की हार तथा जापान और कोस्टारिका के बीच मैच कम से कम ड्रॉ होने पर चार बार का चैंपियन बाहर हो जाएगा. दूसरी तरफ स्पेन नॉकआउट में अपनी जगह सुरक्षित करना चाहेगा. उसने अपने पहले मैच में कोस्टा रिका को 7-0 से हराया था.

जर्मनी के लिए संकेत उत्साहजनक नहीं है. उसने स्पेन के खिलाफ जो आखिरी मैच दो साल पहले नेशंस लीग में खेला था उसमें उसे 6-0 से हार का सामना करना पड़ा था. जर्मनी ने अपना चौथा विश्वकप खिताब 2014 में ब्राजील में जीता था लेकिन 2018 में वह ग्रुप चरण से ही बाहर हो गया था. अगर इस बार भी चार साल पहले की कहानी दोहराई जाती है तो यह पहला अवसर होगा जबकि जर्मनी लगातार दो विश्व कप में नॉकआउट में जगह नहीं बनाएगा.

साल 2010 में स्पेन ने जीता था खिताब
स्पेन ने 2010 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्वकप में अपना आखिरी खिताब जीता था जबकि 2018 में वह अंतिम 16 से आगे नहीं बढ़ पाया था. यदि स्पेन जर्मनी को हरा देता है और उधर कोस्टारिका जापान को नहीं हरा पाता है तो फिर वह अंतिम 16 में पहुंच जाएगा. कोस्टारिका पर बड़ी जीत के बाद स्पेन की टीम जर्मनी के खिलाफ बढ़े मनोबल के साथ मैदान पर उतरेगी.

वर्ल्ड कप में 5वीं बार आमने-सामने होगा जर्मनी और स्पेन

स्पेन के कोच लुइस एनरिक ने कहा, ‘पिछले मैच के परिणाम से हमारा मनोबल काफी बढ़ा है लेकिन अब हमारा सामना जर्मनी से है जिसे जीत की सख्त दरकार है.’

जर्मनी के विंगर लेरॉय साने इस मैच में वापसी कर सकते हैं. वह घुटने की चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे. विश्व फुटबॉल की इन दो दिग्गज टीमों के बीच विश्वकप में पांचवां मुकाबला होगा. इन दोनों के बीच विश्वकप में आखिरी मैच 2010 में सेमीफाइनल में खेला गया था जिसे स्पेन ने 1-0 से जीता था.

ये भी पढ़ेंः Vijay Hazare Trophy 2022: तय हो गई है क्वार्टरफाइनल की टीमें, जानें किस टीम ने किया उलटफेर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़