Fifa World Cup 2022: मेस्सी बनाम एम्बाप्पे के बीच होगा ड्रीम फाइनल, जानें किसका पलड़ा रहा है भारी

FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना ने तीन दशक से अधिक समय से विश्व कप नहीं जीता है. मेस्सी का सपना लुसैल स्टेडियम पर रविवार को होने वाले फाइनल में फ्रांस को हराकर खिताब जीतने का है क्योंकि अपने सुनहरे करियर में इसके अलावा वह सब कुछ जीत चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 03:17 PM IST
  • जानें क्या है हेड टू हेड आंकडे़
  • मेस्सी पर होगी 3 दशक का सूखा मिटाने की जिम्मेदारी
Fifa World Cup 2022: मेस्सी बनाम एम्बाप्पे के बीच होगा ड्रीम फाइनल, जानें किसका पलड़ा रहा है भारी

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 का फाइनल मैच शनिवार 17 दिसंबर को अर्जेंटीना और फ्रांस की टीम के बीच खेला जाना है जहां पर अर्जेंटीना की टीम पिछले साल राउंड-16 में मिली हार का बदला लेकर मेस्सी का खिताब जीतने का सपना पूरा करना चाहेगी, तो वहीं पर एमबाप्पे के नेतृत्व लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही फ्रांस की टीम पिछले 60 सालों में खिताब बचाने वाली पहली टीम बनने का रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेगी.

जानें क्या है हेड टू हेड आंकडे़

दोनों टीमों के बीच विश्वकप में अब तक कुल 3 बार ही भिड़ंत देखने को मिली है जिसमें दो बार अर्जेंटीना की टीम ने बाजी मारी है तो वहीं पर एक बार फ्रांस की टीम विजयी रही है. ऐसे में अपना दूसरा और आखिरी विश्व कप फाइनल खेलने जा रहे लियोनेल मेस्सी पर पूरे देश की उम्मीदों का दारोमदार होगा. आठ साल पहले वह खिताबी मुकाबले में चूक गए थे लेकिन उन जख्मों को अब दोबारा हरा नहीं होने देना चाहेंगे. 

मेस्सी पर होगी 3 दशक का सूखा मिटाने की जिम्मेदारी

अर्जेंटीना ने तीन दशक से अधिक समय से विश्व कप नहीं जीता है. मेस्सी का सपना लुसैल स्टेडियम पर रविवार को होने वाले फाइनल में फ्रांस को हराकर खिताब जीतने का है क्योंकि अपने सुनहरे करियर में इसके अलावा वह सब कुछ जीत चुके हैं. इसके साथ ही वह इस दौर के महानतम खिलाड़ियों के मुकाबले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को मीलों पीछे छोड़ देंगे जो अभी तक विश्व कप नहीं जीत सके हैं. 37 वर्ष के रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गई और विश्व कप जीतने का उनका सपना अधूरा ही रह गया. 

अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी ने कहा ,‘ जब भी हम उसे खेलते देखते हैं तो वह हमें खास महसूस कराता है. उसमें कुछ तो है कि लोग उसे पसंद करते हैं. सिर्फ अर्जेंटीना में ही नहीं , हर जगह. हम खुशकिस्मत हैं कि वह हमारी टीम में है.’ 

अगर जीते विश्वकप तो कर लेंगे माराडोना की बराबरी

अर्जेंटीना के लिये डिएगो माराडोना के बाद मेस्सी का ही नंबर आता है लेकिन विश्व कप जीतने पर वह माराडोना के समकक्ष हो जायेंगे. माराडोना ने 1986 में मैक्सिको में टीम को खिताब दिलाया था. मेस्सी को पता है कि उनके पास यह आखिरी मौका है और वह कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहते. इस विश्व कप में वह फ्रांस के काइलियान एमबाप्पे के बराबर पांच गोल कर चुके हैं.इसके साथ ही कई गोलों में सूत्रधार की भूमिका भी निभाई. 

इसे भी पढ़ें- Ranji Trohpy: बिहार ने अरुणाचल को हराया, तो मध्यप्रदेश भी जीती, जानें तीसरे दिन का पूरा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़