FIFA World Cup 2022: क्रोएशिया के खिलाफ भी जीत का डांस जारी रखने उतरेगा ब्राजील, जानें क्या बन सकता है खतरा

FIFA World Cup 2022: पांच बार की चैम्पियन ब्राजील की टीम शुक्रवार को यहां फीफा विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ जीत दर्ज कर ‘डांस’ जारी रखते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना चाहती है. कुछ आलोचनाओं के बावजूद ब्राजील के खिलाड़ियों ने स्पष्ट कर दिया था कि वे कतर में गोल का जश्न करने के लिये ‘डांस’ करने से पीछे नहीं हटेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 11:50 AM IST
  • सेमीफाइनल में पहुंचने पर करेगी खास डांस
  • नेमार समेत खिलाड़ियों ने मनाया जीत का जश्न
FIFA World Cup 2022: क्रोएशिया के खिलाफ भी जीत का डांस जारी रखने उतरेगा ब्राजील, जानें क्या बन सकता है खतरा

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में नॉकआउट दौर शुरू हो चुके हैं और अब खिताबी रेस के लिये सिर्फ 8 टीमों के बीच भिड़ंत होना बाकी है. विश्वकप के क्वार्टरफाइनल मैचों का आगाज शुक्रवार से होने जा रहा है जिसका दूसरा मैच 5 बार की खिताबी चैम्पियन टीम ब्राजील और क्रोएशिया की टीम के बीच खेला जाना है. ब्राजील ने इस सीजन बहुत शानदार प्रदर्शन किया है और क्वार्टरफाइनल तक के सफर में हर जीत के बाद डांस के जरिये जश्न मनाती नजर आई है.

सेमीफाइनल में पहुंचने पर करेगी खास डांस 

इसी को देखते हुए ब्रीजल की टीम जब शुक्रवार को मैदान पर उतरेगी तो क्वार्टरफाइनल जीत कर डांस के जरिये मनाने वाले इस जश्न को जारी रखना चाहेगी. ब्राजील के कोच टिटे ने कहा, ‘यह ब्राजील की संस्कृति का हिस्सा है. यह (डांस करना) प्रतिद्वंद्वियों का अपमान करने के बारे में नहीं है. हमारे यहां (देश में) यही होता है. ’ 

टिटे खुद सोमवार को दक्षिण कोरिया पर ब्राजील की 4-1 की जीत के दौरान खिलाड़ियों के साथ ‘डांस’ कर रहे थे. मैनचेस्टर यूनाईटेड के पूर्व मिडफील्डर रॉय कीने भी उन आलोचकों में शामिल थे जो उनके ‘डांस’ करने की आलोचना कर रहे थे. विनिसियस जूनियर की रियाल मैड्रिड में डांस करने के लिये काफी आलोचना की जा चुकी है. 

उन्होंने कहा, ‘फुटबॉल में गोल सबसे महत्वपूर्ण पल होता है, यह सिर्फ गोल करने वाले के लिये ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिये अहम होता है. हमें अभी काफी जश्न मनाने हैं और उम्मीद करते हैं कि हम गोल करते रहेंगे और फाइनल तक इस तरह डांस जारी रखेंगे. ’ 

गोल करने के लिये पहले से ही तैयार हैं डांस मूव्स

ब्राजील के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कहा था कि उन्होंने पहले से ही गोल करने के लिये कई जश्न (डांस मूव) तैयार किये हुए हैं. हालांकि इस डांस को जारी रखने के लिये उसे मुश्किल क्रोएशियाई टीम की चुनौती से पार पाना होगा जिसकी अगुआई लुका मोदरिच कर रहे हैं. चार साल पहले फ्रांस के खिलाफ खिताबी भिड़ंत में टीम थोड़ी कम रह गई थी लेकिन अब विश्व कप फाइनल में वापसी की कोशिश में जुटी है. 

मोदरिच ने कहा, ‘हम सिर्फ क्वार्टरफाइनल तक पहुंचकर ही संतुष्ट नहीं होंगे. हम जानते हैं कि हमें कड़े प्रतिद्वंद्वी से भिड़ना है. हमारे कुछ मजबूत पक्ष हैं और हमें खुद पर भरोसा है. ’ 

मोदरिच कुछ ब्राजीली खिलाड़ियों के खेल से भली भांति वाकिफ हैं क्योंकि वह मैड्रिड में जूनियर, रोड्रिगो और इडेर मिलिटियाओ के साथ खेलते हैं. जूनियर ने कहा कि उन्होंने 37 साल के अनुभवी मिडफील्डर मोदरिच से काफी कुछ सीखा है. 

मोदरिच ने कहा, ‘सुनकर अच्छा लगा कि विनी ने मेरी प्रशंसा की. वह शानदार खिलाड़ी है और हमारा मजबूत रिश्ता है.’ 

दोनों टीमों का मजबूत है डिफेंस

ब्राजील की तरह ही क्रोएशिया ने इस विश्व कप में केवल दो बार ही गोल गंवाये हैं. टीम ने कनाडा को 4-1 से हराया और फिर मोरक्को और बेल्जियम से ग्रुप चरण में गोलरहित ड्रॉ खेला. राउंड 16 में क्रोएशिया ने जापान से अतरिक्त समय में 1-1 से ड्रा के बाद पेनल्टी शूटआउट में जीत हासिल की. विश्व कप में क्रोएशिया के पिछले पांच में से चार मैच अतिरिक्त समय में गये हैं. राष्ट्रीय टीम टूर्नामेंट में पिछले नौ नॉकआउट मैचों में से सात में सफल रही है. 

टिटे ने कहा, ‘उनकी टीम शानदार है और इसमें काफी लचीलापन है. ब्राजील वही करना जारी रखेगी जो उसके लिये अब तक कारगर रहा है और फिर देखेंगे कि कौन सी टीम आगे बढ़ सकती है.’

नेमार समेत खिलाड़ियों ने मनाया जीत का जश्न

ब्राजील की टीम विश्व कप के नॉकआउट चरण में 2002 के बाद यूरोपीय टीम पर पहली जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी. दक्षिण अमेरिकी टीम ने 2002 में जर्मनी के खिलाफ जीत दर्ज की थी. ब्राजील ने टूर्नामेंट की शुरूआत सर्बिया और स्विट्जरलैंड पर जीत से की लेकिन उसे अंतिम ग्रुप मैच में टीम की रिजर्व टीम के साथ कैमरून से हार का सामना करना पड़ा. अंतिम 16 में दक्षिण कोरिया के खिलाफ जीत में ‘सेलेकाओ’ (के नाम से मशहूर टीम) ने शुरू से ही दबदबा बनाया. नेमार ने भी डांस कर जीत का जश्न मनाया है, वह टखने की चोट से वापसी करते हुए दक्षिण कोरिया के खिलाफ ‘लाइन अप’ में लौटने के बाद फिर से शुरूआत करने को तैयार हैं. 

दानिलो भी टखने की चोट से उबर रहे हैं, उनके भी शुरूआत करने की उम्मीद है लेकिन कूल्हे की चोट से वापसी कर रहे ‘लेफ्ट बैक’ एलेक्स सांद्रो के क्रोएशिया के खिलाफ टीम में शामिल होने की संभावना नहीं है. ब्राजील की टीम लगातार आठवां और ओवरआल 14वां (जर्मनी के साथ संयुक्त रूप से) विश्व कप क्वार्टरफाइनल खेल रही है. राष्ट्रीय टीम को पिछले चार क्वार्टरफाइनल में से तीन में हार का सामना करना पड़ा था. 2014 के सेमीफाइनल में मेजबान देश के तौर पर जर्मनी से 1-7 की हार शर्मनाक रही थी.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: क्या इस बार सच हो पाएगा मेस्सी का सपना, क्वार्टफाइनल में नीदरलैंड से भिड़ेगी अर्जेंटीना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़