लॉर्ड्स में कगिसो रबाडा ने रचा इतिहास, तोड़ डाला वकार यूनिस का महारिकॉर्ड

 इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया, जहां पर बैजबॉल का करिश्मा साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से ढेर हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 02:54 PM IST
  • केशव महाराज ने पूरे किये 250 विकेट
  • रबाडा ने तोड़ा वकार यूनिस का रिकॉर्ड
लॉर्ड्स में कगिसो रबाडा ने रचा इतिहास, तोड़ डाला वकार यूनिस का महारिकॉर्ड

Kagiso Rabada: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया, जहां पर बैजबॉल का करिश्मा साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से ढेर हो गया. साउथ अफ्रीकी टीम ने अपने स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के दम पर 14 रन और एक पारी की विशाल जीत हासिल की. कगिसो रबाडा ने इस मैच में अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने के साथ ही एक विशाल रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

केशव महाराज ने पूरे किये 250 विकेट

कगिसो रबाडा ने इस मैच की दूसरी पारी के दौरान इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (20) को केशव महाराज के हाथों डीप मिडविकेट पर कैच कराकर टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे कर लिये. इसके साथ ही कगिसो रबाडा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये हैं.

इस लिस्ट में कगिसो रबाडा ने अपने देश के पूर्व दिग्गज एलन डोनाल्ड और पाकिस्तान के वकार यूनिस का रिकॉर्ड तोड़ा. रबाडा ने इस कीर्तिमान को हासिल करने के लिये सिर्फ 10,065 गेंदों का सहारा लिया. वहीं इस फेहरिस्त में साउथ अफ्रीका के पूर्व पेसर डेल स्टेन सबसे ऊपर काबिज हैं जिन्होंने 9927 गेंदों में यह कारनामा किया था.

रबाडा ने तोड़ा वकार यूनिस का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीकी पेसर्स में इस कारनामे तक पहुंचने वाले गेंदबाजों की बात करें तो कगिसो रबाडा यह करने वाले 7वें गेंदबाज बन गये हैं. इस लिस्ट में डेल स्टेन (439), शॉन पोलाक (421), मखाया एंटिनी (390), एलन डोनाल्ड (330), मोर्ने मोर्केल (309) और जैक्स कैलिस (291) का नाम शामिल है.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने यह कारनामा 10,170 गेंदों में किया था जबकि एलन डोनाल्ड ने अपना 250वां विकेट 11559 गेंदों पर लिया था. गौरतलब है कि साउथ अफ्रीकी टीम ने लॉर्डस के मैदान पर खेले गये इस टेस्ट मैच में सिर्फ 3 दिन के अंदर ही जीत हासिल कर ली. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

साउथ अफ्रीका के लिये कगिसो रबाडा (7/79) और एनरिच नॉर्खिया (6/110) ने शानदार गेंदबाजी की और इंग्लिश बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दी.

इसे भी पढ़ें- IND vs ZIM: क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेंगे केएल राहुल, इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होगी खास नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़