ENG vs SA: इंग्लैंड की जीत से भारत को हुआ फायदा, टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ी

England vs South Africa, 3rd Test: इंग्लैंड ने सोमवार को यहां कम स्कोर वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका पर नौ विकेट से जीत दर्ज की, जिससे 2-1 से श्रृंखला पर भी कब्जा कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 11:33 AM IST
  • भारत के पास फाइनल में पहुंचने का है मौका
  • 9 विकेट से जीता इंग्लैंड
ENG vs SA: इंग्लैंड की जीत से भारत को हुआ फायदा, टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ी

England vs South Africa, 3rd Test: इंग्लैंड ने सोमवार को यहां कम स्कोर वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका पर नौ विकेट से जीत दर्ज की, जिससे 2-1 से श्रृंखला पर भी कब्जा कर लिया. हार के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका अभी भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 में 60 के अंक प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है, लेकिन श्रीलंका (53.33 प्रतिशत), भारत (52.08 पीसी) के बीच तीसरे और चौथे स्थान पर कम ही अंतर है.

भारत के पास फाइनल में पहुंचने का है मौका 

पाकिस्तान (51.85 फीसदी) और वेस्टइंडीज (50 फीसदी) अब कम हो रहा है. ऑस्ट्रेलिया 70 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर आराम से बैठा है. हाल ही में तालिका में सबसे निचले पायदान रहने वाले इंग्लैंड ने डब्ल्यूटीसी 23 तालिका में अपनी बढ़त जारी रखी. वे 38.59 प्रतिशत के साथ सातवें स्थान पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं और न्यूजीलैंड (25.93 पीसी) और बांग्लादेश (13.33 पीसी) से कुछ दूरी पर हैं.

भले ही इंग्लैंड की टीम का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल तक पहुंचना असंभव हो चुका है लेकिन उसकी जीत से भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगतार बढ़ती जा रही है क्योंकि इससे अंकतालिका का समीकरण लगातार रोमांचक बनता जा रहा है. पांचवें दिन इंग्लैंड को जीत के लिए सभी 33 रनों की जरूरत थी, टेस्ट और सीरीज जीत हासिल करने में उन्हें महज 30 मिनट से भी कम समय लगा.

9 विकेट से जीता इंग्लैंड

कगिसो रबाडा को पारी का इकलौता विकेट एलेक्स लीज का मिला, जो अर्धशतक लगाने से चूक गए थे. तेज गेंदबाज को दिन के पहले ओवर में एक और विकेट मिल सकता था, लेकिन काइल वेरेन ने एक कैच छोड़ दिया, जिससे जैक क्रॉली को जीवनदान मिला. क्रॉली ने विजयी रन बनाए और खेल को एक चौके के साथ समाप्त कर दिया.

इससे पहले, डीन एल्गर के विकेट के बड़े पैमाने पर गिरने से पहले प्रोटियाज अपनी दूसरी पारी में बहुत अधिक आश्वस्त दिखे. दक्षिण अफ्रीका, जो एक समय 70/1 पर था, सिर्फ 169 पर आउट हो गया. 130 रनों का पीछा करते हुए, जैक क्रॉली ने 36 गेंदों में तेज अर्धशतक लगाया और मेजबान टीम को दो दिनों में टेस्ट खत्म करने के कगार पर खड़ा कर दिया, इससे पहले कि खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल समाप्त कर दिया गया था, जो कि जीत से 33 रन दूर थे.

इसे भी पढ़ें- हॉटस्टार पर दिखेगा लीजेंड्स लीग क्रिकेट का दूसरा सीजन, डिज्नी ने जीते प्रसारण अधिकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़