T20 World Cup 2022: अगर शाहीन ने किया होता वो ओवर तो बदल जाती पाकिस्तान की किस्मत, हार के बाद जानें क्या बोले बाबर आजम

Shaheen Shah Afridi, T20 World Cup 2022: मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने हारने के बाद बल्लेबाजी की रणनीति का बचाव किया और दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 07:49 AM IST
  • हार के बाद काफी दुखी हैं बाबर आजम
  • शाहीन होते तो अलग होती कहानी
T20 World Cup 2022: अगर शाहीन ने किया होता वो ओवर तो बदल जाती पाकिस्तान की किस्मत, हार के बाद जानें क्या बोले बाबर आजम

Shaheen Shah Afridi, T20 World Cup 2022: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने रविवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड से हारने के बाद बल्लेबाजी रणनीति का बचाव किया. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन (3/12) और लेग स्पिनर आदिल राशिद (2/22) ने शानदार स्पैल किया, क्योंकि बाबर और उनके साथी पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने पहली पारी में अपने 20 ओवरों में 137/8 तक सीमित हो गए. इसके बाद, बेन स्टोक्स (49 में नाबाद 52) के नाबाद अर्धशतक ने इंग्लैंड को पांच विकेट से जीत के साथ टी20 विश्व कप के विजेता के रूप में ताज हासिल किया.

हार के बाद काफी दुखी हैं बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप का फाइनल हारने के बाद कहा कि यदि इस मैच के दौरान तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी चोटिल नहीं होते तो परिणाम भिन्न भी हो सकता था. हैरी ब्रुक्स का कैच लेते समय अफरीदी चोटिल हो गए थे. 

पाकिस्तान के कप्तान ने कहा, 'मैं बहुत दुखी हूं. मुझे लगता है कि हम 20 रन कम बनाए थे और हम उसी वजह से बचाव नहीं कर सके. हमें पाकिस्तान के लिए खेलने पर बहुत गर्व है. जब आप नहीं जीतते हैं, तो बहुत दुख होता है. मैं निराश हूं. हम एक अलग स्थिति में थे. हम साझेदारी बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन हम नहीं कर सके. जब भी कोई विकेट गिरता है, तो बल्लेबाज जाता है और वह दो-तीन गेंद खेलता है. हम बल्लेबाजी इकाई के रूप में बैक फुट पर आ गए थे.'

शाहीन होते तो अलग होती कहानी

उल्लेखनीय है कि शाहीन शाह अफरीदी को 16वें ओवर में आक्रमण पर लगाया गया लेकिन वह केवल एक गेंद कर पाए और फिर ऑफ स्पिनर इफ्तिखार अहमद ने यह ओवर पूरा किया. इससे पाकिस्तान का गेंदबाजी संतुलन बुरी तरह गड़बड़ा गया. अहमद ने उस ओवर में 13 रन दिए जिसने बेन स्टोक्स का छक्का और चौका शामिल है. इससे इंग्लैंड पर से दबाव हट गया. 

बाबर ने मैच के बाद कहा,‘ अगर शाहीन ने वह ओवर किया होता तो चीजें अलग हो सकती थी. तब बाएं हाथ के दो बल्लेबाज (स्टोक्स और मोईन अली) क्रीज पर थे और इसलिए मैंने ऑफ स्पिनर को गेंद सौंपी. हम साझेदारी नहीं निभा पाए जिससे हम बैकफुट पर चले गए. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की लेकिन यहां कोई बहाना नहीं है. हमने परिस्थितियों के अनुकूल खेल दिखाया लेकिन 20वें ओवर तक हम पर दबाव था. यदि शाहीन वहां होता तो कहानी अलग हो सकती थी.’

हमने शुरुआत अच्छी की लेकिन अंजाम नहीं दे सके

बाबर और उनके सलामी जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान हाल ही में पावरप्ले के दौरान धीमा रन बनाने के कारण कई बार आलोचनाओं के निशाने पर आए हैं, अक्सर अन्य शीर्ष देशों की तुलना में अपेक्षाकृत धीरे-धीरे स्कोरिंग करते हैं और फिर पारी के दूसरे हाफ में टीम के लिए तेजी रन बनाने के लिए प्लेटफॉर्म सेट करने की कोशिश करते हैं. फाइनल में भी ऐसा ही हुआ, बाबर ने 28 में से 32 और रिजवान ने 14 में से 15 रन बनाए. लेकिन कप्तान का कहना है कि रणनीति गलत नहीं थी.

बाबर ने कहा, 'यह स्थिति पर निर्भर करता है. मुझे लगता है कि उन्होंने पहले छह ओवरों में तीन आउट किए और हमने सिर्फ दो आउट किए. यह स्थिति और परिस्थितियों पर निर्भर करता है, आप से क्या मांग है और उसके बाद आप योजना बनाते हैं. हर टीम की अपनी योजना होती है और हम अपनी योजना पर अड़े रहे. कभी-कभी हम इस पर 100 प्रतिशत नहीं दे पाते हैं. हम अपनी गलतियों को न दोहराने की कोशिश करते हैं. लेकिन यह खेल का एक हिस्सा है. कभी-कभी आप अच्छा करते हैं और कभी-कभी आप नहीं करते हैं. यह क्रिकेट की सुंदरता है. हर दिन अलग है.'

हम टीम के रूप में हारे हैं

सलामी बल्लेबाजों के साथ अक्सर पाकिस्तान के टी20 बल्लेबाजी प्रयास में प्रमुख बल होने के कारण, मध्य क्रम ने पिछले कुछ वर्षो में कई बार छाप छोड़ने के लिए संघर्ष किया है. मसूद की 28 गेंदों में 38 और शादाब की 20 रन की तेज पारी, फाइनल में खिलाड़ियों का सीमित योगदान था. यह पूछे जाने पर कि क्या वह मध्य क्रम से निराश हैं, कप्तान ने जवाब दिया, 'एक टीम के रूप में, हम जीतते हैं. एक टीम के रूप में, हम हारते हैं. जिस तरह से हमने शुरुआत की, हम पारी को सही तरीके से खत्म नहीं कर सके. 11वें ओवर में, यह 80-85 था मुझे लगता है कि हमें 150 पर समाप्त होना चाहिए था. हमने कुछ गलतियां की हैं.'

टेस्ट चैम्पियनशिप जीतने पर होगी पाकिस्तान की नजर

कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में दो साल के समय में होने वाले अगले टी20 विश्व कप के साथ, टीमों के लिए इस साल के टूर्नामेंट के बाद बदलाव करने और अगले 24 महीने के चक्र में निर्माण करने का अवसर है. लेकिन बाबर का कहना है कि पाकिस्तान अब खेल के छोटे रूप में कोई भी कार्मिक निर्णय लेने से पहले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज की ओर अपना ध्यान लगाएगा.

इसे भी पढ़ें- PKL 9: फिर से टेबल टॉपर बने बेंगलुरु बुल्स, थलाइवाज को हरा हासिल की 8वीं जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़