पाकिस्तान के लिये ऐसा करने वाले पहले बैटर बने बाबर आजम, इस मामले में की कोहली की बराबरी

Babar Azam, England vs Pakistan: इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और शानदार शुरुआत करते हुए पाकिस्तान की टीम को शुरुआती दौर में ही झटके दे दिये. पाकिस्तान की टीम ने 15 रन के स्कोर पर ही अपने 2 विकेट खो दिये थे लेकिन यहां से कप्तान बाबर आजम ने पारी को संभाला और अपनी टीम को निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन के स्कोर तक पहुंचाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 08:39 AM IST
  • T20 में 3 हजारी बने बाबर आजम
  • बाबर ने की कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी
पाकिस्तान के लिये ऐसा करने वाले पहले बैटर बने बाबर आजम, इस मामले में की कोहली की बराबरी

Babar Azam, England vs Pakistan: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 7 मैचों की टी20 सीरीज के छठे मैच में कप्तान बाबर आजम की शानदार 87 रनों की पारी के बावजूद पाकिस्तान की टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा, जिसके चलते सीरीज में 3-2 से पिछड़ रही इंग्लैंड ने 3-3 की बराबरी कर ली है. पिछले मैच में पाकिस्तान की टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में जीत हासिल की थी लेकिन इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने ऐसी कोई नौबत ही नहीं आने दी.

इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और शानदार शुरुआत करते हुए पाकिस्तान की टीम को शुरुआती दौर में ही झटके दे दिये. पाकिस्तान की टीम ने 15 रन के स्कोर पर ही अपने 2 विकेट खो दिये थे लेकिन यहां से कप्तान बाबर आजम ने पारी को संभाला और अपनी टीम को निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन के स्कोर तक पहुंचाया.

T20 में 3 हजारी बने बाबर आजम

बाबर आजम ने इस दौरान 59 गेंदों का सामना कर 7 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 87 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी के साथ ही बाबर आजम ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 3000 रन पूरे करने का कारनामा भी कर लिया. वह पाकिस्तान के लिये यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं.

बाबर ने की कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी

बाबर आजम को अपनी रिकॉर्ड बुक में यह रिकॉर्ड दर्ज करने के लिये महज 52 रन की दरकार थी लेकिन अपनी इस पारी के साथ उन्होंने कुल रनों की संख्या को 3035 पर पहुंचा दिया. बाबर आजम ने यह कीर्तिमान 86 मैचों की 81 पारियों में किया और टी20 क्रिकेट के इतिहास में इस कीर्तिमान को हासिल करने वाले 5वें खिलाड़ी बन गये. इसके साथ ही उन्होंने सबसे तेज 3000 रन तक पहुंचने वाले बैटर्स की लिस्ट में विराट कोहली की बराबरी कर ली है.

ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी बने

दोनों खिलाड़ियों ने 81 पारियों में ही 3000 रन पूरे किये हैं जबकि विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले पहले बैटर बने थे. बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी चौथा स्थान हासिल कर लिया है और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को पीछे छोड़ दिया है. इस लिस्ट में फिलहाल रोहित शर्मा (3694), विराट कोहली (3663) और मार्टिन गप्टिल (3497) का नाम भी शामिल है.

आपको बता दें कि बाबर आजम 3000 रन पूरा करने वाले पहले पाकिस्तानी बैटर भी बने हैं. वहीं रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने फिलिप सॉल्ट की आतिशी पारी के दम पर महज 14.3 ओवर्स में ही 170 रन बना लिये और 8 विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया.

इसे भी पढ़ें:- T20 विश्वकप से बाहर नहीं है बुमराह फिर क्यों दो खिलाड़ियों का हुआ चयन, जानें क्या है पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़