ENG vs PAK, 3rd Test: रेहान अहमद के दम पर इंग्लैंड ने बनाई पकड़, क्लीन स्वीप होने की कगार पर पाकिस्तान

ENG vs PAK, 3rd Test: अपने पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट झटकने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गये जिससे इंग्लैंड की टीम 17 साल में अपने पहले टेस्ट दौरे पर पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला को 3-0 से जीतने से महज 55 रन दूर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2022, 06:45 AM IST
  • जीत के लिये इंग्लैंड को बस 55 रन की दरकार
  • बाबर इस साल 1000 टेस्ट रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने
ENG vs PAK, 3rd Test: रेहान अहमद के दम पर इंग्लैंड ने बनाई पकड़, क्लीन स्वीप होने की कगार पर पाकिस्तान

ENG vs PAK,3rd Test: 17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम मुल्तान में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच में जीत की ओर बढ़ रही है और साथ ही सीरीज में बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान को क्लीन स्वीप करने की कगार पर खड़ी है. इंग्लैंड की टीम के लिये यह ऐतिहासिक जीत हासिल करने में उसके डेब्यूटेंट लेग स्पिनर रेहान अहमद का बड़ा हाथ है जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लिया और यह कारनामा करने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गये हैं. 18 साल के अहमद ने मैच के तीसरे दिन रविवार को यहां दूसरी पारी में 48 रन देकर पांच विकेट लिये जिसके चलते अब इंग्लैंड की टीम जीत से सिर्फ 55 रन की दूरी पर खड़ी है.

जीत के लिये इंग्लैंड को बस 55 रन की दरकार

इंग्लैंड के दूसरे स्पिनर जैक लीच ने 72 रन खर्च कर तीन सफलता हासिल की जिससे पाकिस्तान की दूसरी पारी 216 रन पर सिमट गयी. इंग्लैंड को जीत दर्ज करने के लिए 167 रन का लक्ष्य मिला और टीम ने स्टंप्स तक दो विकेट पर 112 रन बना लिये. स्टंप्स के समय बेन डकेट (50) के साथ कप्तान बेन स्टोक्स (10) क्रीज पर मौजूद थे. जैक क्राउली 41 जबकि रेहान अहमद 10 रन बनाकर आउट हुये. दोनों विकेट अबरार अहमद को मिले. इंग्लैंड ने श्रृंखला का पहला मैच 26 जबकि दूसरा मैच 74 रन से जीता था. लक्ष्य का पीछा करते हुए क्राउली और डकेट ने 69 गेंद में 87 रन की साझेदारी कर पाकिस्तान के गेंदबाजों को दबाव में डाल दिया. 

बाबर इस साल 1000 टेस्ट रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने

पाकिस्तान की पहली पारी को 304 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने हैरी ब्रुक की लगातार तीसरी शतकीय पारी के दम पर 354 रन बनाकर 50 रन की बढ़त हासिल की. घरेलू सरजमीं पर पहली बार 0-3 की हार के करीब पहुंचे पाकिस्तान ने अपने आखिरी सात विकेट 52 रन के अंदर गंवा दिये. रेहान अहमद ने इस दौरान अपनी गुगली और लेग स्पिन से बल्लेबाजों को खूब नचाया. रेहान अहमद ने अर्धशतक जमाने वाले बाबर आजम (54) और सउद शकील (53) के विकेट भी चटाकाये. उन्होंने कप्तान बाबर को पवेलियन भेजकर इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी को तोड़ा. बाबर इस दौरान साल 2022 में 1000 रन पूरा करने वाले चौथे टेस्ट बल्लेबाज बने. वह अर्धशतक पूरा करने के बाद रेहान अहमद की गेंद पर आक्रामक शॉट लगाने के चक्कर में शॉट मिडविकेट के पास ओली पोप द्वारा लपके गये. 

रेहान ने बनाया खास रिकॉर्ड

अहमद 18 साल और 126 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण करने वाले इंग्लैंड के सबसे युवा खिलाड़ी हैं. उन्होंने बाबर को आउट करने के बाद लगातार दो ओवरों में मोहम्मद रिजवान (सात) और शकील को आउट कर मैच में इंग्लैंड की पकड़ मजबूत कर दी. अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में शकील की यह चौथी अर्धशतकीय पारी थी. इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही. पाकिस्तान ने इससे पहले दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 21 रन से की. सलामी बल्लेबाज शान मसूद (24) और अब्दुल्ला शफीक (26) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड की पहली पारी में हासिल की गयी 50 रन की बढ़त को खत्म किया. 

निराशाजनक रही अजहर अली की आखिरी पारी

लीच ने मसूद को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलायी. उन्होंने इसके चार गेंद बाद अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे अजहर अली को खाता खोले बगैर बोल्ड किया. अगले ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने शफीक को पगबाधा किया जिससे पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 53 रन से तीन विकेट पर 54 रन हो गया. पूर्व कप्तान अजहर के आउट होने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने उन्हें हाथ मिलाकर विदाई दी जबकि पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने सीमा रेखा के पास उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया.

सैंतीस साल के अजहर ने 97 टेस्ट खेले है और इस मैच से पहले उन्होंने संन्यास की घोषणा की थी. तीन झटके लगाने के बाद बाबर और शकील ने दो घंटे 45 मिनट तक इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया लेकिन चाय के विश्राम से पहले उनकी साझेदारी टूट गयी.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट में करेंगे वापसी? जानिए क्या है कप्तान का अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़