DC vs GG, WPL 2023: शेफाली की आतिशी पारी से पहले पायदान पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स, मेरिजेन कैप ने भी बनाया खास रिकॉर्ड

DC vs GG, WPL 2023: मुंबई में खेले जा रहे महिला प्रीमियर लीग के 9वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने गुजरात की पारी को नौ विकेट पर 105 रन पर रोकने के बाद महज 7.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्य हासिल कर लिया.  

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 12, 2023, 08:54 AM IST
  • पावरप्ले में ही पवेलियन लौटी थी आधी टीम
  • पहले पायदान पर काबिज हुई दिल्ली कैपिटल्स
DC vs GG, WPL 2023: शेफाली की आतिशी पारी से पहले पायदान पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स, मेरिजेन कैप ने भी बनाया खास रिकॉर्ड

DC vs GG, WPL 2023: मुंबई में खेले जा रहे महिला प्रीमियर लीग के 9वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने एक बार फिर से जीत की राह पर वापसी करते हुए दमदार प्रदर्शन किया और गुजरात जाएंट्स की टीम को टूर्नामेंट की तीसरी हार दी. दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज मैरिजेन कैप (15 रन पर पांच विकेट) की अगुवाई में गुजरात जाएंट्स की टीम को महज 105 रन पर समेट दिया और जब रनों का पीछा करने उतरी तो शेफाली वर्मा (28 गेंद में नाबाद 76 रन) की आतिशी बल्लेबाजी के दम पर मैच को महज 43 गेंदों में 10 विकेट से जीत लिया.

पहले पायदान पर काबिज हुई दिल्ली कैपिटल्स

इसके साथ ही दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अंकतालिका में एक बार फिर से पहला स्थान हासिल कर लिया है और इस जीत के साथ ही उसका नेट रन रेट भी बढ़कर सबसे आगे निकल गया है. दिल्ली की यह चार मैचों में तीसरी जीत जबकि गुजरात की इतने ही मैचों में यह तीसरी हार है.

शेफाली ने लगाई टूर्नामेंट की दूसरी सबसे तेज फिफ्टी

शेफाली ने 28 गेंद की नाबाद पारी में 10 चौके और पांच छक्के लगाने के साथ कप्तान मेग लानिंग (15 गेंद में नाबाद 21) के साथ 43 गेंद में 107 रन की अटूट साझेदारी की. शेफाली ने इस दौरान महज 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और इस टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली पहली भारतीय और ओवरऑल लिस्ट में एलिसा हीली (18 गेंद) के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं.

कैप ने लिया लीग का तीसरा 5 विकेट हॉल

मैन ऑफ द मैच कैप ने चार ओवर में 15 रन देकर पांच विकेट चटकाये जो इस सत्र में अब तक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है. कैप को भारतीय तेज गेंदबाज शिखा पांडे का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 26 रन देकर तीन विकेट लिये. इसके साथ ही वो इस लीग में 5 विकेट हॉल लेने वाली तीसरी गेंदबाज भी बन गई हैं. वामहस्त स्पिनर राधा यादव ने 19 रन देकर एक सफलता हासिल की. गुजरात जायंट्स के लिए किम गार्थ ने सबसे ज्यादा नाबाद 32 रन का योगदान दिया. उन्होंने 37 गेंद की पारी में तीन चौके लगाने के साथ सातवें विकेट के लिए जॉर्जिया वेहरहम (22) के साथ 33 और आठवें विकेट विकेट के लिए तनुजा कंवर (13) के साथ 31 रन की अहम साझेदारी की.

पावरप्ले में खड़ा किया सबसे बड़ा स्कोर

लक्ष्य का पीछा करते हुए शेफाली ने दूसरे ओवर में तनुजा के खिलाफ छक्का और चौका जड़कर अपने इरादे जता दिये. उन्होंने तीसरे ओवर में गार्थ के खिलाफ हैट्रिक चौका लगाया. शेफाली की आक्रामक पारी के सामने गार्डनर जैसी अनुभवी गेंदबाज की भी एक ना चली. उन्होंने चौथे ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ लगातार दो चौका लगाने के बाद गगनदायी छक्का लगाया. इसी ओवर में लानिंग ने भी लगातार दो चौके लगाये जिससे चार ओवर में ही टीम का स्कोर 57 रन हो गया. शेफाली ने पांचवें ओवर में मानसी वर्मा के खिलाफ दो चौके जड़ने के बाद एक रन लेकर 19 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह इस टूर्नामेंट का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है. उन्होंने पावरप्ले के आखिरी ओवर में तनुजा के खिलाफ लगातार दो छक्के जड़े जिससे टीम ने पावर प्ले में टूर्नामेंट का रिकॉर्ड कायम करते हुए 87 रन बना लिये.

पावरप्ले में ही पवेलियन लौटी थी आधी टीम

लानिंग ने सातवें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर दिल्ली को यादगार जीत दिला दी. इससे पहले कैप और शिखा की शानदार गेंदबाजी से पावरप्ले में ही दिल्ली ने गुजरात की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद गुजरात के पास संभलकर खेलने के अलावा कोई चारा नहीं था. कैप ने पारी की दूसरी गेंद पर एस मेघना को खाता खेले बगैर चलता करने के बाद तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लॉरा वोल्वार्ड्ट (01) और ऐश्ले गार्डनर (शून्य) के विकेट चटकाकर दिल्ली को शानदार शुरुआत दिलायी. अगले ओवर में शिखा ने दयालन हेमलता (पांच) को आउट किया. हरलीन देओल ने दूसरे छोर से चार दर्शनीय चौके लगाये लेकिन वह कैप की गेंद पर पगबाधा हो गयी. जिससे पांचवें ओवर में 28 रन पर गुजरात जायंट्स की आधी टीम पवेलियन लौट गयी.

ताश के पत्तों की तरह बिखरी गुजरात जाएंट्स की टीम

हरलीन ने 14 गेंद की पारी में 20 रन बनाये. विकेटकीपर सुषमा वर्मा ने बल्ले से एक बार फिर निराश किया और 10 गेंद में दो रन बनाकर कैप का पांचवा शिकार बनी. वेहरहम और गार्थ ने इसके बाद संभल करते हुए दौड़ कर रन चुराने पर जोर दिया. दोनों की 33 रन की साझेदारी को राधा यादव ने वेहरहम को बोल्ड कर तोड़ा. उन्होंने 25 गेंद में दो चौके की मदद से 22 रन बनाये. गार्थ को इसके बाद तनुजा के रूप में अच्छा साथी मिला और दोनों ने टीम के स्कोर को 90 के पार पहुंचाया. तनुजा 19वें ओवर में शिखा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में जेमिमा रोड्रिग्ज को कैच थमा बैठी. शिखा ने इसी ओवर में गुजरात की कप्तान स्नेह राणा (दो रन) को अपनी गेंद पर कैच कर तीसरी सफलता हासिल की. राणा का 10वें क्रम पर बल्लेबाजी करने आने का फैसला चौकाने वाला रहा. आखिरी ओवर में गुजरात गार्थ और मानसी जोशी ने नौ रन जोड़े जिससे टीम का स्कोर 100 के पार हुआ. मानसी ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम की पारी को खत्म किया.

इसे भी पढ़ें- DCW vs GGT: इस महिला क्रिकेटर ने 271 के स्ट्राइक रेट से कूटे रन, 77 बॉल पहले टीम को दिलाई जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़