डेविड वॉर्नर एक बार फिर कर सकते हैं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, सीए ने किया बड़ा बदलाव

नई दिल्लीः क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने सोमवार को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ से जुड़ी अपनी आचार संहिता में संशोधन कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 06:29 PM IST
  • साल 2018 में लगी थी प्रतिबंध
  • अक्टूबर में समीक्षा की हुई थी मांग
डेविड वॉर्नर एक बार फिर कर सकते हैं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, सीए ने किया बड़ा बदलाव

नई दिल्लीः क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने सोमवार को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ से जुड़ी अपनी आचार संहिता में संशोधन कर दिया है. इसके बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर अपने ऊपर लगे कप्तानी के आजीवन प्रतिबंध को संशोधित करवा सकते हैं और एक बार टीम की कप्तानी संभाल सकते हैं.

साल 2018 में लगी थी प्रतिबंध
डेविड वॉर्नर को दक्षिण अफ्रीका में 2018 में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में उनकी भूमिका के लिए राष्ट्रीय टीम की कप्तानी से आजीवन प्रतिबंधित किया गया था. इस प्रकरण को सेंडपेपर गेट प्रकरण नाम दिया गया था. बाएं हाथ का यह आक्रामक बल्लेबाज हालांकि अब अपने प्रतिबंध की समीक्षा करा सकता है, क्योंकि सीए के बोर्ड ने आचार संहिता की समीक्षा को स्वीकृति दे दी है. जैसा अक्टूबर में बोर्ड की बैठक में आग्रह किया गया था.  

अक्टूबर में समीक्षा की हुई थी मांग
सीए के बयान के अनुसार, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने इंटीग्रिटी प्रमुख (जैकी पारट्रिज) की समीक्षा के बाद खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आचार संहिता में बदलाव किया है. सीए के बोर्ड ने अक्टूबर में बोर्ड की बैठक में आचार संहिता की समीक्षा का आग्रह किया था. इस समीक्षा की सिफारिशों को स्वीकार किया गया है और औपचारिक स्वीकृति दी गई है.’

प्रतिबंधों को संशोधित करने के लिए कर सकते हैं आवेदन
बयान में कहा गया, 'बदलावों के तहत खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ अब दीर्घकालीन प्रतिबंधों को संशोधित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसी भी आवेदन पर तीन सदस्यीय समीक्षा पैनल की ओर से विचार किया जाएगा, जिसमें स्वतंत्र आचार संहिता आयुक्त शामिल हैं, जिन्हें इस बात से संतुष्ट होना चाहिए कि सजा में संशोधन के लिए असाधारण परिस्थितियां मौजूद हैं.'

IPL में SRH की कर चुके हैं अगुवाई
नई सिफारिशों के अनुसार, आजीवन प्रतिबंध की समीक्षा की जा सकती है. अगर उपरोक्त खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ पश्चाताप और अच्छा व्यवहार दिखाता है. इस प्रकार पैंतीस साल के वॉर्नर के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कप्तानी का विकल्प खुला हुआ है. उन्होंने 2021 में आईपीएल में छह मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की अगुआई की थी.  

अगर प्रतिबंध हटता है तो वॉर्नर निकट भविष्य में टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया की अगुआई के प्रबल दावेदार हैं. उन्हें बिग बैश टीम सिडनी थंडर की कप्तानी मिलने की भी उम्मीद है.

ये भी पढे़ेंः IND vs NZ: तीसरे टी20 से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, टीम से बाहर हुआ यह दिग्गज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़