IPL Qualifier 1: धोनी और हार्दिक में से किसका पलड़ा भारी, CSK vs GT के मैच में ये हो सकती है प्लेइंग 11

CSK vs GT, IPL Qualifier 1, IPL 2023: महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स मंगलवार शाम 7.30 बजे से चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2023, 02:27 PM IST
  • जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं शुभमन गिल
  • चेन्नई की पिच का अंदाजा लगाना मुश्किल
IPL Qualifier 1: धोनी और हार्दिक में से किसका पलड़ा भारी, CSK vs GT के मैच में ये हो सकती है प्लेइंग 11

नई दिल्लीः CSK vs GT, IPL Qualifier 1, IPL 2023: महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स मंगलवार शाम 7.30 बजे से चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. इस मैच में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी.

जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं गिल
गिल ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई. ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाहें टिकी होंगी और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे. 

चेन्नई की पिच का अंदाजा लगाना मुश्किल
गुजरात टाइटंस ने इस सत्र में चेपॉक पर एक भी मैच नहीं खेला है. चेन्नई ने हालांकि यहां सात मैच खेले हैं लेकिन प्रत्येक मैच में पिच की प्रकृति बदली हुई नजर आई और इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि आगामी मैच में इसका व्यवहार कैसे होगा. यह मैच इसलिए भी दिलचस्प बन गया है क्योंकि गुजरात की फ्रेंचाइजी भी लगभग चेन्नई के नक्शे कदम पर ही आगे बढ़ रही है. 

उसका मजबूत प्रबंधन और प्रशासन क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर कभी हस्तक्षेप नहीं करता तथा अधिकतर फैसले आशीष नेहरा, गैरी कर्स्टन और विक्रम सोलंकी ही करते हैं. हार्दिक पंड्या के रूप में गुजरात टाइटंस के पास ऐसा कप्तान है जिन्हें कि धोनी की तरह कुशल रणनीतिकार माना जा रहा है. 

टीम में ज्यादा बदलाव नहीं करती जीटी
गुजरात की टीम भी चेन्नई की तरह अंतिम एकादश में बहुत अधिक बदलाव करने में दिलचस्पी नहीं रखती है. इसलिए यह मुकाबला एक जैसी रणनीति वाली टीमों के बीच होगा जिससे यह दिलचस्प बन गया है. गुजरात के लिए चेपॉक की पिच की धीमी प्रकृति से निपटना चुनौती होगी. इसके अलावा पावर प्ले में दीपक चाहर की गेंदबाजी और अंतिम ओवरों में मथीसा पथिराना का प्रदर्शन भी परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा. 

दासुन शनाका निभा सकते हैं अहम रोल
ऐसे में पंड्या और नेहरा श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका से सलाह लेंगे क्योंकि वह जानते होंगे कि पथिराना और स्पिनर महेश तीक्ष्णा से कैसे निपटना है. शनाका को ऑलराउंडर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन टॉस को देखते हुए बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर को भी आजमाया जा सकता है जो यहां की परिस्थितियों से अच्छी तरह परिचित हैं. 

कॉनवे और गायकवाड़ से मजबूत शुरुआत की उम्मीद
आयरलैंड के जोशुआ लिटिल को भी अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. चेन्नई के लिए डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ से अच्छी शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण होगी. चेपॉक में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी काफी महत्व रखता है जबकि शिवम दुबे सत्र के अपने 33 छक्कों में इजाफा करना चाहेंगे. 

चेन्नई को राशिद-शमी से निपटना होगा
चेन्नई के बल्लेबाजों के लिए हालांकि अनुभवी मोहम्मद शमी और राशिद खान से निपटना आसान नहीं होगा. यदि मैच के लिए पिच को सपाट बनाया जाता है तो ऐसे में स्पिनरों की भूमिका अहम हो जाएगी. अगर चेन्नई के पास रविंद्र जडेजा, मोईन अली और तीक्ष्णा के रूप में अच्छे स्पिनर हैं तो टाइटंस के पास राशिद और नूर अहमद हैं. अफगानिस्तान के दोनों स्पिनरों ने इस सत्र में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. 

कागजों पर गुजरात का पलड़ा है मजबूत
अगर दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मैचों की बात करें तो चेन्नई और गुजरात आईपीएल में अब तक 3 बार भिड़े हैं. तीनों ही बार गुजरात ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), मोइन अली, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा, मथीशा पथिराना , अजिंक्य रहाणे और महेश तीक्ष्णा. 

गुजरात टाइटंसः हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, यश दयाल, नूर अहमद और मोहित शर्मा. 

यह भी पढ़िएः रोहित शर्मा के सामने मुश्किल है डगर, लेकिन अगर किया ये काम तो क्रिकेट जगत में हमेशा होगी जय-जयकार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़