20 साल बाद मिली कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी फिर भी छाई हुई है सुस्ती, IOA ने की बड़ी अपील

 लंदन ओलंपिक (2012) के बाद इंग्लैंड अपने सबसे बड़े खेल आयोजन राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है लेकिन स्थानीय लोगों में इसे लेकर जोश और जुनून की कमी दिख रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2022, 09:10 AM IST
  • इंग्लैंड में नहीं है कॉमनवेल्थ गेम्स की धूम
  • IOA ने खिलाड़ियों से की कोरोना से बचने की अपील
20 साल बाद मिली कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी फिर भी छाई हुई है सुस्ती, IOA ने की बड़ी अपील

CWG 2022: लंदन ओलंपिक (2012) के बाद इंग्लैंड अपने सबसे बड़े खेल आयोजन राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है लेकिन स्थानीय लोगों में इसे लेकर जोश और जुनून की कमी दिख रही है. इंग्लैंड ने आखिरी बार लगभग 2 दशक पहले इन खेलों की मेजबानी की थी लेकिन इसके बावजूद स्थानीय लोगों में उत्साह की कमी नजर आ रही है. बर्मिंघम को उसके ‘बुल्स रिंग’ के लिए जाना जाता है इसलिए राष्ट्रमंडल खेलों का शुभंकर ‘पैरी’ भी बुल (सांड) की तरह दिखता है.

इंग्लैंड में नहीं है कॉमनवेल्थ गेम्स की धूम

बर्मिंघम पहुंचने पर इधर-उधर राष्ट्रमंडल खेलों से जुड़े पोस्टर और कुछ बोर्ड जरूर दिखते हैं लेकिन इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर और वह भी एशियाई लोगों की अधिक आबादी वाले शहर के हिसाब से यह नाकाफी है. राष्ट्रमंडल के 72 देशों के 5000 से अधिक खिलाड़ी इस बहु-खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन यहां की आम जनता में इसे लेकर कोई खास रोमांच नहीं है. ऐसा लग रहा है कि लोग इन खेलों से ज्यादा दिलचस्पी महिला यूरो फुटबॉल चैम्पियनशिप में ले रहे है. स्थानीय अखबारों में राष्ट्रमंडल खेलों की जगह यूरो को तवज्जो मिल रही है. 

IOA ने खिलाड़ियों से की कोरोना से बचने की अपील

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मंगलवार को 2022 राष्ट्रमंडल गेम्स में भाग लेने वाले राष्ट्रीय एथलीटों से आग्रह किया कि वे कोविड-19 के खतरे के कारण बमिर्ंघम में सार्वजनिक स्थानों पर ज्यादा समय न बिताएं.

आईओए ने कहा, 'भारतीय ओलंपिक संघ ने बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल गेम्स में भारतीय दल के खिलाड़ियों से अनुरोध किया है कि वे कोविड-19 के खतरे के कारण सार्वजनिक स्थानों पर ज्यादा समय न बिताएं, जिससे खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और भागीदारी पर असर पड़ सकता है. खिलाड़ियों को निर्देश दिया गया है कि वे सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से कम से कम संपर्क रखें और जहां भी आवश्यक हो सावधानी बरतें.'

भारत से जा रहा है 322 सदस्यीय दल

राष्ट्रमंडल गेम्स के आयोजकों ने खेल और उनके स्थानों के आधार पर एथलीटों को अलग किया है. तदनुसार, भारतीय दल पांच अलग-अलग राष्ट्रमंडल खेलों विलेज में रखा गया है. नियमों के अनुसार, प्रत्येक एथलीट को यूनाइटेड किंगडम में आने से 72 घंटे पहले कोविड-19 के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण से भी गुजरना होगा. 

आईओए ने आगामी बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 215 एथलीटों और 107 अधिकारियों और सहायक कर्मचारियों सहित 322-मजबूत दल की घोषणा की. खेलों का आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होना है और भारतीय दल गोल्ड कोस्ट 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के प्रदर्शन में सुधार करना चाहेगा.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप के फाइनल में तो पहुंचेगा भारत लेकिन मिलेगी हार, पूर्व दिग्गज ने की बड़ी भविष्यवाणी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़