नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम हुआ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, BCCI सचिव जय शाह ने दी जानकारी

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इस बात की जानकारी देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बताया कि IPL 2022 के फाइनल के दौरान सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए इस स्टेडियम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 01:24 PM IST
  • सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए मिला सम्मान
  • इसी मैदान पर खेला गया था IPL 2022 का फाइनल मुकाबला
नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम हुआ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, BCCI सचिव जय शाह ने दी जानकारी

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इस बात की जानकारी देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बताया कि IPL 2022 के फाइनल के दौरान सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए इस स्टेडियम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है.

सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए मिला सम्मान
जय शाह ने ट्वीट किया, ‘मुझे गर्व और खुशी है कि जीसीए मोटेरा के भव्य नरेंद्र मोदी स्टेडियम को किसी एक टी20 मैच में सर्वाधिक दर्शकों की उपस्थिति के लिए गिनीज बुक रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इस स्टेडियम में 29 मई 2022 को आईपीएल फाइनल के दौरान 101,566 दर्शक उपस्थित थे. इसे संभव बनाने के लिए हमारे प्रशंसकों का बहुत-बहुत आभार.'

इसी मैदान पर खेला गया था IPL 2022 का फाइनल मुकाबला
गौरतलब है कि साल 2022 के IPL का फाइनल मुकाबला गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच इसी स्टेडियम पर खेला गया था. तब इस मैदान पर 101566 दर्शक इस मैच को देखने के लिए आए थे. बीसीसीआई ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर ट्वीट किया, हर भारतीय के लिए यह बहुत बड़ा क्षण है क्योंकि भारत ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. हमारे सभी प्रशंसको और दर्शकों को उनके बेजोड़ जुनून और अटूट समर्थन की वजह से ऐसा संभव हो पाया. नरेंद्र मोदी स्टेडियम और IPL को शुभकामनाएं.

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है नरेंद्र मोदी स्टेडियम
बता दें कि इस स्टेडियम को पहले गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) स्टेडियम मोटेरा के नाम से जाना जाता था, लेकिन इसे तोड़ कर नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया था. इसका उद्धाटन एक साल पहले फरवरी में हुआ था. उद्धाटन के बाद ही यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया था. इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था.

अहमदाबाद में 63 एकड़ में फैला है यह स्टेडियम
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की कुल दर्शक क्षमता की बात की जाए तो इसकी कुल दर्शक क्षमता लगभग 1,32,000 है, जो अहमदाबाद में 63 एकड़ में फैला हुआ है. इसे बनाने में लगभग 800 करोड़ की लागत आई थी. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम ओर इसके अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं. एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला क्रिकेट स्टेडियम है.

ये भी पढ़ेंः FIFA WORLD CUP 2022: स्विट्जरलैंड के खिलाफ ब्राजील को नहीं मिलेगा इस दिग्गज का साथ, चोट के कारण हुआ बाहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़