BCCI का ऐतिहासिक फैसला, महिला और पुरुष क्रिकेटरों को मिलेगी समान फीस, जानें किसको मिलते हैं कितने रुपये?

 बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली के पद से विदा होने के बाद रोजर बिन्नी को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना गया. रोजर बिन्नी के अध्यक्ष बनने के बाद बीसीसीआई के तरफ से उठाया गया यह पहला बड़ा कदम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2022, 03:33 PM IST
  • 'BCCI का पक्षपात मिटाने की दिशा में बड़ा कदम'
  • BCCI ने स्पष्ट नहीं की सालाना अनुबंध राशि
BCCI का ऐतिहासिक फैसला, महिला और पुरुष क्रिकेटरों को मिलेगी समान फीस, जानें किसको मिलते हैं कितने रुपये?

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट बोर्ड के तरफ एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. बीसीसीआई ने अपने इस ऐतिहासिक कदम से सबको चौंका दिया है. बीसीसीआई ने घोषणा किया है कि अब महिला और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को हर मैच में समान फीस दी जाएगी.

बता दें कि बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली के पद से विदा होने के बाद रोजर बिन्नी को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना गया. रोजर बिन्नी के अध्यक्ष बनने के बाद बीसीसीआई के तरफ से उठाया गया यह पहला बड़ा कदम है.

'BCCI का पक्षपात मिटाने की दिशा में बड़ा कदम'
भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को मैचों में समान फीस दिए जाने की जानकारी देते हुए बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई का पक्षपात मिटाने की दिशा में यह एक अनोखा कदम है. हम अनुबंधित महिलाओं के लिये भी समान मैच फीस नीति लागू कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नये युग में हम महिला और पुरुष क्रिकेटरों को समान मैच फीस देंगे. समान फीस महिला क्रिकेटरों के प्रति मेरी प्रतिबद्धता थी. मैं शीर्ष परिषद को समर्थन के लिये धन्यवाद देता हूं.’

परुष खिलाड़ियों को प्रत्येक मैच में दिए जाते है इतने रुपये
गौरतलब है कि पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों को टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये, वनडे के लिए छह लाख रुपये और टी20 मैचों के लिए तीन लाख रुपये दिए जाते हैं. अब यही रकम टीम के महिला खिलाड़ियों को भी दी जाएगी. हालांकि महिला खिलाड़ियों को पुरुष खिलाड़ियों के समान फीस देने की शुरुआत पहली बार न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने किया था.

BCCI ने स्पष्ट नहीं की सालाना अनुबंध राशि
बीसीसीआई ने भले ही समान फीस की घोषणा कर दी हो, लेकिन अभी भी बीसीसीआई के तरफ से महिला खिलाड़ियों की सलाना अनुबंध राशि स्पष्ट नहीं की गई है. अभी तक दिए जा रहे महिला और पुरुष खिलाड़ियों के अनुबंध राशि में जमीन-आसमान का फर्क है. अभी टीम के जितने पुरुष खिलाड़ियों को ए+ की श्रेणी में रखा गया है उन्हें सालाना सात करोड़, ए श्रेणी के खिलाड़ियों को सालाना पांच करोड़, बी श्रेणी के खिलाड़ियों को सालाना तीन करोड़ और सी श्रेणी के खिलाड़ियों को सालाना एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं.

महिला खिलाड़ियों की सलाना अनुबंध राशि है बहुत कम
महिला खिलाड़ियों की बात करें तो इन खिलाड़ियों को तीन वर्गों में बांटा गया है. जिसमें ए कैटेगिरी की खिलाड़ियों को सालाना पचास लाख, जबकि बी कैटेगिरी की खिलाड़ियों को तीस लाख रुपये का भुगतान किया जाता है, जबकि सी कैटेगिरी की अनुबंधित खिलाड़ियों को साल में दस लाख रुपये मिलते हैं.

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup 2022: ब्रेट ली ने भारत के इस गेंदबाज को बताया सबसे घातक, वर्ल्ड कप में मचाएगा कहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़