BCCI ने जारी किए खिलाड़ियों के सालाना करार, जडेजा के साथ इन प्लेयर्स को मिला प्रमोशन तो इस खिलाड़ी को मिला डिमोशन

BCCI Central Contracts: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हर साल खिलाड़ियों को दिये जाने वाले कॉन्ट्रैक्ट्स की लिस्ट जारी कर दी है, जिसके तहत 2022-23 के सेशन के लिये 26 खिलाड़ियों को करार सौंपे गये हैं. इस दौरान बोर्ड ने जहां कई खिलाड़ियों को प्रमोशन दिया है तो कुछ खिलाड़ी जिन्हें समझा जा रहा था कि वो जल्द ही क्रिकेट करियर को अलविदा कह सकते हैं उन्हें रिटेन कर के हैरान कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2023, 07:40 AM IST
  • इन प्लेयर्स को मिला प्रमोशन
  • बीसीसीआई के सालाना करार से बाहर हुए ये खिलाड़ी
BCCI ने जारी किए खिलाड़ियों के सालाना करार, जडेजा के साथ इन प्लेयर्स को मिला प्रमोशन तो इस खिलाड़ी को मिला डिमोशन

BCCI Central Contracts: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हर साल खिलाड़ियों को दिये जाने वाले कॉन्ट्रैक्ट्स की लिस्ट जारी कर दी है, जिसके तहत 2022-23 के सेशन के लिये 26 खिलाड़ियों को करार सौंपे गये हैं. इस दौरान बोर्ड ने जहां कई खिलाड़ियों को प्रमोशन दिया है तो कुछ खिलाड़ी जिन्हें समझा जा रहा था कि वो जल्द ही क्रिकेट करियर को अलविदा कह सकते हैं उन्हें रिटेन कर के हैरान कर दिया है.

इन प्लेयर्स को मिला प्रमोशन

भारत के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को शनिवार को 2022-23 सत्र के लिए पुरुष टीम के लिए बीसीसीआई के वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध में ए प्लस ग्रेड में प्रमोशन किया गया. जडेजा के अलावा, अन्य ऑलराउंडर अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या को भी प्रमोशन मिला है और उन्हें क्रमश: बी और सी ग्रेड से ग्रेड ए में प्रमोट कर दिया गया है.

केएल राहुल को मिला डिमोशन

वहीं बीसीसीआई ने खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल को डिमोशन देते हुए ए से बी ग्रेड में भेज दिया है जिसका मतलब है कि उन्हें करोड़ों का नुकसान होने वाला है. डिमोट होने वाले खिलाड़ियों में राहुल के अलावा शार्दुल ठाकुर भी शामिल हैं जिन्हें ग्रेड बी से ग्रेड सी में भेज दिया गया है.

इन नये खिलाड़ियों की भी हुई चांदी

बीसीसीआई की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में साफ किया गया है कि शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव को प्रमोशन देकर उन्हें ग्रेड सी से ग्रेड बी में भेज दिया गया है. इनके अलावा कुलदीप यादव, इशान किशन, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह और केएस भरत सभी ग्रेड सी में नए अनुबंधित खिलाड़ी हैं.

बीसीसीआई के सालाना करार से बाहर हुए ये खिलाड़ी

बीसीसीआई ने अनुभवी अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा, जो पहले ग्रेड बी में थे, उन्हें अनुबंध नहीं दिया गया है, जबकि भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा और दीपक चाहर सभी को सूची से हटा दिया गया है.

चार ग्रेड के तहत बीसीसीआई देता है खिलाड़ियों को सैलरी

बीसीसीआई की अनुबंध सूची में चार समूह हैं, जिसमें 'ए प्लस' खिलाड़ी 7 करोड़ रुपये, 'ए' खिलाड़ी 5 करोड़ रुपये, 'बी' खिलाड़ी 3 करोड़ रुपये और 'सी' खिलाड़ी 1 करोड़ रुपये रखे गए हैं.

भारतीय पुरुष टीम के लिए बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट :

ग्रेड ए प्लस कैटेगरी : रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा

ग्रेड ए श्रेणी : हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल

ग्रेड बी कैटेगरी : चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल

ग्रेड सी श्रेणी : उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, इशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत.

इसे भी पढ़ें- WPL 2023 Prize Money: मुंबई बनी चैम्पियन तो हुई पैसों की बरसात, जानें किसे मिला क्या अवॉर्ड और प्राइज मनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़