BAN vs IRE: शतक जड़ कर मुशफिकुर रहीम ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

BAN vs IRE: अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने सोमवार को 60 गेंद में शतक जड़ा, जो बांग्लादेश के किसी खिलाड़ी का सबसे तेज शतक है. रहीम सिलहट में आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में बांग्लादेश की पारी की अंतिम गेंद पर लैंडमार्क पर पहुंचे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2023, 08:19 AM IST
  • वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर किया खड़ा
  • बांग्लादेश के शतकवीरों में शामिल हुए रहीम
 BAN vs IRE: शतक जड़ कर मुशफिकुर रहीम ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

BAN vs IRE: 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिये बांग्लादेश पहुंची आयरलैंड की टीम को दूसरे वनडे मैच में बारिश के चलते निराशा झेलनी पड़ी, जहां पर उसे उम्मीद थी कि वो जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर सकते थे. हालांकि पहली पारी के बाद सिलहट के मैदान पर आई बारिश रुकी नहीं और मैच को रद्द करना पड़ा. यह वनडे सीरीज वर्ल्ड सुपर लीग का हिस्सा नहीं है जिसके चलते इस नतीजे का असर भारत में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप के क्वालिफिकेशन पर नहीं पड़ेगा.

वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर किया खड़ा

भले ही सिलहट के मैदान पर फैन्स को पूरा मैच देखने को नहीं मिला लेकिन पहली पारी में अपनी टीम के बल्लेबाजों को रन बनाते हुए देखना काफी रोमांचक रहा. बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 349 रन का स्कोर खड़ा किया और वनडे इतिहास में अपने सबसे बड़े स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ डाला. बांग्लादेश ने दो दिन पहले इस स्थान पर आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में 338 रन बनाए थे, जो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए गए 333 रनों को पीछे छोड़ते हुए वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर था. अब बांग्लादेश ने उसे भी पछाड़ दिया है.

बांग्लादेश के लिये सबसे तेज शतक जड़ने वाले क्रिकेटर बने रहीम

बांग्लादेश की टीम ने पहले वनडे मैच में 183 रनों की शानदार जीत दर्ज की, जो रनों के मामले में उनकी सबसे बड़ी जीत थी और अगर मैच पूरा होता तो शायद उनके पास इसे बेहतर करने का मौका हो सकता था. बांग्लादेश के लिये इस मैच में उसके सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकर रहीम ने विस्फोटक पारी खेलते हुए तेजी से शतक पूरा किया और बांग्लादेश के लिये सबसे तेज शतक लगाने वाले बैटर बन गये हैं. आयरलैंड के खिलाफ मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश की पारी की अंतिम गेंद पर यह कारनामा किया और 60 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. रहीम ने अपनी इस पारी में 166.66 की स्ट्राइक-रेट से 14 चौके और दो छक्के भी लगाए. इससे पहले यह रिकॉर्ड शाकिब अल हसन के नाम था जिन्होंने बुलवायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ 2009 में महज 63 गेंदों में ये कारनामा किया था.

बांग्लादेश के शतकवीरों में शामिल हुए रहीम

रहीम का शतक पारी के 34वें ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए जाने के बाद आया. यह उनके वनडे करियर का 9वां शतक है और वो सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर काबिज हैं. इस लिस्ट में तमीम इकबाल 14 शतकों के साथ टॉप पर काबिज हैं तो वहीं पर तमीम इकबाल लिस्ट मे 9 साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

7 हजारी बने मुशफिकुर रहीम

विकेटकीपर-बल्लेबाज 100 रन बनाकर नाबाद रहे और साथ ही रहीम ने भी 7000 एकदिवसीय रन बनाए, शाकिब और तमीम इकबाल के बाद लैंडमार्क तक पहुंचने वाले बांग्लादेश के तीसरे बल्लेबाज बन गए. रहीम के नाम अब नौ एकदिवसीय शतक हैं, जो इकबाल की अगुआई वाली सूची में शाकिब के बराबर हैं, जिनके नाम पर 14 शतक हैं.

यहां, उन्होंने रहीम के शानदार शतक, नजमुल हुसैन शान्तो द्वारा 77 गेंदों पर 73 रन बनाकर और तौहीद ह्रदयॉय ने 34 गेंदों पर 49 रनों की पारी खेलकर 349/6 का स्कोर बनाया.

इसे भी पढ़ें- अब चलती ट्रेन में शराबियों की नहीं है खैर, टिकट चेकर और TTE को भी मिलेगी सजा, IRCTC ने उठाया बड़ा कदम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़