IND vs BAN, 2nd Test: रोमांचक मैच में भारत ने जीता ढाका टेस्ट, बांग्लादेश का किया सूपड़ा साफ

IND vs BAN, 2nd Test: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाका के मैदान पर खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने नाखून चबा लेने वाले रोमांचक थ्रिलर में भारतीय टीम ने 3 विकेट से मैच जीत लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 10:55 AM IST
  • रोमांचक मैच में जीता भारत
  • सिर्फ 74 रन पर भारत ने खो दिये थे 7 विकेट
IND vs BAN, 2nd Test: रोमांचक मैच में भारत ने जीता ढाका टेस्ट, बांग्लादेश का किया सूपड़ा साफ

IND vs BAN, 2nd Test: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाका के मैदान पर खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने नाखून चबा लेने वाले रोमांचक थ्रिलर में भारतीय टीम ने 3 विकेट से मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में दूसरे पायदान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. 

रोमांचक मैच में जीता भारत

ऑस्ट्रेलिया की टीम फिलहाल पहले पायदान पर काबिज है और फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए आश्वस्त नजर आ रही है तो वहीं पर भारतीय टीम को लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के लिये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर सीरीज को जीतना होगा.

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में 188 रन से जीत हासिल की थी जिसके बाद ढाका के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में खेले गये इस मैच में उसे जीत के लिये चौथी पारी में 145 रन की दरकार थी. हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक महज 45 रन के अंदर अपने 4 अहम विकेट खो दिये. चौथे दिन भारत को जीत के लिये 100 रन की दरकार थी तो वहीं पर बांग्लादेश की टीम को 6 विकेट की दरकार थी.

सिर्फ 74 रन पर भारत ने खो दिये थे 7 विकेट

चौथे दिन का खेल शुरू होते ही जयदेव उनादकट ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन तीसरे दिन पहला विकेट लेने वाले शाकिब अल हसन ने उनका विकेट लेकर भारतीय टीम को 5वां झटका दिया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिये आये ऋषभ पंत ने भी तेजी से रन बनाने की कोशिश की और एक चौके की मदद से सिर्फ 9 रन बटोरे थे तभी मेंहदी हसन मिराज ने उन्हें एलबीडब्लयू कर वापस पवेलियन भेज दिया.अगले ही ओवर में मेंहदी ने तीसरे दिन खेलने आये अक्षर पटेल (34) को भी बोल्ड कर न सिर्फ अपने 5 विकेट पूरे किये बल्कि महज 74 रन के स्कोर पर भारतीय  टीम के 7 विकेट समेट दिये.

यहां से भारत को जीत के लिये लगभग 71 रनों की दरकार रही और बांग्लादेश को सिर्फ 3 विकेट की. हालांकि भारतीय टीम के लिये यहां से श्रेयस अय्यर (29) और रविचंद्रन अश्विन (42) ने पारी को संभाला और नाबाद 71 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम को हार की दहलीज से निकाल 3 विकेट की जीत दिला दी. इस दौरान बांग्लादेश की टीम ने अश्विन का कैच भी छोड़ा जब वो एक रन के स्कोर पर खेल रहे थे और ये उन्हें काफी भारी पड़ा.

अय्यर ने दोनों पारियों में भारत को मुश्किलों से निकाला बाहर

इससे पहले बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 227 रन ही बना सकी. जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में भी मुश्किलों में नजर आ रही थी और 94 रन के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिये थे, लेकिन वहां पर ऋषभ पंत (93) और श्रेयस अय्यर (87) ने 159 रन की साझेदारी कर टीम को बढ़त दिलाई. भारतीय टीम पहली पारी में 314 रन ही बना सकी और 87 रन की बढ़त हासिल की. 

बांग्लादेश की टीम ने दूसरी पारी में लिटन दास (73), मोमिनुल हक (51), नुरुल हसन (31) और तस्कीन अहमद (31) की पारियों के दम पर 231 रन का स्कोर खड़ा किया. भारत को जीत के लिये 145 रन की दरकार थी लेकिन बांग्लादेश के लिये मेंहदी हसन मिराज ने 5 विकेट हॉल लेकर मैच को रोमांचक बना दिया. हालांकि भारतीय टीम ने अक्षर, अश्विन और अय्यर की पारियों के दम पर 3 विकेट से जीत हासिल की और सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: डूबते करियर को फिर जिंदा कर सकता है इम्पैक्ट प्लेयर का नियम, जानें क्यों मानते हैं ऐसा दिग्गज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़