Australian Open 2023: जोकोविच और सितसिपास में होगा खिताबी मुकाबला, दांव पर नंबर 1 की कुर्सी

Australian Open 2023: नौ बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच और तीसरी सीड यूनान के स्टेफानोस सितसिपास के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा और विजेता खिलाड़ी दुनिया में नंबर एक रैंकिंग पर पहुंच जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 02:17 AM IST
  • 10वें खिताब के लिये फाइनल में पहुंच जोकोविच
  • फ्रेंच ओपन 2021 के फाइनल में भी भिड़ी थी यह जोड़ी
Australian Open 2023: जोकोविच और सितसिपास में होगा खिताबी मुकाबला, दांव पर नंबर 1 की कुर्सी

Australian Open 2023: टेनिस के खेल के 4 सबसे बड़े ओपन टूर्नामेंट में से एक ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल मैच रविवार 29 जनवरी को खेला जाएगा, जिसमें नंबर 1 की रैंकिंग हासिल करने के लिये 9 बार इस खिताब को अपने नाम कर चुके नोवाक जोकोविच और यूनान के स्टेफानोस सितसिपास के बीच मुकाबला खेला जाएगा. दोनों खिलाड़ियों में से जो भी इस फाइनल मैच को जीतेगा वो एटीपी की रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच जाएगा.

10वें खिताब के लिये फाइनल में पहुंच जोकोविच

शुक्रवार को खेले गये सेमीफाइनल मैच में  सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने गैर वरीयता प्राप्त अमेरिका के टॉमी पॉल को 7-5, 6-1 और 6-2 की स्कोरलाइन से हराया और फाइनल में जगह बना ली. अब जोकोविच अपने 10वें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब से महज एक जीत दूर रह गए हैं. जोकोविच ने यह मुकाबला दो घंटे 20 मिनट में जीता. वहीं सितसिपास ने कारेन खाचानोव के खिलाफ तीन घंटे 21 मिनट तक चले मैच में 7-6(2), 6-4, 6-7(6), 6-3 से जीत हासिल की. 

फ्रेंच ओपन 2021 के फाइनल में भी भिड़ी थी यह जोड़ी

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे दोनों खिलाड़ी 2021 के फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी भिड़े थे जिसे जोकोविच ने पांच सेटों में जीता था.दोनों खिलाड़ियों के बीच खिताबी मुकाबले के साथ नंबर एक पोजीशन की रैंकिंग भी दांव पर होगी. विजेता खिलाड़ी सोमवार को कार्लोस अल्काराज को पीछे छोड़ कर नंबर एक बन जाएगा.जोकोविच ने मैच के बाद कहा कि वह फाइनल में सितसिपास की चुनौती के लिए पूरी तरह फिट और तैयार हैं.

सर्बियाई खिलाड़ी ने 11 ब्रेक अंकों में से सात को भुनाया और स्पेन के राफेल नडाल के 22 मेजर खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर रह गए हैं. पहले सेट के संघर्ष के बाद जोकोविच को अगले दो सेट जीतने में ज्यादा समय नहीं लगा.

फाइनल से पहले क्या बोले सितसिपास

इससे पहले सितसिपास ने कारेन खाचानोव के खिलाफ तीन घंटे 21 मिनट तक चले मैच में 7-6(2), 6-4, 6-7(6), 6-3 से जीत हासिल की.

सितसिपास ने मैच के बाद ऑन कोर्ट इंटरव्यू में कहा, 'यही वे क्षण हैं जिनके लिए मैं कड़ी मेहनत कर रहा था. ऐसे फाइनल में खेलना जिसका बहुत ज्यादा महत्व है, ज्यादा मायने रखता है. यह ग्रैंड स्लैम फाइनल है. मैं नंबर एक स्थान के लिए लडूंगा. यह मेरा बचपन का सपना था कि एक दिन मैं नंबर वन बनूंगा. मुझे खुशी है कि यह मौका ऑस्ट्रेलिया में आ गया है जो काफी महत्वपूर्ण स्थान है.'

खाचानोव ने तीसरे सेट में 5-4 के स्कोर पर मैच के लिए सर्विस कर रहे सितसिपास के प्रयास को पूरा नहीं होने दिया. उन्होंने शानदार फोरहैंड विनर्स लगाते हुए दो मैच अंक बचाये. टाई ब्रेक में लगातार चार अंक लेकर सेट जीत लिया.सितसिपास ने अगले सेट में जल्द ही 3-0 की बढ़त बना ली और सेट को 6-3 से जीतकर मैच निपटा दिया. उन्होंने अपने चौथे मैच अंक पर जीत हासिल की.

इसे भी पढ़ें- U19 T20 World Cup 2023: खिताबी मुकाबले के लिये भारत के बाद इंग्लैंड ने भी फाइनल में बनाई जगह, रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़