Women T20 World Cup 2023: पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को रौंद हासिल की विश्वकप की सबसे बड़ी जीत

Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप का आगाज हो गया है जहां पर डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने पहले ही मैच में इतिहास रच दिया है और 97  रन की एकतरफा जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये ये महिला टी20 विश्वकप में हासिल की गई उसकी सबसे बड़ी जीत है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 12:52 PM IST
  • ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की विश्वकप की सबसे बड़ी जीत
  • गार्डनर के पंजे में ढेर हुई न्यूजीलैंड की टीम
Women T20 World Cup 2023: पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को रौंद हासिल की विश्वकप की सबसे बड़ी जीत

Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप का आगाज हो गया है जहां पर डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने पहले ही मैच में इतिहास रच दिया है और बता दिया कि वो पांचवी बार भी चैम्पियन बनने के सबसे बड़े दावेदार क्यों हैं.  न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स ने 173 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर कीवी टीम के फैसले को नाकाफी साबित कर दिया.

हीली ने खेली दूसरी सबसे बड़ी पारी

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये एलिसा हीली ने 55 रनों की पारी खेली जो कि आईसीसी 2020 महिला टी20 विश्वकप के बाद उनका निजी रूप से इस प्रारूप में सबसे बड़ा स्कोर है. हीली के अलावा कप्तान मेग लेनिंग (41) और एलिस पेरी (40) ने भी अहम पारियां खेली और कंगारू टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 173 रनों का स्कोर खड़ा कर डाला.

ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की विश्वकप की सबसे बड़ी जीत

वहीं रनों का पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वो एक के बाद एक लड़खड़ाती चली गई और महज 14 ओवर में 76 रन पर सिमट गई. इसके चलते ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 97  रन की एकतरफा जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये ये महिला टी20 विश्वकप में हासिल की गई उसकी सबसे बड़ी जीत है. ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये पहले यह रिकॉर्ड 85 रनों का था जो उसने पिछले टी20 विश्वकप में भारत को फाइनल में हराकर हासिल किया था. 

गार्डनर के पंजे में ढेर हुई न्यूजीलैंड की टीम

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने पहली ही गेंद पर सूजी बेट्स का विकेट गंवा दिया जिससे टीम पूरी पारी के दौरान कभी नहीं उबर पाई और अंतत: 14 ओवर में सिर्फ 76 रन पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्ले गार्डनर ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 12 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे पांच बार के चैंपियन ने अपने अभियान की शुरुआत दबदबे वाली जीत के साथ की. 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने चौथी गेंद पर ही बेथ मूनी (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने ताहुहु (37 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर ईडन कार्सन को कैच थमाया. हीली और लेनिंग ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने पावर प्ले में स्कोर एक विकेट पर 47 रन तक पहुंचाया जो टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती छह ओवर में टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. 

खराब शुरुआत के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने खड़ा किया बड़ा स्कोर

हीली और लेनिंग ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े. एमेलिया केर (23 रन पर तीन विकेट) ने लेनिंग को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा. ताहुहु ने अगले ओवर में गार्डनर (03) को कार्सन के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 76 रन किया.

हीली और पेरी ने इसके बाद जिम्मेदारी संभाली. दोनों ने सिर्फ 28 गेंद में 50 रन जोड़े. हीली ने ताहुहु की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर कैच थमाया. पेरी और ग्रेस हैरिस (छह गेंद में 14 रन) ने आठ गेंद में 22 रन जोड़े लेकिन हैरिस इसके बाद रन आउट हो गईं. पेरी ने एमेलिया पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गईं. जेस जोनासेन भी इसी ओवर में खाता खोले बिना पवेलियन लौट गईं. एलेना किंग (01) और ताहलिया मैकग्रा (08) भी कोई कारनामा नहीं कर सकीं.

इसे भी पढ़ें- WPL 2023 Auction: 3 खिलाड़ी जिन पर करोड़ों में लगेगी बोली, बन सकती हैं पहले सीजन की सबसे अमीर प्लेयर, जानें कौन साबित होगा डार्क हॉर्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़