Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर निकाला गया अनोखा तरीका, यूएई के साथ करेगा संयुक्त आयोजन

Asia Cup 2023: एशिया कप को लेकर जारी गतिरोध के बीच पाकिस्तान मेजबान बना रह सकता है और भारत को उसके मैच यूएई में खेलने की पेशकश दी जा सकती है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों ने यह जानकारी दी. ऐसे हालात में भारत के फाइनल में पहुंचने पर फाइनल भी यूएई में ही होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 11:11 AM IST
  • पाकिस्तान जाने पर भारत का इंकार है बरकरार
  • अब इस नये तरीके से हो सकता है एशिया कप का आयोजन
Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर निकाला गया अनोखा तरीका, यूएई के साथ करेगा संयुक्त आयोजन

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के आपसी रिश्तों के बारे में दुनिया भर में सभी को पता है और इसका असर पिछले कई सालों से एशियन टीमों के बीच खेले जाने वाले एशिया कप पर भी देखने को मिलता है. जब भी एशिया कप की मेजबानी भारत के पास होती है तो पाकिस्तान की टीम भारत आने से इंकार कर देती है तो वहीं पर पाकिस्तान के पास मेजबानी होने पर भारत भी यही करता है.

पाकिस्तान जाने पर भारत का इंकार है बरकरार

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी करीब 10 सालों तक अपने घर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी नहीं कर पाने के बाद पिछले एक साल में कुछ बड़ी सीरीज आयोजित करने में कामयाब रहा है. यही वजह है कि उसे आगामी चैम्पियन्स ट्रॉफी की मेजबानी भी सौंपी गई है, जिससे पहले उसे एशिया कप 2023 की मेजबानी करनी है. हालांकि एक बार फिर से वही पुराना पेंच भिड़ गया है और भारत ने पाकिस्तान में जाकर मैच खेलने से इंकार कर दिया है.

इसको लेकर पीसीबी ने एसीसी (एशियन क्रिकेट काउंसिल) की एक आपात बैठक भी बुलाई थी लेकिन बीसीसीआई ने अपने रुख में कोई भी बदलाव करने से इंकार कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने भी कहा कि अगर भारत एशिया कप खेलने के लिये पाकिस्तान का दौरा नहीं करता है तो वो विश्वकप खेलने के लिये भारत का दौरा नहीं करेगा. कुछ पूर्व क्रिकेटर्स ने आईसीसी को दखल देने की भी अपील की थी, लेकिन कुछ भी होता नजर नहीं आ रहा है. इस बीच एक ऐसा सुझाव सामने आ रहा है जिससे पीसीबी और बीसीसीआई दोनों की मुश्किलें आसान हो सकती है, हालांकि इसके लिये पाकिस्तान को यूएई के साथ संयुक्त मेजबानी करने की हामी भरनी होगी.

अब इस नये तरीके से हो सकता है एशिया कप का आयोजन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पीसीबी अपनी मेजबानी बरकरार रखने के लिये भारत को अपने सभी मैच यूएई में खेलने की पेशकश दे सकता है.ऐसे में अगर भारत एशिया कप के फाइनल में पहुंचता है तो उसे यूएई में ही आयोजित कराया जाएगा नहीं तो इसे पाकिस्तान में ही खेला जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले जब एसीसी ने अपना कार्यक्रम जारी किया था जिसमें पाकिस्तान को टूर्नामेंट का मेजबान नहीं बताया गया था. यहां मीडिया से बातचीत में पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने कहा कि अगले महीने आईसीसी की बैठक से इतर इस मसले पर आगे बातचीत होगी क्योंकि यह मसला अभी सुलझा नहीं है.

पाकिस्तान के पास बनी रहेगी मेजबानी

उन्होंने कहा ,‘ एसीसी की बैठक में क्या हुआ, इस पर मैं क्या कहूं . कोई हल नहीं निकला.’

विश्वस्त सूत्रों ने हालांकि कहा है कि ऐसी संभावना है कि पाकिस्तान टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा लेकिन कुछ मैच यूएई में होंगे और भारत अपने सारे मैच वहीं खेलेगा. भारत के फाइनल में पहुंचने पर फाइनल भी वहीं होगा. एशिया कप इस साल सितंबर में पाकिस्तान में होना है लेकिन बीसीसीआई सचिव और एसीसी प्रमुख जय शाह ने पिछले साल अक्तूबर में कहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जायेगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: दूसरे टेस्ट में जीत के लिए भारत को अपनानी होगी ये रणनीति, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़