Records: जानें किस बल्लेबाज ने एशिया कप में जमाई है सबसे ज्यादा धाक, किस गेंदबाज के सामने टीमें हुईं खाक

Asia Cup 2022:  एशिया कप के 15वें सीजन का आगाज 27 अगस्त 2022 से यूएई की सरजमीं पर होने जा रहा है, जिसमें 6 टीमें भाग लेती नजर आयेंगी. एशिया कप के सारे मैच शारजाह और दुबई के मैदान पर 15 दिन के अंदर खेले जायेंगे. 13 मैचों के इस मल्टीनेशन टूर्नामेंट का फाइनल मैच 11 सितंबर को दुबई के मैदान पर खेला जायेगा. 

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Aug 21, 2022, 03:29 PM IST
  • 4 साल बाद खेला जाने वाला है एशिया कप
  • जीत की हैट्रिक लगाने पर भारत की नजर
Records: जानें किस बल्लेबाज ने एशिया कप में जमाई है सबसे ज्यादा धाक, किस गेंदबाज के सामने टीमें हुईं खाक

Asia Cup 2022:  एशिया कप के 15वें सीजन का आगाज 27 अगस्त 2022 से यूएई की सरजमीं पर होने जा रहा है, जिसमें 6 टीमें भाग लेती नजर आयेंगी. एशिया कप के सारे मैच शारजाह और दुबई के मैदान पर 15 दिन के अंदर खेले जायेंगे. 13 मैचों के इस मल्टीनेशन टूर्नामेंट का फाइनल मैच 11 सितंबर को दुबई के मैदान पर खेला जायेगा. 

4 साल बाद खेला जाने वाला है एशिया कप

हर 2 साल में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट का आखिरी सीजन साल 2018 में खेला गया था, जिसके बाद कोरोना वायरस के चलते यह लगातार स्थगित होता रहा और अब 4 साल के अंतराल के बाद आयोजित होने जा रहा है.1983 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट का आयोजन पहले सिर्फ वनडे प्रारूप में किया जाता था लेकिन 2016 से एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इसमें बदलाव करते हुए आगामी आईसीसी टूर्नामेंट के अनुरूप प्रारूप तय करने का फैसला किया.

इसका मतलब है कि एशिया कप के तुरंत बाद जिस भी सीमित ओवर्स प्रारूप का आईसीसी विश्वकप या चैम्पियन्स ट्रॉफी होगी उसी प्रारूप में एशिया कप भी खेला जायेगा. ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्वकप का आयोजन होना है, जिसे देखते हुए इस साल खेले जाने वाले एशिया कप का प्रारूप भी टी20 रखा गया है.

जीत की हैट्रिक लगाने पर भारत की नजर

एशिया कप के इतिहास की बात करें तो भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार इसका खिताब जीता है, तो श्रीलंका की टीम 5 खिताब के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है. पाकिस्तान की टीम 2 खिताब के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है तो वहीं पर 3 बार फाइनल तक पहुंचने वाली बांग्लादेश की टीम अब तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है. भारत ने पिछले दोनों एशिया कप अपने नाम किये हैं और लगातार तीसरी बार इसे जीतकर खिताब की हैट्रिक लगाने की ओर नजरें हैं. 

15वें संस्करण के इस टूर्नामेंट के आगाज से पहले आइये एक नजर इस टूर्नामेंट में धाक जमाने वाले खिलाड़ियों पर डालते हैं, जिन्होंने अपने बल्ले और गेंद से धमाल मचाकर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इस हम वनडे और टी20 प्रारूप के हिसाब से अलग-अलग कर के देखेंगे.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा रन- इस लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 24 पारियों में 53.04 की औसत और 102.52 की स्ट्राइक रेट से 1220 रन बनाये हैं. एशिया कप में सनथ जयसूर्या का सर्वोच्च स्कोर 130 रन रहा है और उन्होंने इस दौरान 6 शतकीय और 3 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में सबसे बड़ा निजी स्कोर- एशिया कप में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली के नाम है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेले गये मैच के दौरान 148 गेंदों में 183 रनों की पारी खेली थी. विराट कोहली ने 330 रनों का पीछा करते हुए इस मैच में 22 चौके और एक छक्का लगाया था.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट- इस लिस्ट में श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज और लेग स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम सबसे ऊपर आता है जिन्होंने 24 पारियों में महज 3.75 की इकॉनमी और 28.83 की औसत से 30 विकेट अपने नाम किये थे. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ करांची में आया था, जहां पर उन्होंने 31 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन- एशिया कप में सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम है जिन्होंने भारत के खिलाफ 2008 में खेले गये फाइनल मैच में 6 विकेट चटकाये थे. अजंता मेंडिस ने सिर्फ 13 रन देकर भारतीय टीम की कमर तोड़ थी और यह अब तक का सबसे बेहतरीन गेंदबाजी स्पेल बना हुआ है.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में टीम की ओर से बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर- एशिया कप में किसी टीम की ओर से पारी का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है, जिसने साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए दांबुला के मैदान पर 358/7 रन बनाये थे. इस मैच में शाहिद अफरीदी ने सिर्फ 60 गेंदों में 124 रनों की पारी खेली थी. इसमें उन्होंने 17 चौके और 4 छक्के भी लगाये थे.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में टीम की ओर से बनाया गया न्यूनतम स्कोर- इस फेहरिस्त में बांग्लादेश का नाम सबसे ऊपर है जिसने साल 2000 में एशिया कप का न्यूनतम स्कोर खड़ा करने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया था. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये इस मैच में बांग्लादेश की टीम 321 रनों का पीछा कर रही थी लेकिन 34.2 ओवर्स में वो महज 87 रन के स्कोर पर सिमट गई.

एशिया कप के वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच- इस फेहरिस्त में एक बार फिर से श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 5 बार यह अवॉर्ड जीता है. वहीं उनके साथी कुमार संगाकारा और पाकिस्तान के शोएब मलिक ने 4-4 बार इस अवॉर्ड को जीता है.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे ज्यादा रन- इस फेहरिस्त में हॉन्गकॉन्ग के बाबर हयात का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 2016 में खेले गये संस्करण के दौरान 64.66 की औसत और 160.33 की स्ट्राइक रेट से 194 रन बनाये थे. ओमान में खेले गये क्वालिफायर्स में इस बल्लेबाज ने एक शतक और एक अर्धशतकीय पारी भी खेली थी जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 122 रन रहा.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे बड़ा निजी स्कोर- क्वालिफाइंग राउंड को छोड़ दें तो एशिया कप के इतिहास में अभी तक कोई बैटर टी20 प्रारूप में शतक नहीं लगा सका है. ऐसे में यह रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है जिन्होंने 2016 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गये मैच में 55 गेंदों का सामना कर 83 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाये थे.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट- इस फेहरिस्त में यूएई के मीडियम पेस अमजद जावेद का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 7 पारियों में 14.08 की औसत और 11.5 की स्ट्राइक रेट से 12 विकेट हासिल किये. इस दौरान उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 7.34 का रहा जबकि उनका बेस्ट प्रदर्शन 3/25 रहा.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे अच्छी गेंदबाजी- क्वॉलिफायर्स को छोड़ दिया जाये तो इस फेहरिस्त में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम है, जिन्होंने यूएई के खिलाफ खेले गये मैच में 4 ओवर के स्पेल में 26 रन देकर 4 विकेट हासिल किये. इस लो स्कोरिंग मैच में श्रीलंका की टीम ने लसिथ मलिंगा के प्रदर्शन के दम पर 14 रन से जीत हासिल की थी.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे बड़ा कुल स्कोर- इस फेहरिस्त में भारत का नाम सबसे ऊपर काबिज है जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 2016 में खेले गये मैच में 166/6 का स्कोर खड़ा किया था. भारत के लिये इस मैच में रोहित शर्मा ने 83 रनों की पारी खेली थी, तो वहीं पर हार्दिक पांड्या ने भी 18 गेंदों में 31 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. भारत ने इस मैच में बांग्लादेश को 121 रन पर रोक दिया था और 45 रनों से जीत हासिल की थी.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे न्यूनतम स्कोर- एशिया कप के इतिहास में सबसे न्यूनतम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड यूएई की टीम के नाम है जिसने भारत के खिलाफ खेले गये मैच में सिर्फ 81/9 का स्कोर बनाया था. भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में सिर्फ 8 रन देकर 2 विकेट हासिल किये थे और भारतीय बल्लेबाजों ने महज 10.1 ओवर में ही मैच को 9 विकेट से जीत लिया था.

एशिया कप के T20 प्रारूप में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच- इस फेहरिस्त में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम शामिल है जिन्होंने 2016 के संस्करण में 2-2 बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया था. धोनी की कप्तानी में दोनों खिलाड़ियों ने 5-5 मैच खेले थे. वहीं 9 अलग-अलग खिलाड़ियों ने सिर्फ एक बार ही प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड अपने नाम किया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs ZIM: हरारे में भारत ने रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तान-वेस्टइंडीज का बड़ा रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़