Asia Cup 2022: 4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 2018 में जिताया था खिताब, 3 का खत्म हो चुका है करियर

Asia Cup Team India: श्रीलंका की मेजबानी में 27 अगस्त से शुरू होने एशिया कप की तैयारियां शुरू हो गई है. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैम्पियन के रूप में उतरेगी जिसने रोहित शर्मा की कप्तानी में पिछला एशिया कप जीता था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2022, 03:24 PM IST
  • लगातार दो बार का एशिया कप विजेता है भारत
  • 4 में से 3 खिलाड़ियों का खत्म हो चुका है करियर
Asia Cup 2022: 4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने 2018 में जिताया था खिताब, 3 का खत्म हो चुका है करियर

Asia Cup Team India: श्रीलंका की मेजबानी में 27 अगस्त से शुरू होने एशिया कप की तैयारियां शुरू हो गई है. 4 साल बाद खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित किया जाना है जिसका प्रारूप टी20 प्रारूप रहने वाला है. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैम्पियन के रूप में उतरेगी जिसने रोहित शर्मा की कप्तानी में पिछला एशिया कप जीता था. वहीं उससे पहले जब भारत जीता था तब महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले इस टूर्नामेंट को जीतकर न सिर्फ अपनी तैयारी पूरी करना चाहेगा बल्कि इस खिताब को जीतने की हैट्रिक भी पूरी करना चाहेगा.

हालांकि साल 2018 में जब भारतीय टीम ने एशिया कप जीता था तब से लेकर अब तक टीम में काफी बदलाव आ चुका है और कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो अब टीम का हिस्सा नहीं है.

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)

इस लिस्ट में पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का है जो कि 2018 एशिया कप की टीम का हिस्सा बने थे. इतना ही धोनी ने 2018 के एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 36 रनों की अहम पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई थी. हालांकि महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 विश्वकप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और अब वो फैन्स को एशिया कप में खेलते हुए नजर नहीं आयेंगे.

अंबति रायडु (Ambati Rayudu)

एशिया कप 2018 की टीम का हिस्सा रहे अंबति रायडु का नाम भी इसी फेहरिस्त में शामिल है. अंबति रायडु को 2019 विश्वकप की टीम का दावेदार माना जा रहा था और इसीलिये चयनकर्ता उन्हें लगातार मध्यक्रम में खेलने का मौका दे रहे थे. इसी को देखते हुए वो 2018 एशिया कप में भी खेले थे. हालांकि जब 2019 विश्वकप से पहले उन्हें टीम से बाहर किया गया तो उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. बाद में उन्होंने वापसी का ऐलान तो किया पर चयनकर्ताओं ने उन्हें अब तक दोबारा मौका नहीं दिया है.

केदार जाधव (Kedar Jadhav)

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम हरफनमौला खिलाड़ी केदार जाधव का है जो एशिया कप 2018 की भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए थे. केदार जाधव को मध्यक्रम में रीढ़ की हड्डी माना जाता था लेकिन रवींद्र जडेजा की दमदार वापसी और उनकी खराब फॉर्म ने उन्हें टीम से ऐसा बाहर किया जिसके चलते वो दोबारा टीम में वापसी नहीं कर सके. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में फिलहाल केदार जाधव के करियर को खत्म माना जा रहा है.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

एशिया कप 2018 में खेली जाने वाली टीम में जो चौथा नाम है वो आपको चौंका सकता है. भारतीय ओपनर शिखऱ धवन भी इस टीम का हिस्सा रहे थे लेकिन पिछले 2 साल से वो भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं बन पाये हैं. शिखर धवन वनडे टीम का नियमित हिस्सा बने हुए हैं और अच्छी फॉर्म में भी है लेकिन टी20 क्रिकेट में उनका वापसी कर पाना लगभग नामुमकिन नजर आ रहा है. 

इसे भी पढ़ें- आजादी के बाद किससे भारत ने खेला था अपना पहला क्रिकेट मैच, जानें कैसी थी पूरी टीम और क्या रहा नतीजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़