Asia Cup के 3 महारिकॉर्ड जो इस बार हो सकते हैं चकनाचूर, इतिहस रचने की दहलीज पर कोहली-जडेजा

Asia Cup 2022: श्रीलंका की मेजबानी में खेले जाने वाले एशिया कप के शेड्यूल का आगाज हो गया है, जिसका पहला मैच 27 अगस्त को खेला जायेगा तो वहीं पर फाइनल मैच 11 सितंबर को आयोजित किया जायेगा. यूएई की सरजमीं पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा लेती हुई नजर आयेंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 11:23 AM IST
  • खतरे में है सनथ जयसूर्या का सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड
  • मलिंगा के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब जडेजा
Asia Cup के 3 महारिकॉर्ड जो इस बार हो सकते हैं चकनाचूर, इतिहस रचने की दहलीज पर कोहली-जडेजा

Asia Cup 2022: श्रीलंका की मेजबानी में खेले जाने वाले एशिया कप के शेड्यूल का आगाज हो गया है, जिसका पहला मैच 27 अगस्त को खेला जायेगा तो वहीं पर फाइनल मैच 11 सितंबर को आयोजित किया जायेगा. यूएई की सरजमीं पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा लेती हुई नजर आयेंगी, जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान के साथ एक एसोसिएट नेशन भी होगा, जिसका पता क्वालिफायर के बाद चलेगा. क्वालिफायर में यूएई, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर और कुवैत की टीमें भिड़ती नजर आयेंगी.

4 साल बाद खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में जहां फैन्स को उम्मीद होगी भारतीय टीम लगातार तीसरी बार इस खिताब को अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाये तो वहीं पर विश्वकप से पहले भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाली जबरदस्त भिड़ंत पर भी सभी को नजरें होगी. ऐसे में आइये एक नजर उन 3 बड़े रिकॉर्ड पर डालते हैं जो कि इस एशिया कप में टूटते हुए नजर आ सकते हैं.

खतरे में है सनथ जयसूर्या का सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

एशिया कप के इतिहास की बात करें तो श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर काबिज है. जयसूर्या ने एशिया कप में खेले गये 25 मैचों के दौरान 1220 रन बनाये हैं. 1990 से 2008 के बीच खेले गये इन मैचों में जयसूर्या ने 6 शतक और 3 अर्धशतक भी जड़े हैं. जयसूर्या का यह रिकॉर्ड 2008 से ऐसा ही बना हुआ है. हालांकि इस सीजन इस रिकॉर्ड के धराशायी होने की पूरी उम्मीद है जिसे तोड़ने के सबसे बड़े दावेदार भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली है.

रोहित शर्मा एशिया कप में खेले गये मैचों में अब तक 883 रन बना चुके हैं तो वहीं पर विराट कोहली ने 766 रन बनाने का काम किया है. ऐसे में अगर दोनों खिलाड़ी भारत के लिये इस टूर्नामेंट में रनों की बारिश कर देते हैं तो जयसूर्या का यह रिकॉर्ड धराशायी हो जायेगा.

मलिंगा के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब जडेजा

एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है जिन्होंने 29 वनडे और 4 टी20 मैचों में 33 विकेट हासिल किये हैं. मलिंगा ने यह रिकॉर्ड अपने ही देश के दिग्गज लेग स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़कर अपने नाम किया था. मुरलीधरन ने 24 मैचों में 3.75 की इकॉनमी से 30 विकेट हासिल किये थे. इस लिस्ट में भले ही मलिंगा अभी भी टॉप पर काबिज हैं लेकिन इस सीजन उनसे यह खिताब छिन सकता है.

मलिंगा से यह रिकॉर्ड छीनने के सबसे बड़े दावेदार बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (24 विकेट) और भारत के रवींद्र जडेजा (22 विकेट) हैं जो कि इस सीजन फिरकी का कमाल दिखा यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

शाहिद अफरीदी को पछाड़ सकते हैं शाकिब अल हसन

एशिया कप के इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स की बात करें तो सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या, शाहिद अफरीदी और शाकिब अल हसन का नाम आता है, जिन्होंने कम से कम 300 रन 15 से ज्यादा विकेट हासिल किये हैं. विकेटों के मामले में भले ही शाकिब इन सबसे आगे निकल गये हों लेकिन रनों के लिहाज से वो अभी भी काफी पीछे हैं और चाह कर भी उनका सभी को पीछे छोड़ पाना नामुमकिन है.

जहां सचिन तेंदुलकर ने बल्ले से 971 रन बनाये हैं तो वहीं पर जयसूर्या ने 1220 रन बनाये हैं. ऐसे में शाकिब अल हसन इस सीजन शाहिद अफरीदी (532 रन) को पछाड़ सकते हैं, जिसके लिये उन्हें 133 रनों की ही दरकार है. शाकिब अल हसन ने एशिया कप में बल्ले से 402 रन और गेंद से 24 विकेट चटकाये हैं.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: कब से शुरू होगी भारत-पाकिस्तान मैच की टिकट सेल, जानें शेड्यूल से जुड़ी हर बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़