अजीत अगरकर का चीफ सेलेक्टर बनना लगभग तय, जानिए कैसा रहा है उनका करियर

 भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर मंगलवार को अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के साथ वर्चुअल साक्षात्कार में शामिल हुए और उनकी वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति महज औपचारिकता लगती है. ऐसा समझा जाता है कि बीसीसीआई नियुक्ति की औपचारिकता पूरी करना चाहता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2023, 09:30 PM IST
  • जानें कैसा रहा है उनका करियर
  • इस दौरे पर टीम के साथ आएंगे नजर
अजीत अगरकर का चीफ सेलेक्टर बनना लगभग तय, जानिए कैसा रहा है उनका करियर

नई दिल्लीः भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर मंगलवार को अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के साथ वर्चुअल साक्षात्कार में शामिल हुए और उनकी वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति महज औपचारिकता लगती है. ऐसा समझा जाता है कि बीसीसीआई नियुक्ति की औपचारिकता पूरी करना चाहता है. 

इस दौरे से पहले मिलेगी जिम्मेदारी
अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 टीम का चयन करने के लिए चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘‘अगरकर एकमात्र उम्मीदवार हैं जो साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए. यह वर्चुअल था क्योंकि वह इस समय पारिवारिक अवकाश पर विदेश में हैं.’’ सूत्रों के अनुसार उत्तर क्षेत्र से कोई उल्लेखनीय नाम नहीं होने के कारण अगरकर को यह जिम्मेदारी मिलना तय है. यही कारण है कि बीसीसीआई पांच क्षेत्रों में से प्रत्येक से एक चयनकर्ता नियुक्त करने की अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ देगा. 

जानिए कैसा रहा है करियर
अगरकर की नियुक्ति का मतलब होगा कि पश्चिम क्षेत्र में दो चयनकर्ता होंगे. पश्चिम क्षेत्र से सलिल अंकोला अन्य चयनकर्ता होंगे. इनके अलावा मध्य क्षेत्र से सुब्रतो बनर्जी, दक्षिण से एस शरथ और पूर्व से एसएस दास चयनकर्ता होंगे. अगरकर ने 26 टेस्ट और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा 191 वनडे मैच खेले हैं. वह 1999, 2003 और 2007 वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे . वह 2007 विश्व टी20 विजेता भारतीय टीम में भी शामिल थे.

अजीत अगरकर ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके नाम कुल 349 इंटरनेशनल विकेट हैं. आईपीएल में भी वह कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए कुछ सीजन खेल चुके हैं. यह प्रचंड अनुभव उनकी दावेदारी किसी भी अन्य पूर्व क्रिकेटर से मजबूत बनाती है. बीते कुछ सालों में कम अनुभवी चयनकर्ताओं का चुना जाना, बीसीसीआई को सवालों के घेरे में भी लाया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़