अजीत अगरकर का बल्लेबाजी में वो रिकॉर्ड जिसे सचिन और विराट भी नहीं तोड़ सके

टीम इंडिया में वैसे तो बहुत से शानदार ऑलराउंडर आए हैं, लेकिन पूर्व खिलाड़ी अजीत अगरकर की बात ही कुछ और थी. गेंदबाजी में कई कीर्तिमान गढ़ने वाले इस दिग्गज के नाम बल्लेबाजी में भी कई ऐसे खास रिकॉर्ड हैं जो महान बल्लेबाज आजतक नहीं तोड़ सके हैं.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 4, 2023, 07:59 PM IST
  • जानिए इस खिलाड़ी का करियर
  • गेंदबाजी में भी कई रिकॉर्ड दर्ज
अजीत अगरकर का बल्लेबाजी में वो रिकॉर्ड जिसे सचिन और विराट भी नहीं तोड़ सके

नई दिल्लीः टीम इंडिया में वैसे तो बहुत से शानदार ऑलराउंडर आए हैं, लेकिन पूर्व खिलाड़ी अजीत अगरकर की बात ही कुछ और थी. गेंदबाजी में कई कीर्तिमान गढ़ने वाले इस दिग्गज के नाम बल्लेबाजी में भी कई ऐसे खास रिकॉर्ड हैं जो महान बल्लेबाज आजतक नहीं तोड़ सके हैं.अगरकर ने अपनी बल्लेबाजी से कई बार सभी को चौंकाया है और देश ही नहीं बल्कि विदेशी पिचों पर भी अपनी कला का लोहा मनवाया है.

21 गेंद पर जड़ दी थी फिफ्टी
ये कहानी है दिसंबर 2000 की है जब भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था. इस मुकाबले में अगरकर आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए थे. अगरकर ने इस मुकाबले में सिर्फ 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर दिया और 25 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने  7 चौके, 4 छक्के जड़े. वनडे में यह भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक है. 

लार्ड्स के मैदान पर शतक
क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स के मैदान पर बल्लेबाजी करना खिलाड़ियों का सपना होता है. इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में अगरकर ने इस मैदान पर शतक जड़ा है और वो भी 8वें नंबर पर खेलते हुए. खास बात ये है कि इस मैदान पर पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे खिलाड़ी भी शतक नहीं बना पाए हैं.

अगरकर ने 1 अप्रैल 1998 को भारत के लिए वनडे क्रिकेट से डेब्यू किया और उनकी शुरुआत ही धमाकेदार रही. सिर्फ 6 महीने (182 दिन) के अंदर अगरकर ने वनडे क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे कर दिए. उन्होंने मात्र 23 मैचों में ये कमाल कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान पेसर डेनिस लिली (24 मैच) का रिकॉर्ड तोड़ा. अगरकर का ये रिकॉर्ड 10 साल बाद श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस (19 मैच) ने तोड़ा. वैसे अगरकर अभी भी तीसरे स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ेंः हाईवे पर पहली बार दुनिया में हुआ ऐसा प्रयोग, नितिन गडकरी ने बताया 'बहू बल्ली'

ऐसा रहा है अगरकर का करियर
अगरकर वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. भारत के लिए उन्होंने 26 टेस्ट मैच खेले हैं और 191 वनडे मुकाबलों और 4 टी20 में वो टीम इंडिया का हिस्सा थे, जिसमें 2007 का टी20 वर्ल्डकप भी शामिल है. उन्होंने 42 आईपीएल मैच भी खेले हैं. वनडे में उन्होंने 288 विकेट झटके हैं और 42 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 2013 में इस खिलाड़ी ने संन्यास की घोषणा की थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़