Akash Madhwal: कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करने वाला कैसे बना MI की जीत का नायक? जानें आकाश मधवाल की कहानी

इंडियन प्रीमियर लीग का एलिमिनेटर मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेला गया. इसमें मुंबई इंडियंस को 81 रनों से बड़ी जीत हासिल हुई. इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस दूसरे क्वालीफायर मैच की दावेदार बन गई है. वहीं, करारी हार के बाद लखनऊ का पत्ता आईपीएल 2023 से कट गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 25, 2023, 12:29 PM IST
  • आकाश मधवाल बने चर्चा के विषय
  • रुड़की के रहने वाले हैं आकाश मधवाल
Akash Madhwal: कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करने वाला कैसे बना MI की जीत का नायक? जानें आकाश मधवाल की कहानी

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग का एलिमिनेटर मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेला गया. इसमें मुंबई इंडियंस को 81 रनों से बड़ी जीत हासिल हुई. इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस दूसरे क्वालीफायर मैच की दावेदार बन गई है. वहीं, करारी हार के बाद लखनऊ का पत्ता आईपीएल 2023 से कट गया है. 

आकाश मधवाल बने चर्चा के विषय 
दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले में सबसे ज्यादा चर्चा मुंबई इंडियंस के गेंदबाज आकाश मधवाल को लेकर बनी हुई है. आकाश मधवाल ने अपनी 3.3 ओवर की गेंदबाजी में महज 5 पांच रन देकर कुल 5 विकेट चटकाए. आकाश के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

रुड़की के रहने वाले हैं आकाश मधवाल
मुंबई की जीत के नायक बने आकाश मधवाल का जन्म 25 नवंबर 1993 को रुड़की (उत्तराखंड) में हुआ था. उनके पिताजी भारतीय सेना में थे, जिनका साल 2013 में निधन हो गया. आकाश मधवाल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं. साल 2018 तक 29 साल के आकाश सिर्फ टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे. साथ ही वे 9 से 5 बजे तक एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में बतौर इंजीनियर नौकरी भी किया करते थे.

टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे आकाश मधवाल
आकाश मधवाल की संघर्ष की कहानी काफी लंबी है. करीब चार साल पहले तक आकाश मधवाल टेनिस बॉल से उत्तराखंड के लिए क्रिकेट खेलते थे. इसी दौरान उन पर तब के उत्तराखंड के कोच रहे वसीम जाफर और वर्तमान कोच मनीष झा की नजर पड़ी. खास बात यह है कि आकाश मधवाल ने 24 साल की उम्र तक कभी भी रेड बॉल से क्रिकेट नहीं खेला था. 2019 में उन्होंने पहली बार ट्रायल दिया. 

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मिला मौका
कहा जाता है कि यहीं से आकाश मधवाल के जिंदगी में एक बड़ा परिवर्तन आया और वसीम जाफर की वजह से उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कर्नाटक के खिलाफ 8 नवंबर 20219 को खेलने का मौका मिला. इससे पहले आकाश मधवाल साल 2018 में नौकरी छोड़कर ऋषभ पंत के बचपन के कोच अवतार सिंह के पास ट्रेनिंग के लिए गए. 

पंजाब किंग्स के खिलाफ किया डेब्यू 
आईपीएल 2023 में आकाश मधवाल ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला. हालांकि, यहां उन्हें कोई खास उपलब्धि नहीं मिली और अपने डेब्यू मैच में आकाश मधवाल एक भी विकेट नहीं चटका पाए. अगले मैच में वे चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपना पहला विकेट लेने में सफल रहे. गुजरात टाइटंस के खिलाफ 3 विकेट लेकर उन्होंने अपनी छाप छोड़ी. फिर अंतिम लीग राउंड मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 विकेट लिए और अब लखनऊ के खिलाफ 5 विकेट चटकाकर काफी सुर्खियां बटोरी हैं. 

आईपीएल में 13 विकेट चटका चुके हैं आकाश मधवाल
वे आईपीएल के अब तक कुल 7 मैचों में 13 विकेट चटका चुके हैं. उनके ओवरऑल टी20 करियर की बात करें, तो आकाश 29 मैच में 37 शिकार कर चुके हैं. इकोनॉमी 7.51 की है. 

टूटा 15 साल पुराना रिकॉर्ड
लखनऊ के खिलाफ अपने इस शानदार गेंदबाजी से आकाश मधवाल आईपीएल के प्लेऑफ में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इस दौरान आकाश ने आईपीएल के 13 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

डग बोलिंगर ने किया था यह कारनामा 
इससे पहले साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के डग बोलिंगर ने सीएसके की ओर से मुंबई में खेले गए सेमीफाइनल मैच में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया था. डग बोलिंगर उस मैच में कुल 13 रन देकर 4 विकेट चटकाने में कामयाब रहे थे. 

ये भी पढ़ेंः WTC Final 2023: भारत कैसे बनेगा विश्व चैंपियन? ये 5 कंगारू खिलाड़ी पलट सकते हैं बाजी, जानें किससे होगा ज्यादा खतरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़