साल 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच होंगे कुल 5 मैच! जानें कैसे

IND vs PAK ODI 2023: साल 2023 के आखिरी दिनों में वनडे वर्ल्ड कप का 13वां एडिशन खेला जाएगा. बीते मंगलवार (27 जून) को आईसीसी की ओर से इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक वनडे वर्ल्ड कप का महा मुकाबला भारत की मेजबानी में 46 दिनों तक खेला जाएगा. इस दौरान पूरे टूर्नामेंट में कुल 48 मुकाबले देखने को मिलेंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 28, 2023, 11:17 AM IST
  • 5 अक्टूबर को होगा पहला मुकाबला
  • 16 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला
साल 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच होंगे कुल 5 मैच! जानें कैसे

नई दिल्लीः IND vs PAK ODI 2023: साल 2023 के आखिरी दिनों में वनडे वर्ल्ड कप का 13वां एडिशन खेला जाएगा. बीते मंगलवार (27 जून) को आईसीसी की ओर से इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक वनडे वर्ल्ड कप का महा मुकाबला भारत की मेजबानी में 46 दिनों तक खेला जाएगा. इस दौरान पूरे टूर्नामेंट में कुल 48 मुकाबले देखने को मिलेंगे. 

5 अक्टूबर को होगा पहला मुकाबला
टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में पिछले सीजन की डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और रनअप न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. 

16 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला
दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. 

8 अक्टूबर को भारत करेगा अपने अभियान की शुरुआत
क्रिकेट के इस मेगा इवेंट में भारत अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को करेगा. वहीं, 15 अक्टूबर को इस टूर्नामेंट में भारत का सामना धुर विरोधी पाकिस्तान की टीम से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी. 

इससे पहले उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच इस साल कुल 5 महामुकाबले देखने को मिल सकते हैं. आइए जानते हैं वो कैसे.

वनडे वर्ल्ड कप से पहले होगा एशिया कप
दरअसल, वनडे वर्ल्ड कप से पहले 31 अगस्त से 17 सितंबर तक पाकिस्तान और श्रीलंका में संयुक्त रूप से एशिया कप खेला जाना है. एशिया कप के लिए 6 टीमों को कुल 2 ग्रुप में बांटा गया है. 

एशिया कप में खेले जाएंगे कुल 13 मुकाबले 
इनके बीच फाइनल समेत कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे. एशिया कप में भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें एक ही ग्रुप में हैं. ऐसे में दोनों के बीच ग्रुप स्टेज में एक मैच होना तय है. 

सुपर-4 में भी हो सकता है सामना
तीसरी कमजोर टीम नेपाल की रहेगी. ऐसे में सुपर- 4 में भी भारत और पाकिस्तान का पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है और इन दोनों टीमों के बीच एक और मैच देखने को मिल सकता है.

फाइनल में भी दोनों टीमों का हो सकता है सामना
 इसके अलावा यदि टीम इंडिया और पाकिस्तान दोनों फाइनल में जगह बनाते हैं, तो फिर फाइनल मुकाबला भी इन दोनों टीमों के बीच देखने को मिल सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि एशिया कप में ही इन दोनों टीमों के बीच तीन महामुकाबले देखने को मिल सकते हैं. 

वनडे वर्ल्ड कप में हो सकता है साल का चौथा मैच 
इसके बाद आते हैं वनडे वर्ल्ड कप पर. दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 15 अक्टूबर को होगा, जो कि साल का चौथा मुकाबला हो सकता है. इसके बाद यदि भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची या फिर फाइनल में भी पहुंचती है, तो एक और यानी साल का पांचवां मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

क्रिकेट फैंस को आएगा मजा
इस तरह से उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 5 महामुकाबले देखने को मिल सकते हैं. अगर वाकई में ऐसा होता है, तो इस साल क्रिकेट के आशिकों को काफी मजा आने वाला है. 

ये भी पढ़ेंः ODI वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर सियासत शुरू, विपक्षी नेताओं ने उठाए ये सवाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़