Ramlala Pran Pratishtha: 22 जवनरी के दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, रामलला को नपसंद है ये चीजें

आगामी 22 जनवरी के दिन भगवान राम अपने जन्मस्थल अयोध्या (Ayodhya) में विराजमान होने जा रहे हैं. इस दिन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है. देश ही नहीं बल्कि दुनिया में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर हर्सोल्लास का माहौल है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 19, 2024, 01:45 PM IST
Ramlala Pran Pratishtha: 22 जवनरी के दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, रामलला को नपसंद है ये चीजें

Ayodhya Ram Mandir: आगामी 22 जनवरी के दिन भगवान राम अपने जन्मस्थल अयोध्या (Ayodhya) में विराजमान होने जा रहे हैं. इस दिन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है. देश ही नहीं बल्कि दुनिया में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर हर्सोल्लास का माहौल है. भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आप घर पर रह कर भी उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आप अपने जीवन में किन कामों को करना तुरंत त्याद दें. इससे भगवान श्री राम आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे.

इन कामों से बनाएं दूरी...
हिंदू धर्म मे भगवान श्री राम की पूजा का बहुत महत्व है. भगवान राम की जो भी भक्त सच्चे मन से भक्ति करता है प्रभु श्री राम उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान राम की पूजा में करने के अलावा आप अपने रोजमर्रा के जीवन में कर रहे काम को भी ध्यान में रखें कि आप आखिर क्या काम कर रहे हैं. बता दें कि आप चाहे कितनी भी पूजा पाठ कर लें और सच्चे मन से उन्हें पकवान बनाकर भोग लगा लो, लेकिन अगर आप किसी इंसान को बेवजह सताते हैं, तो भगवन राम आप से रूठ सकते हैं. इसके अलावा आप राम प्रतिष्ठा के दिन मदिरापान का सेवन करने से बचें, मांसहारी भोजन खाने से बचें. किसी के साथ भेदभाव करने से बचें. किसी भी व्यक्ति से झूठ बोलकर उसके साथ धोखाधड़ी न करें. ताकत या तरक्की पाने के बाद खुद में अहंकार और घमंड न आने दें. 

मदिरापान
मांसहारी भोजन 
भेदभाव 

अधर्म 
अहंकार 
झूठ 
धोखाधड़ी 

इस बात का भी रखें ख्याल...
भगवान राम सच से सच्चे प्रतिक हैं. रावण का वध कर प्रभु श्री राम ने झूठ को हराकर सच पर जीत की थी. सच बोलने के लिए राम जी को आज भी जाना जाता है. बता दें कि 22 जनवरी के दिन कुछ भी ऐसे काम न करें, जिससे प्रभु श्री राम आपसे नाराज हो जाएं. भगवान राम अधर्म के खिलाफ थे. भगवन श्री राम को एक दूसरे में भेद-भाव भी करना पसंद नहीं था. भगवान राम का यह भी कहना था कि किसी को भी अहंकार में नहीं रहना चाहिए.

प्राण प्रतिष्ठा के दिन करें ये काम 
प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी सोमवार के दिन होने जा रही है. हिंदू धर्मावलंबियों के लिए ये दिन बहुत ही ऐतिहासिक माना जा रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचेंगे, लेकिन कुछ लोग घर बैठकर भी भगवान श्री राम का आशीर्वाद पा सकते हैं. आप घर पर ही भगवान श्री राम की पूजा करके भगवान राम को खुश कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद ग्रहण कर सकते हैं.

रखें ध्यान...
इसके लिए सबसे पहले घर पर राम दरबार को दूध, फिर दही, घी गंगाजल और शहद का भोग लगाएं. फिर राम दरबार की तस्वीर की सभी प्रतिमा को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद अक्षत, फूल, चंदन सभी देवताओं को अर्पित करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राम जी की पूजा के दौरान उनकी लगभग सभी अंग की पूजा करनी चाहिए. सबसे पहले उनके चरणों की पूजा करें. पूजा के बाद भगवान श्री राम की आरती करें. इसके बाद पूजा पूर्ण करने के लिए प्रसाद का भोग लगाएं और उसे ग्रहण करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़