Ram Temple Consecration Ceremony: महाराष्ट्र सरकार ने भी की 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, जानें- क्या प्राइवेट बैंक खुलेंगे?

Ram Temple Consecration Ceremony: भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों ने भी अयोध्या में मेगा कार्यक्रम को मनाने के लिए शराब या मांस और मछली की बिक्री पर प्रतिबंध शामिल है. इस बीच, त्रिपुरा में, राज्य भर के सभी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 19, 2024, 07:40 PM IST
  • निजी क्षेत्र के बैंक खुले रहेंगे
  • 22 जनवरी को महाराष्ट्र में भी कई चीजों पर बैन रहेगा
Ram Temple Consecration Ceremony: महाराष्ट्र सरकार ने भी की 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, जानें- क्या प्राइवेट बैंक खुलेंगे?

Ram Temple Consecration Ceremony: महाराष्ट्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. यह निर्णय राज्य के कैबिनेट मंत्री और भाजपा नेता मंगल प्रभात लोढ़ा द्वारा किए गए औपचारिक अनुरोध के बाद लिया गया है.

प्रारंभ में, राज्य के सामान्य प्रशासन ने अनुरोध का विरोध करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसकी कोई पूर्वता नहीं है. हालांकि, अनुमोदन के लिए अनुरोध मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कार्यालय को प्रस्तुत किया गया था.

राजकीय अवकाश का आह्वान केंद्र द्वारा राम मंदिर के अभिषेक समारोह को चिह्नित करने के लिए पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, संस्थानों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए 'आधे दिन' की घोषणा के एक दिन बाद आया है.

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार का निर्णय उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गोवा सरकारों के निर्देशों के बाद आया, जिन्होंने इन राज्यों में सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है.

खुले रहेंगे बैंक
निजी क्षेत्र के बैंक भारतीय रिजर्व बैंक की अवकाश सूची के अनुसार कार्य दिवस निर्धारित करते हुए खुले रहेंगे.

भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों ने भी अयोध्या में मेगा कार्यक्रम को मनाने के लिए शराब या मांस और मछली की बिक्री पर प्रतिबंध शामिल है. इस बीच, त्रिपुरा में, राज्य भर के सभी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़