राम लला की पहली तस्वीर आई सामने, गर्भगृह में स्थापित की गई मूर्ति, 22 जनवरी को होनी है प्राण प्रतिष्ठा

Ram Lala Photo: राम मंदिर में 22 जनवरी को राम लला की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है उसकी पहली झलक सामने आ गई है. हालांकि राम लला की जो तस्वीर सामने आई है उसमें उनका चेहरा व हाथ पीतांबर वस्त्र और शरीर सफेद रंग के अंग वस्त्र से ढका गया है. इस मूर्ति के सामने निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिक हाथ जोड़े हुए हैं. इस मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगारज ने बनाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2024, 06:52 AM IST
  • 22 जनवरी को होनी है प्राण प्रतिष्ठा
  • अयोध्या में होगा भव्य समारोह
राम लला की पहली तस्वीर आई सामने, गर्भगृह में स्थापित की गई मूर्ति, 22 जनवरी को होनी है प्राण प्रतिष्ठा

नई दिल्लीः Ram Lala Photo: राम मंदिर में 22 जनवरी को राम लला की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है उसकी पहली झलक सामने आ गई है. हालांकि राम लला की जो तस्वीर सामने आई है उसमें उनका चेहरा व हाथ पीतांबर वस्त्र और शरीर सफेद रंग के अंग वस्त्र से ढका गया है. इस मूर्ति के सामने निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिक हाथ जोड़े हुए हैं. इस मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगारज ने बनाया है.

मंदिर के गर्भगृह में रखी गई मूर्ति
दरअसल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले गुरुवार को भगवान राम की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया. मूर्ति को आसन पर स्थापित करने में लगभग चार घंटे लगे. वहीं मंत्रोच्चार और पूजन के साथ मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया गया. ढकी हुई मूर्ति की यह पहली तस्वीर भी गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, ये तस्वीरें विश्व हिंदू परिषद के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने साझा की हैं. वैदिक ब्राह्मणों और श्रद्धेय आचार्यों को श्री राम मंदिर के पवित्र परिसर के अंदर पूजा समारोहों का नेतृत्व करते देखा गया.

पांच साल के बच्चे के रूप में हैं श्रीराम
विहिप के अनुसार, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्यों ने भी प्रार्थना में भाग लिया. 'राम लला' की यह मूर्ति 51 इंच लंबी है और 1.5 टन वजनी है. मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में दिखाया गया है. वह उसी पत्थर से बने कमल पर खड़े हैं.

बता दें कि इस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में होगी. इस दौरान भव्य समारोह का आयोजन होगा. इससे पहले इस मूर्ति को बुधवार रात क्रेन से राम मंदिर परिसर में लाया गया था. इसकी तस्वीरें भी सामने आई थीं. 

यह भी पढ़िएः दिवाली की तरह मनाएं राम मंदिर निर्माण का जश्न, घर में दीपक जलाएंः पीएम मोदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़