Ram Mandir: आडवाणी नहीं जाएंगे अयोध्या, जानें अमित शाह, नड्डा समेत BJP के कौन-कौन से नेता प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं होंगे शामिल

Ram Mandir: आज सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का उद्घाटन समारोह है. इसे लेकर पूरे देश में जश्न का माहौल है. राम भक्त 500 सालों बाद भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन को लेकर काफी उत्सुक हैं. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कुल 8000 लोगों को आमंत्रित किया गया है. समारोह में आमंत्रित किए गए लोगों में लाल कृष्ण आडवाणी का नाम भी शामिल है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 22, 2024, 10:40 AM IST
  • प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं जाएंगे आडवाणी
  • बिड़ला मंदिर में पूजा करेंगे अमित शाह
Ram Mandir: आडवाणी नहीं जाएंगे अयोध्या, जानें अमित शाह, नड्डा समेत BJP के कौन-कौन से नेता प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं होंगे शामिल

नई दिल्लीः Ram Mandir: आज सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का उद्घाटन समारोह है. इसे लेकर पूरे देश में जश्न का माहौल है. राम भक्त 500 सालों बाद भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन को लेकर काफी उत्सुक हैं. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कुल 8000 लोगों को आमंत्रित किया गया है. समारोह में आमंत्रित किए गए लोगों में लाल कृष्ण आडवाणी का नाम भी शामिल है. 

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं जाएंगे आडवाणी
हालांकि, समारोह से ठीक पहले लाल कृष्ण आडवाणी ने मौसम और स्वास्थ्य का हवाला देते हुए अयोध्या आने में असमर्थता जताई है. कुछ ही दिनों पहले विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, संघ नेता रामलला समेत कई लोगों ने आडवाणी के घर जाकर समारोह में आमंत्रित होने का न्योता दिया था. पहले से लाल कृष्ण आडवाणी का प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आना भी तय था, लेकिन अपने स्वास्थ्य को देखते हुए उन्होंने इस प्लान में बदलाव कर लिया है. 

आडवाणी के अलावा BJP के ये नेता नहीं जाएंगे अयोध्या
बता दें कि लाल कृष्ण आडवाणी के अलावा BJP के अन्य कई दिग्गज नेता भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नहीं जा रहे हैं. इनमें गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, सांसद गौतम गंभीर का नाम भी शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मुरली मनोहर जोशी भी उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं. 

बिड़ला मंदिर में पूजा करेंगे अमित शाह
रिपोर्ट्स की मानें, तो अमित शाह आज दिल्ली के बिड़ला मंदिर में पूजा करेंगे. वहीं, जेपी नड्डा दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में पूजा करेंगे. गौतम गंभीर जीबी रोड पर महिलाओं को शॉल बांटेंगे. इसके बाद अपने निर्वाचन क्षेत्र में मंदिरों का दौरा करेंगे. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा की मानें, तो आज पार्टी ने शहर भर में कई कार्यक्रम का आयोजन किया है. वीरेंद्र सचदेवा का कहना है कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने 2,000 से अधिक स्थानों पर एलईडी स्क्रीन और टीवी पर समारोह को सामुदायिक रूप से देखने की व्यवस्था की है. 

ये भी पढ़ेंः 'जय श्री राम' और 'जय सिया राम' में क्या फर्क है, दोनों नारों के बीच विवाद क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़