Ram Mandir opening Time: प्राण प्रतिष्ठा के बाद ऐसे करें रामलला के दर्शन, नोट कर लें भगवान राम से आशीर्वाद लेने का समय

Ayodhya Ram Mandir Opening Time: राम मंदिर (Ram Mandir) में 22 जनवरी और उसके बाद के दिनों में आम आदमी कब तक प्रवेश कर पाएंगे, रामलला के दर्शन कब कर पाएगा? शुल्क देना होगा या नहीं? आरती का समय और ऐसी ही कई सवाले के जवाब के बारे में आइए जानते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 22, 2024, 12:44 PM IST
Ram Mandir opening Time: प्राण प्रतिष्ठा के बाद ऐसे करें रामलला के दर्शन, नोट कर लें भगवान राम से आशीर्वाद लेने का समय

Ram Mandir Opening Ceremony: सोमवार यानी की आज भगवान राम अपनी जन्मभूमि पर विराजेंगे. प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त भी आज ही के दिन होनी है. रामलला के स्वागत के लिए अयोध्या सज के तैयार है. हर किसी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था, अब वो घड़ी दूर नहीं, जब लोगों की यह चाहत भी पूरी हो जाएगी और वो अयोध्या नगरी गर्भगृह में श्री राम के दर्शन कर आशीर्वाद कर सकेंगे.  आज के दिन हर किसी का अयोध्या राम मंदिर जाना संभव नहीं है. ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर उनको कब रामलला के दर्शन होंगे और कब वो आशीर्वाद ले सकेंगे. आज हम इस आर्टिकल में राम मंदिर में प्रभु श्री राम के दर्शन कर सकते हैं और मंदिर खुलने का क्या समय है. आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं.

23 जनवरी से खुलेंगे कपाट...
22 जनवरी यानी की आज आम श्रद्धालुओं के अयोध्या राम मंदिर में दर्शन की व्यवस्था नहीं है. प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन यानी 23 जनवरी से आम श्रद्धालु अपने रामलला के दर्शन कर सकते हैं. बता दें कि 23 जनवरी को दिन में भक्त के लिए कपाट खोले जाएंगे, लेकिन मंदिर में दर्शन करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं.

मंदिर में प्रवेश टाइमिंग
श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए सुबह 7:00 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक राम मंदिर खुला रहेगा.  11:30 से लेकर 1:59 तक मंदिर के कपाट बंद रहेंगे. वहीं दिन में 2 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक मंदिर फिरसे श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा. बता दें कि दोपहर में करीब ढाई घंटे भगवान के भोग व विश्राम के लिए मंदिर के कपाट बंद रहेंगा. वहीं दिन में तीन बार रामलला की आरती की जाएगी. पहला जागरण या श्रृंगार आरती- सुबह 6:30 बजे होगी. दूसरा भोग आरती- दोपहर 12:00 बजे और तीसरा संध्या आरती शाम को 7:30 बजे होगी.

ऐसे हों राम आरती में शामिल 
बात दें कि भगवान राम की आरती का साक्षी बनने के लिए आप पास ले सकते हैं. यह पास मंदिर ट्रस्ट से ही मिलेगा. पास लेने के लिए आपको अपना पहचान पत्र देना होगा. बात दें कि एक बार में सिर्फ 30 लोग ही आरती में शामिल हो सकते हैं. अयोध्या के राम मंदिर में भक्त अपने रामलला के दर्शन निशुल्क कर सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़